Auto Expo 2023: मारुति ने पेश की Fronx SUV, दिखने में लगती है बलेनो की बड़ी माॅडल, जानें फीचर्स

Maruti Suzuki Fronx: मारुति सुजुकी ने ऑटो एक्सपो 2023 में नई क्रॉसओवर एसयूवी Fronx (मारुति सुजुकी फ्रोंक्स) का खुलासा किया है। मारुति Fronx का डिजाइन बलेनो से प्रेरित है और इसे कंपनी के मोनोकॉक डिजाइन प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। कंपनी भारत में इसकी बिक्री अप्रैल, 2023 से शुरू करेगी। फिलहाल कंपनी ने इसकी बुकिंग शुरू कर दी है।

Maruti Fronx

डिजाइन की बात करें तो मारुति Fronx दिखने में बलेनो की बड़ी मॉडल जैसी लगती है। इसके फ्रंट में क्रोम स्लॉट के साथ बड़ा ग्रिल, एलईडी डीआरएल लाइट और बम्पर पर एलईडी हेडलाइट दिया गया है। वहीं एसयूवी के आगे और पीछे फॉक्स स्किड प्लेट दिए गए हैं। इसमें 17-इंच अलॉय व्हील्स हैं जो एक नए डिज़ाइन को स्पोर्ट करते हैं और ब्रांड की अन्य कारों से बेहद अलग हैं।

फ्रोंक्स बलेनो हैचबैक से कुछ डिजाइन तत्वों क साझा करती है। फ्रोंक्स का साइड और बैक डिजाइन प्रोफाइल बलेनो से लिया गया है। इसके पीछे बलेनो के जैसे ही टेलगेट के तरह झुकती हुई रूफलाइन दी गई है। जहां तक डायमेंशन की बात है तो, फ्रोंक्स की लंबाई 3,995 मिमी, ऊंचाई 1,550 मिमी और चौड़ाई 1,765 मिमी है जो बलेनो के समान है।

फ्रोंक्स अपने इंटीरियर डिजाइन को भी बलेनो से साझा करती है। इसमें डैशबोर्ड, सीटिंग और इक्विपमेंट लिस्ट बलेनो के जैसे ही हैं। हालांकि, दोनों मॉडलों की बनावट और रंगों में अंतर रखा गया है।

मारुति ने Fronx एसयूवी को दो पेट्रोल इंजन में पेश किया है। जिसमें पहला 1.0-लीटर बूस्टर जेट इंजन शामिल है जो 100 बीएचपी की पॉवर और 147 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। यह इंजन 5-स्पीड मैन्युअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से लैस है। जबकि दूसरा इंजन 1.2-लीटर के-सीरीज इंजन है जो कि 90 बीएचपी की पॉवर और 113 एनएम का टॉर्क पैदा करता है। इस इंजन को 5-स्पीड मैनुअल और एएमटी ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का विकल्प दिया गया है। कंपनी ने इस एसयूवी में ऑल व्हील ड्राइव (AWD) का विकल्प नहीं दिया है।

Maruti Fronx

मारुति Fronx की बिक्री भारत में अप्रैल 2023 से शुरू की जाएगी। इसे कॉम्पैक्ट प्रीमियम एसयूवी सेगमेंट में उतारा जाएगा। बालेनि के जैसे ही कंपनी इसकी बिक्री अपनी नेक्सा (Maruti Nexa) डीलरशिप से करेगी। भारत में लॉन्चिंग के बाद इसका मुकाबला सिट्रोन सी3, टाटा पंच, निसान मैग्नाइट और रेनॉल्ट काइगर जैसी कॉम्पैक्ट एसयूवी मॉडलों से होगा।

Most Read Articles

Hindi
English summary
Maruti suzuki fronx unveiled at auto expo 2023 engine features bookings
 
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X