TIPS : गर्मियों में ऐसे करें अपनी कार की केयर, फिर शान से दौड़ेगी गाड़ी

Posted By:

गर्मी की वजह से हमें कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इस दौरान हमें अपने स्वास्थ्य का भी खास ख्याल रखना पड़ता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि गर्मी के दिनों में आपकी गाड़ियों पर भी कई बुरे प्रभाव पड़ते हैं? हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं, जिनकी मदद से आप गर्मियों में अपनी कार का खास ख्याल रख सकते हैं। इन नई कारों पर इस महीने लाखों में मिल रहा है डिस्‍काउंट ऑफर, चुनिए अपनी फेवरेट

To Follow DriveSpark On Facebook, Click The Like Button
कार केयर

1 - जरूरी चेकलिस्ट:

अक्सर लोग अपनी कार के टायर्स को नजरअंदाज कर देते हैं। गर्मी के दिनों में अक्सर कार का टायर प्रेशर अपने आप बढ़ जाता है। ऐसे में टायर फटने की संभावना बनी रहती है। ऐसे में कार की टायर पर खास ध्यान देने की जरूरत है।

2 - टायर प्रेशर

टायर प्रेशर के अलावा कार के इंजन ऑयल को हमेशा चेक करते रहें। ये ना सिर्फ कार को चलाने में मदद करते हैं बल्कि ये इंजन के पुर्जों को साफ और ठंडा रखने में भी मदद करते हैं।

3 - एसी का रखें ख्‍याल

गर्मी के दिनों में कार में एसी की जरूरत सबसे ज्यादा होती है। ऐसे में कार के एसी का खास ख्याल रखें।

4 - पार्किंग

गर्मी में ना सिर्फ कार को ठंडा रखना मुश्किल होता है बल्कि गर्मी की वजह से कार की कॉस्मेटिक पर भी बुरा असर पड़ता है। इसलिए अपनी कार को हमेशा ठंडी जगह पार्क करने की कोशिश करें।

5 - पॉलिश का करें इस्‍तेमाल

गर्मी के दिनों में UV प्रोटेक्शन वाली पॉलिश से नियमित तौर पर कार को वैक्स करते रहें। इससे कार को धूप से होने वाले नुकसान से सुरक्षा मिलेगी। साथ ही कार का रंग उड़ने से भी बचेगा।

6 - सनशेड का प्रयोग

सनशेड का इस्तेमाल करें इससे कार की केबिन में लगे प्लास्टिक को सुरक्षा मिलेगी और उसे फटने या रंग उड़ने से बचाया जा सकेगा। इसका इस्तेमाल करने से कार थोड़ी ठंडी भी रहेगी।

7 - शीशे को रखें बंद

हाईवे पर ड्राइव करने के दौरान हमेशा अपनी कार के शीशे को बंद रखें और एसी ऑन रखें। इससे कार के अंदर एयर फ्लो बना रहेगा। इससे आप गर्मी से भी बचेंगे और आपकी कार माइलेज भी अच्छा देगी।

ड्राइवस्‍पार्क के ट्रेंडिंग आर्टिकल यहां पढ़ें -

Read more on #ऑफ बीट
English summary
Some important tips for car care in summer season.
Story first published: Saturday, June 11, 2016, 13:04 [IST]
Please Wait while comments are loading...

Latest Photos