इस लग्जरी कार कंपनी ने बनाया रिकॉर्ड, 118 साल में पहली बार कर दिखाया यह कारनामा

रोल्स-रॉयस मोटर कार्स को लग्जरी वाहन निर्माता के रूप में जाना जाता है। इसकी कारें अंबानी परिवार से लेकर अजय देवगन तक इस्तेमाल करते हैं।

साल 2022 में दुनिया भर में मजबूत मांग की वजह से रोल्स-रॉयस ने अपने कारों की 6,021 यूनिट्स की बिक्री की है, जो अब तक की एक साल में होने वाली सबसे अधिक बिक्री है।

रोल्स रॉयस

वास्तव में, कंपनी के 118 साल के इतिहास में यह पहली बार है जब इसकी बिक्री 12 महीने में 6,000 यूनिट्स से अधिक हो गई है। 2021 में बेचे गए 5,586 वाहनों की तुलना में, रोल्स-रॉयस ने साल-दर-साल 8% की सालाना वृद्धि देखी है। यह आठ प्रतिशत बढ़कर रिकॉर्ड 6,021 कारों की हो गई। जबकि यह 2021 में 5,586 यूनिट्स पर थी।

रोल्स-रॉयस का कहना है कि 2022 में, इसने लगभग सभी क्षेत्रों में बिक्री वृद्धि हासिल की, विशेष रूप से मध्य पूर्व, एशिया-प्रशांत, संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोप में साल-दर-साल मजबूत वृद्धि देखी गई। हालांकि, कंपनी इस तथ्य से खुश है कि ग्राहकों के बेस्पोक कमीशन का मूल्य पहले से कहीं अधिक था।

मुख्य कार्यकारी टॉर्स्टन मुलर-ओटवोस ने कहा कि, "हम वैश्विक चुनौतियों और आर्थिक रूप से उतने अनुकूल नहीं हैं। हम आशा करते हैं कि 2023 रोल्स रॉयस के लिए एक मजबूत वर्ष होगा ।" 20वीं शताब्दी की शुरुआत में स्थापित, प्रतीकात्मक ब्रिटिश कार ब्रांड 1998 में जर्मन ऑटो विशाल बीएमडब्ल्यूका हिस्सा बन गया । रोल्स-रॉयस के वर्तमान पोर्टफोलियो में फैंटम , घोस्ट, रेथ, डॉन , साथ ही कलिनन एसयूवी जैसे मॉडल शामिल हैं - जो कि कंपनी की सबसे ज्यादा बिकने वाली पेशकश।

2022 में, संयुक्त राज्य अमेरिका मार्के का सबसे बड़ा समग्र बाजार बना रहा क्योंकि नई पीढ़ी के युवा अमेरिकी उद्यमी पहली बार रोल्स-रॉयस के लिए तैयार हुए थे। उसी समय, चीन विश्व स्तर पर अपना दूसरा सबसे बड़ा बाजार बना रहा, हालांकि, 2021 के मुकाबले, COVID-19- की चुनौतियों के कारण कुल बिक्री में एक अंक की गिरावट आई। इसकी तुलना में, कंपनी का कहना है कि बिक्री यूरोप में 2022 में नई ऊंचाइयों पर पहुंच गया।

अभी, मध्य पूर्व ब्रांड का सबसे बड़ा बाजार है, यही वजह है कि 2022 में, रोल्स-रॉयस ने दुबई में एक प्राइवेट ऑफिस खोली है। गुडवुड के बाहर पहला, रोल्स-रॉयस के घर को मार्के के स्थानीय ग्राहकों के करीब लाया। कंपनी का कहना है कि आने वाले महीनों और वर्षों में दुनिया भर में और अधिक ऑफिस खोले जाएंगे। जहां तक ​​एशिया-प्रशांत क्षेत्र की बात है, कंपनी का कहना है कि इसने भी रोल्स-रॉयस की वैश्विक सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जिसने 2022 में मजबूत वृद्धि दर्ज की।

रोल्स-रॉयस ने नई बुकिंग के संबंध में कहा कि, 2023 तक के उसे पहले से ऑर्डर मिल चुके हैं। कंपनी की इलेक्ट्रिक रोल्स-रॉयस स्पेक्टर की प्री-ऑर्डर ने कंपनी की सबसे महत्वाकांक्षी अपेक्षाओं को पार कर लिया है और पहली ग्राहक डिलीवरी 2023 की चौथी तिमाही में होगी।

Most Read Articles

Hindi
English summary
Rolls royce sold over 6021 cars in 2022 highest ever in 118 year history
Story first published: Tuesday, January 10, 2023, 10:35 [IST]
 
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X