अब विदेशी बाजारों में भी धूम मचाएगी मारुति ग्रैंड विटारा, कंपनी ने इस देश में शुरू किया निर्यात

Maruti Grand Vitara Export: मारुति सुजुकी ने ग्रैंड विटारा (Maruti Grand Vitara) को भारत में सितंबर 2022 में लॉन्च किया था। अब कंपनी ने अपनी योजना के तहत इसे भारत से बाहर निर्यात करना शुरू कर दिया है। कंपनी ने हाल ही में दक्षिण अमेरिका (लैटिन अमेरिका) में ग्रैंड विटारा हाइब्रिड एसयूवी का एक्सपोर्ट शुरू किया है।

ग्रैंड विटारा एसयूवी का निर्यात चेन्नई के कामराजर पोर्ट (Kamarajar Port) से किया जा रहा है। कंपनी का लक्ष्य ग्रैंड विटारा को लैटिन अमेरिका, अफ्रीका, मध्य पूर्व, आसियान और पड़ोसी क्षेत्रों के 60 से अधिक देशों में निर्यात करना है।

Maruti Grand Vitara Export

मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के प्रबंध निदेशक और सीईओ हिसाशी टेकूची ने कहा, "भारत से निर्यात बढ़ाने के भारत सरकार के प्रयासों का समर्थन करते हुए, मारुति सुजुकी ने अपनी अंतरराष्ट्रीय उपस्थिति बढ़ाने के लिए कई पहल की हैं। निर्यात के लिए उत्पाद पोर्टफोलियो का विस्तार सफलता के प्रमुख स्तंभों में से एक रहा है। ग्रैंड विटारा को जोड़कर अब हम 17 वाहनों की रेंज का निर्यात कर रहे हैं।"

मारुति सुजुकी न केवल देश में कारों को बेचने में, बल्कि भारत से निर्यात के मामले में भी सबसे आगे हैं। कंपनी ने कैलेंडर वर्ष 2022 में भारत से 2.6 लाख वाहनों निर्यात किया, जो कंपनी के द्वारा अबतक का सबसे ज्यादा निर्यात था। कंपनी यात्री वाहनों के निर्यात में अपनी उपस्थिति को और मजबूत करना चाहती है। इसलिए कंपनी नए मॉडलों को भारत में लॉन्च करने के साथ ही बाहर के देशों में भी भेज रही है।

मारुति ग्रैंड विटारा की कीमत 10.45 लाख रुपये से शुरू होकर टाॅप वेरिएंट के लिए 19.65 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है। ग्रैंड विटारा सीएनजी में भी उपलब्ध है जिसकी कीमत 12.85 लाख रुपये से 14.84 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच है।

वाहनों के निर्यात में मारुति को कोरियाई कार निर्माता हुंडई (Hyundai) टक्कर दे रही है जिसने पिछले साल भारत से 1.48 लाख यूनिट कारों का निर्यात किया। मारुति ने हाल ही में ऑटो एक्सपो 2023 में अपनी दो नई एसयूवी, Jimny और Fronx का खुलासा किया है। दोनों एसयूवी को जल्द ही भारत में लॉन्च किया जाएगा। बता दें कि कंपनी पहले से ही भारत में बनी जिम्नी का निर्यात कर रही है। दोनों नई एसयूवी को नेक्सा प्रीमियम डीलरशिप से बेचा जाएगा।

Most Read Articles

Hindi
English summary
Maruti suzuki grand vitara export starts to latin america details
Story first published: Thursday, January 19, 2023, 12:42 [IST]
 
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X