YouTube

सर्दियों में कम पैसे खर्च कर कैसे रखें अपनी कार का ख्याल?

ठंड की शुरूआत हो चुकी है, ठिठुरन भरे इस मौसम जितना ध्यान आपको अपने शरीर का रखना होता है उतनी की ही केयर आपके वाहन को भी चाहिए होती है। बहुतायत लोग इस बात से अनजान होते हैं कि ठंक का बुरा प्रभाव उनकी कार पर भी ठीक वैसे ही पड़ता है जैसे कि हमारे शरीर पर। यदि समय रहते कार की ठीक से देखभाल न की जाए तो उसका भी नुकसान उठाना पड़ सकता है।

Tips सर्दियों में कम पैसे खर्च कर कैसे रखें अपनी कार का ख्याल?

जैसे ड्राइविंग एक हुनर है ठीक वैसे ही अपनी कार का ख्याल रखना भी एक हुनर है। जब आप अपनी कार की देख भाल ठीक ढंग से करते हैं तो आपको बेहतर परफार्मेंश के साथ ही स्मूथ ड्राइविंग का भी मजा मिलता है। विंटर सीजन में अपनी कार की केयर के लिए आपको ज्यादा पैसे भी खर्च नहीं करने होंगे। हम आपको आपकी बजट में कार केयर के टिप्स देंगे जिससे आप महज कुछ पैसे खर्च कर के ही आसानी से अपनी कार की केयर कर सकते हैं।

आज हम आपको अपने इस लेख में इसी बारे में बतायेंगे कि ठंड के मौसम में आप अपनी कार को बेहतर परफार्मेंश के लिए किस प्रकार से तैयार कर सकते हैं। तो आइये जानते हैं ठंड के मौसम में कैसे रखें अपनी कार का ख्याल -

Tips सर्दियों में कम पैसे खर्च कर कैसे रखें अपनी कार का ख्याल?

सामान्य जांच पड़ताल:

बजट में कार की देखभाल का सबसे बेहतर तरीका ये होता है कि आप समय समय पर अपनी कार और उसके पार्टस की जांच करते रहें। दरअसल किसी भी बड़ी खराबी की शुरूआत हमेशा बहुत ही छोटी बात से होती है। यदि समय रहते आप उस कमी को देख लेते हैं और उस पर काम करते हैं तो वो बड़ी परेशानी बनने से बच जाती है। इसलिए आप ठंड के मौसम में अपनी कार की समय समय पर जांच करते रहें। मसलन, कार को एक बार स्वयं जरूर धुलें इस दौरान आप अपनी कार को नजदीक से जांच कर सकते हैं और किसी भी फॉल्ट को आसानी से पकड़ सकते हैं।

Tips सर्दियों में कम पैसे खर्च कर कैसे रखें अपनी कार का ख्याल?

टायर चेकिंग:

ठंड के समय टायर पर तापमान का बहुत असर पड़ता है। इस दौरान आप एक सिक्के से कार के पहियों की जांच कर सकते हैं। एक सिक्का लें और उसे पहियों के थ्रेड यानि के ग्रीप गैप के बीच में डालें। यदि सिक्का के आधा हिस्सा बाहर है तो सब ठीक है यदि सिक्के का तीन चौथाई से ज्यादा हिस्सा बाहर है तो ये समय है कि आप पहियों को मकैनिक को जरूर दिखायें और यदि जरूरत पड़े तो उसे समयानुसार बदल दें। इससे आप भविष्य में ड्राइविंग के दौरान किसी भी तरह के परेशानी से आसानी से बच सकते हैं।

Tips सर्दियों में कम पैसे खर्च कर कैसे रखें अपनी कार का ख्याल?

विंटर सीजन में तापमान कम होने के दौरान पहियों का मैटेरियल सिकुड़ता है इसका सीधा असर पहियों में भरी हुई हवा पर भी पड़ता है। इसलिए ठंड के मौसम में कार के पहियों में ज्यादा हवा न भरवायें। इससे ड्राइविंग के दौरान आपको हार्डनेस का फील होगा ​इसके अलावा पहियों के भी भ्रष्ट्र होने का खतरा बना रहता है।

Tips सर्दियों में कम पैसे खर्च कर कैसे रखें अपनी कार का ख्याल?

