कार पार्क करने में होती है घबराहट? इन गैजेट्स को लगवाकर बनें पार्किंग में एक्सपर्ट

कार चलाने वालों के लिए ड्राइविंग से ज्यादा चैलेंजिग काम कार को सही तरह से पार्क (Car Parking) करना होता है। यदि आप भीड़-भाड़ वाली सड़क पर कार पार्क कर रहे हैं तो ये काम और भी मुश्किल हो जाता है। कार पार्क करने में कई कार माहिर कार ड्राइवर्स के पसीने छूट जाते हैं, तो वहीं नए ड्राइवर्स को डर लगा रहता है कि कार पार्क करते समय उनसे कोई गलती न हो जाए। अगर आप भी कार पार्क करते समय घबराते हैं तो यह खबर आपके लिए ही है। बाजार में ऐसे कई गैजेट्स मौजूद हैं, जिन्हें आप अपनी कार में लगवाकर पार्किंग करना आसान बना सकते हैं। आइये जानते हैं...

1. पार्किंग सेंसर

आजकल लगभग हर कार में पार्किंग सेंसर दिए जा रहे हैं। कुछ साल पहले सरकार ने पार्किंग सेंसर को कार में अनिवार्य कर दिया था। लेकिन अगर आपकी कार लो बजट की है और ज्यादा पुरानी है तो उसमें पार्किंग सेंसर नहीं होगा। ऐसे में आप अपनी कार में आफ्टरमार्केट पार्किंग सेंसर लगवा सकते हैं।

1

कार में पार्किंग सेंसर लगवाने का यह फायदा होता है कि यह पार्किंग के समय कार के सामने या पीछे आने वाली किसी भी चीज के बारे में ड्राइवर को अलर्ट भेज देता है। कार में पार्किंग सेंसर लगा हो तो पार्किंग के वक्त क्रैश होने की संभावना कम हो जाती है।

2. रियर पार्किंग कैमरा

अगर आपकी कार में रियर पार्किंग कैमरा नहीं है तो आप आफ्टरमार्केट से इसे एक्सेसरीज के तौर पर लगवा सकते हैं। रियर पार्किंग कैमरा कार में बड़े काम की चीज होती है जो पार्किंग के समय ड्राइवर की सहायता करती है। इससे आपको कार की स्क्रीन पर पीछे की व्यू मिलता है जिससे आप बेहतर तरीके से कार पार्क करना सीख सकते हैं। बाजार में कई तरह के रियर पार्किंग कैमरा मिलते हैं जो कई तरह के वीडियो क्वालिटी में आते हैं। आप पसंद के हिसाब से कोई भी रियर पार्किंग कैमरा खरीद सकते हैं।

3. 360 डिग्री कैमरा

360 डिग्री कैमरा कार में के प्रीमियम फीचर है और फिलहाल महंगी कारों में ही मिलता है। यदि आप पार्किंग में माहिर नहीं हैं और आपको ज्यादा घबराहट होती है तो आपको कार में 360 डिग्री कैमरा लगवाना चाहिए। ये कैमरे थोड़े महंगे होते हैं क्योंकि इनमें कुल चार कैमरे होते हैं।

3

360 डिग्री कैमरा सेटअप में एक कैमरा आगे, एक कैमरा पीछे और कार के दाएं और बाएं तरह एक-एक कैमरा लगा होता है। इस तरह आपको कार के अंदर बैठे ही स्क्रीन पर कार के चारों तरफ का व्यू मिल जाता है।

Most Read Articles

Hindi
Read more on #टिप्स #tips
English summary
Learn car parking easily with these gadgets details
Story first published: Tuesday, November 22, 2022, 10:58 [IST]
 
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X