ड्राइविंग करते समय नींद आना हो सकता है बेहद खतरनाक, जानें कैसें बचें

Avoid Sleep While Driving: भारतीय क्रिकेटर ऋषभ पंत 30 दिसंबर को अहले सुबह रूड़की जाते हुए हाईवे पर हादसे का शिकार हो गए। इस हादसे में उनकी कार बुरी तरह जल गई लेकिन ऋषभ अपनी जान बचाकर निकलने में कामयाब रहे। हालाँकि, इस दौरान उन्हें काफी चोटें भी लगीं। फिलहाल उनका इलाज अस्पताल में चल रहा है और वे अब खतरे से बाहर हैं।

पूछताछ में ऋषभ ने बताया कि रात में ड्राइविंग करते समय उन्हें नींद आ गई थी, जिस वजह से कार उनके नियंत्रण से बहार चली गई और सड़क के डिवाइडर से जा टकराई। ऐसे में यह जानना बेहद जरूरी हो जाता है कि रात में ड्राइविंग करते समय हमें क्या करना चाहिए ताकि हम नींद के वजह से होने वाली दुर्घटनाओं से बच सकें। आइये जानते हैं...

Avoid Sleep While Driving

1. नींद पूरी नहीं हुई तो न करें ड्राइविंग

अगर रात में आपकी नींद पूरी नहीं हुई है और आप सुबह लॉन्ग ड्राइव पर निकलने वाले हैं तो ऐसा करने से बचें। नींद अधूरी है तो ऐसे में ड्राइविंग करना खतरनाक हो सकता है। ड्राइविंग करते समय नींद आने पर चाय या कॉफी के भरोसे न रहें। अपनी यात्रा को ऐसे प्लान करें कि आपको नींद अच्छी से मिल सके ताकि कार चलाते समय आपको नींद न आए।

2. अल्कोहल या नींद आने वाली दवाई न खाएं

लंबी ड्राइव पर निकलने से पहले मादक पदार्थ या नींद आने वाली किसी भी चीज का सेवन न करें। इन चीजों का सेवन करने से ड्राइविंग करते समय नींद आ सकती है और आप अपने साथ अन्य लोगों की जान को भी खतरे में डाल सकते हैं। इसके अलावा ऐसी कोई भी चीज खाने से बचें जिससे आपको एलर्जी, सर्दी या खांसी हो सकती है।

3. लंबे सफर में लें ब्रेक

अगर आपका सफर लंबा है तो लगातार कई घंटों तक ड्राइविंग करने से बचें। अगर आप कई घंटों तक ड्राइविंग करते हैं तो इससे आपको थकान ज्यादा होगी। बेहतर होगा की आप 3-4 घंटे की ड्राइविंग के बाद आधे घंटे का ब्रेक लें और अपने शरीरी को रिलैक्स होने का मौका दें। आप बीच-बीच में चाय या कॉफी पीने के लिए रुक सकते हैं जो आपको तरोताजा रखेगी। अगर संभव हो तो रुकने के समय आप स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज भी कर सकते हैं।

4. गाने सुनें

ड्राइविंग करते समय कई लोगों को गाने सुनने की आदत होती है, तो कई लोग गाने इसलिए सुनते हैं ताकि उन्हें नींद न आए। अगर आप अकेले ड्राइविंग करते हैं तो गाने सुनना आपकी नींद को भागने का एक अच्छा तरीका हो सकता है। ध्यान रहे कि साउंड इतना भी तेज न हो कि आपको ड्राइविंग करने में समस्या हो।

5. अकेले ड्राइविंग करने से बचें

अगर आप किसी लंबे ट्रिप पर जा रहे हैं तो अकेले ड्राइविंग करने से बचें। बेहतर होगा कि आप अपने दोस्तों या किसी करीबी के साथ ट्रिप पर निकलें। अकेले रहने से बात नहीं कर पाते जिससे आपको नींद आने लगती है। अगर आपके साथी आपसे बात करते रहेंगे तो ड्राइविंग करते समय आपको नींद नहीं आएगी।

Most Read Articles

Hindi
Read more on #टिप्स #tips
English summary
Avoid sleep while driving car follow these steps details
Story first published: Saturday, December 31, 2022, 20:18 [IST]
 
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X