TIPS : ये आसान से उपाय आजमाकर कार बैटरी को रख सकते हैं सुरक्षित

By Praveen

नई दिल्ली। कार की बैटरी को लेकर बैटरी डिस्चार्ज एक प्रमुख समस्या सामने आती है। कई दिनों तक कार को खड़ा रखना भी कई वजहों में से एक वजह है। ऐसे में जरूरी है कि आप कार को नियमित रूप से चलाते रहें। अगर सर्विसिंग पर ध्यान देंगे तो आपकी कार बैटरी लंबे वक्त तक बेहतर परफॉर्मेंस दे सकती है। जब आप कार न चला रहे हों तब हैडलाइट आॅन न रखें और न ही बेवजह हॉर्न बजाएं। ऐसा करने से कार की बैटरी पर बुरा असर पड़ता है।

Car battery

ऐसे रखें नियमित देखभाल

बैटरी आपकी कार की ऊर्जा का मुख्य स्रोत होता है। ऐसे में बैटरी की नियमित रूप से देखभाल करनी बहुत जरूरी है। सप्ताह में एक बार बैटरी टर्मिनल के पास जमा एसिड को साफ करें। साथ ही बैटरी के पानी के स्तर को नियमित रूप से जांचते अवश्य रहें।

ग्रीस टर्मिनल से बचें

ग्रीस टर्मिनल आप कार की बैटरी को खराब कर सकते हैं। हमेशा बैटरी टर्मिनल को साफ रखें, नमी न जमने दें। बैटरी टर्मिनल पर ग्रीस के स्थान पर पैट्रोलियम जैली या फिर रोजमर्रा के प्रयोग में आने वाली वैसलीन का प्रयोग कर सकते हैं।

डिस्टिल्ड वॉटर का पानी करें इस्तेमाल

कार की बैटरी में डिस्टिल्ड वाटर ही यूज करें। साधारण पानी या एसिड के प्रयोग से बैटरी की लाइफ पर बुरा असर पड़ता है। इससे बैटरी की प्लेट्स खराब रहने की भी आाशंका रहती है।

इंजन की रखें सही देखरेख

जी हां, कार के अधिक हीट होने की दशा में बैटरी का पानी जल्दी सूख जाता है। इससे बैटरी जल्दी ऑक्सीडाइज्ड हो जाती है। ऐसे में जरूरी है कि इंजन की सही देखरेख करें। रैश ड्राइविंग से बचें।

न करें रश ड्रा​इविंग

रश ड्राइविंग से भी कार की बैटरी पर असर पड़ता है। इससे इंजन पर दबाव अधिक पड़ता है। साथ ही यदि आप रोजाना ड्राइविंग नहीं करते और सिर्फ कम दूरी तक ही सफर करते हैं, तो भी आपकी कार की बैटरी जल्द खराब हो सकती है।

ड्राइवस्‍पार्क के ट्रेंडिंग आर्टिकल यहां पढ़ें -

Most Read Articles

Hindi
Read more on #कार
English summary
Follow these tips for long battery life of your car.
Story first published: Saturday, February 20, 2016, 6:55 [IST]
 
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X