बैटरी क्लीनिंग:

बैटरी कार का एक प्रमुख पार्ट होता है हालांकि ये कार के मैकेनिज्म से महज दो वायरों से जुड़ा होता है लेकिन कार के स्टॉर्ट होने में ये अहम भूमिका निभाता है। इसलिए समयानुसार कार के बैटरी की जांच करना भी बेहद ही जरूरी होता है। समय समय पर बैटरी के टर्मिनल्स को एक ब्रश से साफ करें इसके अलावा यदि उस पर जंग लग रही हो तो प्वाइंट्स पर वैसलीन लगाना न भूलें। यदि आप कार को लंबे समय तक गैराज में रखते हैं और कम प्रयोग करते हैं तो रोजाना कम से कम एक बार कार के इंजन को स्टॉर्ट जरूर करें। इसके लिए आप इंजन को 5 से 10 मिनट तक स्टॉर्ट कर सकते हैं। जिससे बैटरी के डिस्चार्ज होने का डर खत्म हो जाता है। विंटर सीजन में ऐसा करना बेहद ही जरूरी है।

Tips सर्दियों में कम पैसे खर्च कर कैसे रखें अपनी कार का ख्याल?

बॉडी वैक्स:

विंटर सीजन में कार का पेंट कभी कभी डल या फेड हो जाता है। इसलिए कार के पेंट की चमक बरकरार रखने के लिए आप बॉडी वैक्स का प्रयोग कर सकते हैं। इसलिए कार को धुलने के बाद उस पर तत्काल वैक्स का प्रयोग करें। आज कल बाजार में कई कंपनियां वैक्स की बिक्री कर रही है। उनमें से किसी बेहतर का चुनाव कर के आप अपनी कार पर इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपकी कार की चमक हमेशा बनी रहेगी।

Tips सर्दियों में कम पैसे खर्च कर कैसे रखें अपनी कार का ख्याल?

दरवाजों की जांच:

ऐसे सीजन में गिरते तापमान के कारण कार के ज्वांइंट्स प्रयोग किये गये ग्रीस और ल्यूब्रिकेंट ड्राइ ​होने लगते हैं। जिसके कारण ये उस हद तक स्मूथ काम नहीं करते हैं। ऐसे में आप अपने कार के दरवाजों के ज्वाइंट प्वाइंट्स पर ल्यूब्रिकेंट्स या ग्रीस का प्रयोग कर सकते हैं जिससे वो बिलकुल नये के तरह स्मूथ काम करेंगे। आज कल बाजार में स्प्रे भी मौजूद हैं जिनका प्रयोग ज्वाइंट्स पर बखूबी किया जा सकता है और इसके लिए आपको ज्यादा पैसे भी खर्च नहीं करने होंगे।

Tips सर्दियों में कम पैसे खर्च कर कैसे रखें अपनी कार का ख्याल?

विंडशिल्ड वॉशर:

कार का विंडशिल्ड साफ और बेदाग होना बेहद ही जरूरी होता है। इससे कार का चालक बिना किसी असुविधा के आसानी से ड्राइविंग कर सकता है। इसलिए विंडशिल्ड को बेहतर बनाये रखने के लिए आप विंडशिल्ड वॉशर का प्रयोग कर सकते हैं। ये किसी भी मौसम में विंडशिल्ड को साफ और चमकदार बनाये रखता है। विशेषकर ठंड के मौसम में जब आप ड्राइव करते हैं तो विंडशिल्ड पर भाफ का जमना एक आम बात है इस दौरान ये आपकी खूब मदद करता है।

Tips सर्दियों में कम पैसे खर्च कर कैसे रखें अपनी कार का ख्याल?

वाइपर ब्लेड:

वाइपर ब्लेड का मुख्य काम होता है कि वो कार के विंडशिल्ड को बेहतर ढंग से साफ करे। यदि आपकी कार पुरानी है तो उसके वाइपर ब्लेड का जांच करना बेहद ही जरूरी होता है। यदि आपकी कार का वाइपर प्रयोग करने के दौरान विंडशिल्ड पर कोई स्पॉट या दाग छोड़ता है तो इसका सीधा मतलब है कि अब आपको वाइपर ब्लेड को बदलने की जरूरत है। इसे आप आसानी से खरीद कर स्वयं ही बदल सकते हैं। यदि आपको ये कठीन लगता है तो आप किसी मकैनिक से भी मामूली खर्चे में वाइपर ब्लेड को बदलवा सकते हैं।

Tips सर्दियों में कम पैसे खर्च कर कैसे रखें अपनी कार का ख्याल?

लाइटिंग:

ठंड के समय कार की लाइटिंग पर विशेष ध्यान रखना चाहिए। क्योंकि इस दौरान भारी कोहरे के चलते सड़क पर विजीबिलटी यानि की दृश्यता कम हो जाती है। इसलिए आप अपनी कार में फॉग लाइट और एक्सट्रा लाइट का जरूर प्रयोग करें। लेकिन ध्यान रखें कि लाइट के उपर साइड पर डार्क ब्लैक पट्टी जरूर लगी हो जिससे आपके दूसरी तरह से आने वाले वाहन चालक को आपकी लाइट से कोई दिक्कत न हों। इसके लिए आप कुछ पैसे खर्च कर के कार के लाइटिंग को बेहतर बना सकते हैं।

Tips सर्दियों में कम पैसे खर्च कर कैसे रखें अपनी कार का ख्याल?

