जलवा बिखेरने आ रही है स्कोडा Enyaq iV इलेक्ट्रिक एसयूवी, 2023 में होगी भारत में लाॅन्च

स्कोडा ऑटो इंडिया इस साल भारत में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार के लॉन्च के साथ ईवी बाजार में कदम रख सकती है। कंपनी अगले वित्तीय वर्ष (2023-24) में भारत में अपनी अपनी पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी इनयाक आईवी (Enyaq iV) को लॉन्च कर सकती है। स्कोडा ऑटो इंडिया के सेल्स और मार्केटिंग डायरेक्टर, पेटर सोल्क ने इसका खुलसा एक रिपोर्ट में किया है।

उन्होंने बताया कि स्कोडा इनयाक आईवी कंपनी की पहली इलेक्ट्रिक पेशकश है जो अब भारतीय बाजार में भी प्रवेश करेगी। उन्होंने बताया कि कंपनी इसे वित्तीय वर्ष 2023-2024 में लॉन्च करने की योजना बना रही है। फिलहाल, कंपनी भारत में इसकी टेस्टिंग कर रही है।

Skoda Enyaq iV

बता दें कि कंपनी इनयाक आईवी (Enyaq iV) का उत्पादन चेक रिपब्लिक के म्लाडा बोलेसलाव स्थित स्थानीय प्लांट में कर रही है। यहां इसे इस एसयूवी को दुनिया भर में एक्सपोर्ट किया जा रहा है। कंपनी भारत में भी इलेक्ट्रिक एसयूवी को इसी प्लांट से मंगाएगी। इसे कम्प्लीटली बिल्ट यूनिट (CBU) के तौर पर भारत भेजा जाएगा।

लोकल असेंबली के बारे में पूछे जाने पर पेटर सोल्क ने बताया कि कंपनी पहले भारतीय बाजार में मांग का आकलन करेगी। मांग के संतोषजनक रहने पर कंपनी लोकल असेंबली के बारे में फैसला ले सकती है। बता दें कि Enyaq iV को पहली बार 2021 में अंतरराष्ट्रीय बाजारों में पेश किया गया था। पिछले साल भारत की सड़कों पर इसे कई बार टेस्टिंग करते देखा गया।

Skoda Enyaq iV की बात करें तो अंतररास्ट्रीय मॉडल में यह 77kWh बैटरी पैक से संचालित है। यह इलेक्ट्रिक एसयूवी 265 बीएचपी पॉवर जनरटे करता है। Skoda Enyaq iV को फॉक्सवैगन के एमईबी प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है और एक बड़ी टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, पावर्ड फ्रंट सीट्स, पैनोरमिक सनरूफ, एम्बिएंट लाइटिंग, थ्री-जोन क्लाइमेट कंट्रोल और डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर जैसी सुविधाओं के साथ आता है।

फुल चार्ज पर पर यह एसयूवी 510 किलोमीटर की ड्राइव रेंज प्रदान करेगी। इसे एक हाई परफॉरमेंस RS ट्रिम में भी लाया जाएगा जो 300 बीएचपी की पॉवर जनरेट करेगा। बता दें कि कुछ चुनिंदा वैश्विक बाजारों में स्कोडा Enyaq iV को पहले ही लॉन्च किया जा चुका है। यह पांच ट्रिम में उपलब्ध है जिसमें तीन रियर-व्हील ड्राइव और दो 4-व्हील ड्राइव मॉडल शामिल हैं। Skoda Enyaq iV को 5-सीटर एसयूवी के रूप में लाया जा सकता है।

Most Read Articles

Hindi
English summary
Skoda enyaq iv confirmed for india launch expected in fy 2023 details
Story first published: Saturday, January 7, 2023, 11:23 [IST]
 
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X