Auto Expo 2023: हुंडई Ioniq 5 इलेक्ट्रिक एसयूवी हुई लाॅन्च, मिलेगी 631km की जबरदस्त रेंज

Hyundai Ioniq 5 Launched: हुंडई ने 2023 ऑटो एक्सपो में अपनी इलेक्ट्रिक एसयूवी आयोनिक 5 (Hyundai Ioniq 5) को लॉन्च कर दिया है। आयोनिक 5 इलेक्ट्रिक एसयूवी को 44.95 लाख रुपये की शुरूआती कीमत पर लॉन्च किया गया है, जो केवल पहले 500 ग्राहकों के लिए लागू है। कोना ईवी के बाद आयोनिक 5 भारत में कंपनी का दूसरा इलेक्ट्रिक उत्पाद है। कंपनी ने इसकी बुकिंग 1 लाख रुपये की टोकन राशि में शुरू की है।

आपको दें कि इस कीमत पर हुंडई आयोनिक 5 अपने सेगमेंट में आने वाली किया ईवी6 (Kia EV6) से 16 लाख रुपये सस्ती है, जो बाजार में 60.95 लाख रुपये की एक्स-शोरूम कीमत पर उपलब्ध है। साल 2022 में आयोनिक 5 ने 'वर्ल्ड इलेक्ट्रिक कार ऑफ द ईयर' का खिताब जीता था।

Hyundai Ioniq 5

हुंडई आयोनिक 5- डिजाइन

आयोनिक 5 को पहली बार 2019 फ्रैंकफर्ट मोटर शो में प्रदर्शित किया गया था। उस समय यह अपने कॉन्सेप्ट मॉडल में पेश की गई थी। आयोनिक 5 में साधारण डिजाइन शैली का इस्तेमाल किया गया है लेकिन यह बेहद आकर्षक दिखती है। फ्रंट से लेकर एंड तक यह काफी यूनिक तरह से डिजाइन की गई है। इसमें बेहद अलग तरह के चौकोर हेडलाइट और टेल लाइट दिए गए हैं जो पूरी तरह एलईडी में हैं। वहीं बोनट पर हुंडई का बड़ा लोगो दिया गया है।

कार में 20-इंच के एयरो-ऑप्टिमाइज्ड व्हील्स दिए गए हैं जो टरबाइन जैसे डिजाइन के हैं। Hyundai Ioniq 5 को तीन पेंट शेड - ग्रेविटी गोल्ड मैट, ऑप्टिक व्हाइट और मिडनाइट ब्लैक पर्ल में पेश कर रही है।

हुंडई आयोनिक 5- फीचर्स

हुंडई Ioniq 5 लेटेस्ट जनरेशन की सभी मॉडर्न फीचर्स से लैस है। इसमें कंपनी ने इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और टचस्क्रीन के लिए 12.3-इंच का बड़ा डिस्प्ले दिया है। वहीं ड्राइविंग को सुरक्षित बनाने के लिए इसमें ADAS तकनीक भी दिया है। डैशबोर्ड पर हेड-अप डिस्प्ले भी मिलता है। इसके अतिरिक्त, इसमें 3.6kW के आउटपुट के साथ व्हीकल-टू-लोड फंक्शन मिलता है, जो लैपटॉप और मोबाइल जैसे बिजली के उपकरणों को पॉवर देने का काम करता है।

हुंडई आयोनिक 5- बैटरी और रेंज

Ioniq 5 में 72.6kWh की बड़ी बैटरी दी गई है, जो इसे एक बार चार्ज करने पर 631km की ARAI-सर्टिफाइड रेंज देगी। Ioniq 5 केवल रियर-व्हील-ड्राइव कॉन्फिगरेशन में उपलब्ध है। इसका इलेक्ट्रिक मोटर 217 बीएचपी का पॉवर और 350 एनएम का टार्क पैदा करता है। Ioniq 5 सुपरफास्ट 800V चार्जिंग को सपोर्ट करने में भी सक्षम है, जो केवल 18 मिनट में बैटरी को 10 प्रतिशत से 80 प्रतिशत तक चार्ज कर सकता है।

Hyundai Ioniq 5

हुंडई ने पेश किये फ्यूचर वाहन

Ioniq 5 के लॉन्च के अलावा, Hyundai ने Ioniq 6 EV सेडान और Nexo फ्यूल-सेल इलेक्ट्रिक वाहन (FCEV) का भी प्रदर्शन किया। इसके अतिरिक्त, हुंडई ने अपनी कनेक्टेड कार तकनीक, एडीएएस तकनीक और फ्यूचर मोबिलिटी सेवाओं की भी झलक दिखाई। दर्शकों को जोड़े रखने के लिए हुंडई ने कई जोन में अपने वाहनों की प्रदर्शनी लगाई है।

Most Read Articles
https://www.drivespark.com/photos/hyundai-ioniq-5-images-1980/

Hindi
English summary
Auto expo 2023 hyundai ioniq 5 launched in india price range features details
Story first published: Wednesday, January 11, 2023, 14:00 [IST]
 
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X