महिंद्रा को इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए प्लांट लगाने की मिली मंजूरी, पुणे के प्लांट में तैयार होंगी एसयूवी

इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए महिंद्रा एंड महिंद्रा द्वारा हाल ही 10,000 करोड़ रुपये निवेश करने की घोषणा की थी। जिसे अब महाराष्ट्र सरकार ने की ईवी औद्योगिक प्रोत्साहन योजना के तहत मंजूरी मिल गई है।

अब कंपनी इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए नया प्लांट तैयार करेगी जिसे पुणे, महाराष्ट्र में बनाया जाएगा, जहां वाहन निर्माता अपने आगामी बोर्न इलेक्ट्रिक वाहन (बीईवी) बनाने की योजना बना रहा है।

महिंद्रा को इलेक्ट्रिक वाहनों

इसी प्लांट के जरिए भविष्य में महिंद्रा की बोर्न इलेक्ट्रिक एसयूवी का उत्पादन करेगा। घोषणा के बारे में बात करते हुए, राजेश जेजुरिकर, कार्यकारी निदेशक, ऑटो और फार्म सेक्टर, महिंद्रा एंड महिंद्रा ने कहा कि, "हम पुणे में अपने ईवी विनिर्माण संयंत्र की स्थापना के लिए महाराष्ट्र सरकार से मिली इस मंजूरी से खुश हैं और इसमें निवेश कर रहे हैं।

महाराष्ट्र में उनके निरंतर समर्थन के लिए हम सरकार के बहुत आभारी हैं। महिन्द्रा के निवेश के साथ 'ईज-ऑफ-डूइंग-बिजनेस' और प्रगतिशील नीतियों पर सरकार का ध्यान, महाराष्ट्र को भारत का ईवी हब बनने के लिए एक उत्प्रेरक के रूप में कार्य करेगा, जो आगे भारतीय और विदेशी प्रत्यक्ष निवेश को आकर्षित करेगा।"

महिंद्रा सात से आठ साल के भीतर 10,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी और इसका उपयोग बीईवी की नई रेंज विकसित करने के लिए करेगी। नई EV रेंज INGLO EV प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी और XUV ब्रांड के साथ-साथ नए स्टैंडअलोन इलेक्ट्रिक सब-ब्रांड 'BE' के तहत इलेक्ट्रिक SUV तैयार करेगी।

महिंद्रा ने अपने नए डिजाइन सेंटर ऑफ एक्सीलेंस, महिंद्रा एडवांस्ड डिजाइन यूरोप (एमएडीई) का भी उद्घाटन कर चुकी है, जो कंपनी के ईवी उत्पादों के पोर्टफोलियो के लिए वैचारिक केंद्र के रूप में काम करेगा। अपनी फाइलिंग में, महिंद्रा ने कहा, M.A.D.E का प्राथमिक उद्देश्य ग्लोबल स्टैंडर्ड के अनुसार इलेक्ट्रिक वाहनों को विकसित करना है जिन्हें भारत के साथ-साथ विदेशी बाजारों में भी उपलब्ध किया जाएगा। इस डिजाइन सेंटर मुंबई में स्थित महिंद्रा के डिजाइन सेंटर को सहयोग करेगा।

Most Read Articles

Hindi
English summary
Mahindra got approval for electric vehicle plant in pune
Story first published: Friday, January 20, 2023, 6:20 [IST]
 
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X