Maruti Jimny में मिल रहे हैं वो 5 फीचर्स जो Mahindra Thar में नहीं मिलते, जानें कैसा है मुकाबला

Jimny Vs Thar Feature Comparison: मारुति सुजुकी ने ऑटो एक्सपो 2023 में अपनी ऑफ-रोड जिम्नी एसयूवी (Maruti Jimny) को पेश किया है। यह एसयूवी 5-डोर वेरिएंट में पेश की गई थी। भारतीय बाजार में इसका मुकाबला महिंद्रा थार (Mahindra Thar) से है। वैसे तो बजट सेगमेंट की ऑफ-रोड एसयूवी में महिंद्रा थार का दबदबा है, लेकिन अब थार को जिम्नी से कड़ी टक्कर मिलने वाली है। ऐसा इसलिए क्योंकि मारुति जिम्नी कुछ ऐसे फीचर्स ऑफर कर रही है जो थार में नहीं मिल रहे हैं। तो आइये जानते हैं कुछ ऐसे फीचर्स में मामले में जिनमें मारुति जिम्नी महिंद्रा थार से आगे है...

Maruti Jimny vs Mahindra Thar

बड़ा इंफोटेनमेंट डिस्प्ले

नई मारुति जिम्नी में 9-इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम स्क्रीन मिलता है जो थार एसयूवी में मिलने वाली 7-इंच की स्क्रीन से बड़ा है। हालांकि, दोनों स्क्रीन Android Auto और Apple CarPlay सहित कई तरह की सुविधाएं प्रदान करते हैं।

अधिक रंग विकल्प

मारुति सुजुकी जिम्नी एसयूवी को कई तरह के कलर ऑप्शन की बड़ी रेंज में पेश कर रही है। इसे 5 सॉलिड कलर ऑप्शन और दो डुअल टोन ऑप्शन (ब्लूइश ब्लैक रूफ के साथ) में खरीदा जा सकता है। दूसरी ओर, थार केवल छह सॉलिड रंग विकल्पों में उपलब्ध है।

वॉशर के साथ ऑटो एलईडी हेडलैंप

नई जिम्नी की प्रमुख विशेषताओं में डीआरएल के साथ एलईडी प्रोजेक्टर हेडलैंप का उपयोग शामिल है। इसके अलावा, इसमें हेडलैंप वाशर भी मिलते हैं, जबकि महिंद्रा थार में केवल हैलोजन हेडलैंप ही मिलते हैं।

अधिक एयरबैग

नई जिम्नी को स्टैंडर्ड सफेट फीचर के तौर पर छह एयरबैग के साथ पेश किया गया है। दूसरी ओर, थार के सभी वेरिएंट में केवल दो फ्रंट एयरबैग हैं। हालांकि, महिंद्रा थार की 5-स्टार सुरक्षा रेटिंग (ग्लोबल एनसीएपी) इस कमी को पूरा करती है, जबकि जिम्नी 5-डोर का परीक्षण किया जाना बाकी है।

Maruti Jimny vs Mahindra Thar

5-डोर का केबिन

जिम्नी में 5 दरवाजे हैं जो थार एसयूवी के विपरीत दूसरी पंक्ति तक आसान पहुंच प्रदान करते हैं। थार में दो फ्रंट डोर के साथ एक बूट डोर मिलता है। दूसरी पंक्ति में बैठने वालों को बूट डोर से अंदर घुसना पड़ता है जिसमें थोड़ी मशक्कत करनी पड़ती है। जिम्नी में चार फ्रंट डोर के साथ एक बूट डोर दिया गया है।

Most Read Articles

Hindi
English summary
Maruti jimny is ahead of mahindra thar in these 5 features
Story first published: Saturday, January 21, 2023, 15:57 [IST]
 
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X