हुंडई क्रेटा, वरना और आई20 के अब नहीं मिलेंगे ये वेरिएंट, जानें क्या है वजह

भारत में अप्रैल, 2023 से बीएस-6 उत्सर्जन नियमों का दूसरा चरण लागू होने वाला है। नए चरण के लागू होने से उत्सर्जन नियम और अधिक सख्त हो जाएंगे। ऐसे में नए नियमों के अनुसार उत्सर्जन को नियंत्रित रखने के लिए मौजूदा समय में बेची जा रही कुछ कारों को कंपनियां बंद करने की तैयारी कर रही हैं। देश की दूसरी सबसे बड़ी कार निर्माता हुंडई भी अपनी कारों के कुछ वेरिएंट को बंद करने जा रही है।

इन कारों के कुछ वेरिएंट होंगे बंद

जानकारी के अनुसार हुंडई क्रेटा, वरना और आई20 के कुछ पेट्रोल और डीजल वेरिएंट को बंद कर सकती है। कंपनी उन पेट्रोल और डीजल वेरिएंट को बंद कर रही है जिनकी बिक्री अधिक नहीं थी। कंपनी इन कारों को अपग्रेड करने का खर्च नहीं उठाना चाहती इसलिए इन्हें बंद किया जा रहा है। डीजल मॉडलों की बात करें तो कंपनी ने आई20 और वरना के कुछ चुनिंदा वेरिएंट्स को बंद कर दिया है।

Hyundai

हुंडई आई20 के बंद होने वाले डीजल वेरिएंट में i20 Asta(O) 1.5 CRDi MT, Magna 1.5 CRDi MT और Sportz 1.5 CRDi MT शामिल हैं। इनके बंद होने के बाद अब आई20 केवल 1.2-लीटर कप्पा पेट्रोल इंजन और 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन में उपलब्ध होगी।

हुंडई वरना की बात करें तो, वरना के डीजल वेरिएंट में 1.5 CRDi MT S+ और 1.5 CRDi MT SX वेरिएंट को बंद किया जाएगा, जबकि पेट्रोल में 1.5 MPI MT S+ and 1.5 MPI MT SX वेरिएंट बंद होंगे। कंपनी इन्हें फरवरी 2023 से बंद कर रही है।

हुंडई की टॉप सेलिंग कॉम्पैक्ट एसयूवी, क्रेटा के भी कुछ वेरिएंट को बंद किया जा रहा है। क्रेटा के डीजल वेरिएंट में 1.4 टर्बो GDI DCT S+ और पेट्रोल में 1.5 iMT S को बंद किया जा रहा है। क्रेटा अब 1.5-लीटर MPi पेट्रोल और 1.5-लीटर डीजल इंजन में उपलब्ध होगी।

Most Read Articles

Hindi
Read more on #हुंडई #hyundai
English summary
Hyundai creta verna i20 petrol diesel variants to be discontinued in 2023
Story first published: Tuesday, January 10, 2023, 13:31 [IST]
 
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X