एयर फिल्टर:

यदि आप आॅफरोडिंग के शौकीन हैं और गर्मी के मौसम में आपने अपनी कार से ज्यादा से ज्यादा आॅफरोडिंग की है तो ठंड का मौसम शुरू होने से पहले अपनी कार के एयर फिल्टर को जरूर बदलें। कार का एयर फिल्टर जांच करने का सबसे बेहतर तरीका यही है कि उसे बाहर निकालें और उसकी जांच करें। यदि फिल्टर ज्यादा गंदा हो गया है तो उसे तत्काल प्रभाव से बदल दें। यदि आपको कार का एयर फिल्टर निकालना नहीं आता है तो आप कार को किसी मैकेनिक के पास भी ले जा सकते हैं और फिल्टर की जांच करवा के बदल सकते हैं।

Tips सर्दियों में कम पैसे खर्च कर कैसे रखें अपनी कार का ख्याल?

इमरजेंसी किट:

विंटर सीजन में ड्राइविंग से पहले अपनी कार में इमरजेंशी किट रखना न भूलें। आप अपनी कार के टूल बॉक्स के साथ ही जम्पर केबल, आइस स्क्रैपर, फ्लैश लाइट, एक्सट्रा बैटरी, फ्लेयर्स, ब्लैंकेट, हैट, ग्लॅव्स, सेलफोन चार्जर को रखना न भू​लें। ये सामान आपको किसी भी आपात स्थिति में जरूरी मदद मुहैया कराते हैं।

Tips सर्दियों में कम पैसे खर्च कर कैसे रखें अपनी कार का ख्याल?

हम सभी कार की बैटरी के ठंडे पड़ जाने वाले हालात से वाकिफ हैं। कई बार ऐसा होता है कि जब आप अपनी गैराज में रखी कार को स्टॉर्ट करते हैं तो वो स्टार्ट नहीं होती है। इग्नीशन आॅन करने के दौरान वो सेल्फ लेते लेते रूक जाती है और कार स्टर्ट नहीं हो पाती है। ऐसे में सबसे पहले हमारा ध्यान कार की बैटरी पर जाता है। कहीं ऐसा न हो कि कार की बैटरी डिस्चार्ज हो गई हो या फिर डेड हो गई है। ज्यातार लोग अपनी कार के टूल बॉक्स में जम्प स्टार्टर केबल रखते हैं। जिसकी मदद से कार की बैटरी को जम्प स्टार्टिंग प्रक्रिया से एक बार फिर से नई पावर दी जाती है जिससे कार स्टार्ट हो जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं आज के समय की अत्याधुनिक कारों के लिए ये पुरानी स्कूल टाइम की टेक्निक कितनी नुकसानदेह साबित होती है।

Tips सर्दियों में कम पैसे खर्च कर कैसे रखें अपनी कार का ख्याल?

इसमें कोई दो राय नहीं है कि जम्प स्टार्टिंग प्रक्रिया आज के समय में खासी लोकप्रिय है और इस टेक्निक का इस्तेमाल बहुत ही लंबे समय से किया जा रहा है। शायद यही कारण है कि हर कार में आपको जम्प स्टार्टर केबल मिल जायेगा। लेकिन इसका प्रयोग पुराने समय की कारों के लिए कोई नुकसानदायक नहीं था। लेकिन आज के दौर में जो कारें बाजार में उतारी गई हैं उनके लिए ये टेक्निक खासी नुकसानदेह है। आज कल की कारों में ट्रैक्शन कंट्रोल, रिवर्स सेंसिंग, एयरबैग जैसे अत्याधुनिक फीचर्स को शामिल किया गया है। ये सभी फीचर्स कार में प्रयुक्त कम्प्यूटराइज्ड सिस्टम के माध्यम से संचालित होते हैं।

Tips सर्दियों में कम पैसे खर्च कर कैसे रखें अपनी कार का ख्याल?

ऐसे में यदि आप कार को दुबारा स्टार्ट करने के लिए जम्प स्टार्ट टेक्निक का इस्तेमाल करते हैं तो आपकी छोटी सी गलती आपकी कार के इन सभी फीचर्स को बुरी तरह से डैमेज कर सकती है। इतना ही नहीं कुछ ऐसे भी वाहन निर्माता कंपनियां हैं जो कि अपनी कारों पर जम्प स्टार्ट प्रॉसेस का प्रयोग करने से सीधे तौर पर मना भी करती है। यदि आप इन कंपनियों के निर्देश के बावजूद भी कार पर जम्प स्टार्ट प्रॉसेस का प्रयोग करते हैं तो आपकी वॉरंटी भी रद्द हो सकती है।

Most Read Articles
 

Hindi
English summary
You can winter-proof your vehicle on almost any budget. Here are a few tips based on how much you're looking to spend.
 
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X