महंगे कार लोन से बचाएंगे ये 4 उपाय, ब्याज दर बढ़ने का नहीं पड़ेगा आपकी जेब पर असर

आरबीआई के रेपो रेट में 0.35% इजाफा किया है जिसके बाद बैंक भी लोन की ब्याज दरों को बढ़ाएंगे। ऐसे में कार लोन भी महंगा हो जाएगा और आपको ज्यादा EMI चुकानी होगी।

जिससे आपका बजट भी बिगड़ सकता है। लेकिन कुछ कदम उठा कर आप इस लोन से होने वाले बोझ से बच सकते हैं। हम यहां पर आपको 4 स्टेप के बारे में जिनकी मदद से आप खुद का बजट बिगड़ने से बचा सकते हैं।

कार लोन से बचना

1. EMI बढ़ा के देना

समय के साथ आपकी सैलरी भी बढ़ेगी, लेकिन EMI में बदलाव नहीं होगा। लेकिन आप अपनी मर्जी से EMI बढ़वा सकते हैं। अतिरिक्त EMI लोन का जो मूलधन है उसे कम करेगी। इससे आपका लोन जल्द चुकेगा। लोन की अवधि कम होने लगेगी।

उदाहरण के लिए, यदि आपका ईएमआई भुगतान 14,500 मंथली है, तो आप इसे थोड़ा बढ़ा सकते हैं और 15,000 का भुगतान कर सकते हैं। इससे आप पर केवल 500 ज्यादा बोझ आएगा। इस मामूली अतिरिक्त भुगतान से आपकी जेब में कम बोझ पड़ेगा। साल के अंत तक आप अपनी ईएमआई के लिए 6,000 का अतिरिक्त पेमेंट कर चुके होंगे। इससे आपको अपने लोन पर जो कुल ब्याज चुकाना है वो भी कम हो जाएगा।

2. प्रीपेमेंट करना

ब्याज दर बढ़ने की सूरत में अगर आप EMI बढ़ाना नहीं चाह रहे तो आपके पास दूसरा विकल्प है। आप साल में कम से कम एक बार प्री-पेमेंट कर सकते हैं और लोन का मूलधन घटा सकते हैं। ज्यादातर बैंक और फाइनेंस कंपनियां चाहेंगी कि आप EMI की कम से कम 1-2 गुनी रकम का प्री-पेमेंट करें।

हालांकि, इस तरह के विकल्प को चुनने से पहले, इस प्रक्रिया में होने वाले चार्ज के बारे में बैंक से पूंछ लें। यदि लोन के प्री-पेमेंट किसी तरह का जुर्माना शामिल है, तो आंशिक या प्री पेमेंट पर लागू चार्ज से ब्याज पर होने वाली बचत को घटा दें। इसके बाद यदि आपको कुछ बचत दिख रही हो तो आप प्रीपेमेंट कर सकते हैं।

कार लोन से बचना

3. डाउनपेमेंट पर्याप्त करें

वाहन खरीदते समय, लोन अमाउंट को छोटा रखने के लिए पर्याप्त डाउनपेमेंट करें। इससे आपको कम ब्याज दर भुगतान और लोन चुकाने के समय को कम करने में मदद करेगा। उदाहरण के लिए, यदि कार की कीमत 10 लाख है और आप इसका आधा भुगतान कर सकते हैं, कर दें।

इससे आप पर अधिक राशि के बजाय केवल 5 लाख पर ही ब्याज का भुगतान करना होगा। डाउनपेमेंट करना आपकी जेब पर दबाव डाल सकता है, लेकिन लंबी अवधि में यह आपके लिए फायदेमंद रहेगा।

4. फालतू के खर्चों से बचें

घर का किराया, बिजली, भोजन और अन्य खर्चों को ध्यान में रखते हुए एक सही वित्तीय योजना बनाएं। हमेशा यह तय करें कि आपकी आय खर्च से बहुत अधिक होनी चाहिए ताकि आप अपने वित्तीय स्वास्थ्य को खतरे में डाले बिना अपने कार लोन का भुगतान कर सकें। गैरजरूरी खर्चों से बचें, क्योंकि वे आपके ईएमआई भुगतान को प्रभावित कर सकते हैं।

Most Read Articles

Hindi
Read more on #टिप्स #tips
English summary
Rbi repo rate hike car loan pay off tips
Story first published: Thursday, December 8, 2022, 8:00 [IST]
 
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X