घने कोहरे में भी आसानी से चला सकेंगे कार, अपनाएं ये टिप्स

सर्दियों के मौसम में अक्सर लोगों को कोहरे का सामना करना पड़ता है। सड़क पर घना कोहरा होने से विजिबिलिटी कम हो जाती है जिससे सामने चल रही गाड़ी का पता नहीं चलता। ऐसे में दुर्घटना होने के खतरे बढ़ जाते हैं। घने कोहरे में ड्राइविंग करने से बचना चाहिए, लेकिन ऐसा हर समय संभव नहीं हो सकता है।

यदि आपको कोहरे में ड्राइव करना है, तो याद रखें कि इस तरह के गंभीर मौसम की स्थिति में ड्राइवर को पूरी तरह से फोकस्ड रहने की आवश्यकता होती है। यहां हम आपको बता रहे हैं कुछ टिप्स जिसे जान कर आप कोहरे में भी सेफ ड्राइविंग कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं...

How To Drive Car Safely In Fog

1. स्पीड रखें कम

कोहरे में ज्यादातर दुर्घटनाएं अधिक स्पीड के कारण होती हैं। अगर सड़क पर घना कोहरा है तो गाड़ी को कम स्पीड पर चलाएँ, ताकि खतरा दिखने पर आपको प्रतिक्रिया करने का पर्याप्त समय मिल सके।

2. फॉग लाइट का करें इस्तेमाल

अगर आपकी गाड़ी में फॉग लाइट लगी है तो उसका इस्तेमाल करें। फॉग लाइट कोहरे में भी अच्छी विजिबिलिटी प्रदान करते हैं। इससे दूसरी गाड़ियों को भी आपके सड़क पर होने का पता चालेगा।

3. दूसरी गाड़ियों से बनाएँ दूरी

कोहरे में ड्राइविंग करते समय आपको अपने सामने चलने वाली गाड़ी से अच्छी दूरी रखनी चाहिए। यदि दूरी बहुत कम है और आपको अचानक ब्रेक लगाने की जरूरत पड़े तो आपके पास प्रतिक्रिया करने के लिए पर्याप्त समय नहीं होगा।

4. हीटर को ऑन रखें

ठंड में अक्सर कार के अंदर खिड़कियों और विंडशील्ड के ऊपर भाप जम जाता है जिससे आपको बाहर देखने में परेशानी होने लगती है। ऐसी स्थिति में अगर आप कार का हीटर चालू रखेंगे तो खिड़ियों पर भाप नहीं जमेगी और आपको सबकुछ अच्छे से दिखेगा।

5. ओवरटेक करने से बचें

अगर आप कोहरे में ड्राइविंग कर रहे हैं और सड़क पर गाड़ियों की भीड़ अधिक है तो ओवरटेक करने से बचें। कम विजिबिलिटी के चलते आप सामने से आने वाली गाड़ी से टकरा सकते हैं। आपको बार-बार लेन बदलने से भी बचना चाहिए, इससे आप पीछे चल रही गाड़ियों से टकरा सकते हैं।

6. टर्न इंडिकेटर का करें इस्तेमाल

सड़क पर आपके पीछे चल रही गाड़ियों को भी उचित संकेत देना आवश्यक है। इसलिए, यदि आप मुड़ रहे हैं तो आपको इंडिकेटर को कम से कम 10 सेकंड के लिए चालू करना चाहिए, ताकि आपके पीछे की कारें धीमी हो सकें।

7. मदद के लिए पूछें

यदि आवश्यक हो, तो आप सड़क पर अन्य यात्रियों से बाधाओं को देखने में मदद करने के लिए कह सकते हैं।

Most Read Articles

Hindi
Read more on #टिप्स #tips
English summary
How to drive car safely in fog winter tips and tricks
Story first published: Tuesday, December 20, 2022, 13:24 [IST]
 
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X