इन कारों में आगे व पीछे मिलते हैं 3-पाइंट सीट बेल्ट, होगी आपकी फैमिली की सुरक्षा

कार के पीछे की सीट पर सीट बेल्ट न लगाने पर आने वाले समय में अलार्म करने वाला फीचर जोड़ा जा सकता है। दरअसल, केंद्र सरकार ने कहा है कि कार निर्माताओं को जल्द ही पीछे के यात्रियों के लिए भी सीट बेल्ट चेतावनी अलर्ट देना होगा। दुनिया के बहुत ही कम ही कार बनाने वाली कंपनियां है जो सभी पैसेंजर के लिए 3-पॉइंट सीटबेल्ट कार में लगाते हैं।

इन कारों में आगे व पीछे मिलते हैं 3-पाइंट सीट बेल्ट, करेंगी आपकी फैमिली की सुरक्षा

हाल ही में सड़क हादसे में टाटा संस के पूर्व चेयरमैन साइरस मिस्त्री की मौत हो गई थी। जिसके बाद परिवहन मंत्रालय ने सड़क सुरक्षा के लिए नए नियम लागू करने की योजना बनाई है, इसमें पीछे के यात्रियों के लिए सीट बेल्ट लगाना और नियम तोड़ने वालों पर भारी जुर्माना लगाना शामिल है। ऐसे में हम आपको टॉप-8 कारों के बारे में बता रहे हैं, जिनमें 3-पॉइंट सीट बेल्ट मिलती है जो कार को अधिक सेफ बनाती हैं। वहीं इन कारों की कीमत 25 लाख रुपए से कम है।

1. महिंद्रा एक्सयूवी300

1. महिंद्रा एक्सयूवी300

महिंद्रा एक्सयूवी300 को भारत की सबसे सुरक्षित कारों में गिना जाता है। हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि इसे ग्लोबल एनसीएपी की तरफ से 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है, इतना ही नहीं इस कार को बच्चों की सुरक्षा के मामले में भी 4-स्टार रेटिंग दी गई है। साथ ही इममें सभी यात्रियों के लिए 3-पॉइंट सीटबेल्ट मिलता है। इसके दूसरे फीचर की बात करें तो इसमें एबीएस के साथ ईबीडी, कॉर्नर ब्रेकिंग कंट्रोल, सभी पहियों में डिस्क ब्रेक, आईएसओएफआईएक्स, पैनिक ब्रेकिंग सिग्नल जैसे फीचर मिलते हैं। वहीं इसकी कीमत 8.42 लाख रुपए से लेकर 14.10 लाख रुपए, एक्स-शोरूम तक होती है।

2. होंडा सिटी

2. होंडा सिटी

होंडा सिटी हमेशा से कॉम्पैक्ट सेडान स्पेस में एक बेंचमार्क रही है, मौजूदा-जनरेशन मॉडल इस सेगमेंट की पहली कारों में से एक है, जिसमें पीछे की सीट पर बीच में बैठने वाले यात्री के लिए भी 3-पॉइंट सीटबेल्ट दी गई है। कार के अन्य सेफ्टी फीचर में 4 एयरबैग, एबीएस, ब्रेक असिस्ट, सेंसर के साथ रियर पार्किंग कैमरा, व्हीकल स्टेबिलिटी असिस्ट (वीएसए), टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, हिल स्टार्ट असिस्ट और रियर विंडशील्ड डिफॉगर जैसे फीचर मिलते हैं। इसकी कीमत 11.57 लाख रुपए से 15.52 लाख रुपये, एक्स-शोरूम तक होती है।

3. फॉक्सवैगन वर्टस

3. फॉक्सवैगन वर्टस

फॉक्सवैगन वर्टस की कीमत 11.22 लाख रुपये से शुरू होती जो 17.92 लाख रुपये, एक्स-शोरूम तक जाती है। कंपनी ने इसे के एमक्यूबी-एजीरो-आईएन प्लेटफॉर्म पर बनाया है। इसके सेफ्टी फीचर की बात की जाए तो इसमें सभी यात्रियों के लिए 3-पॉइंट सीटबेल्ट के अलावा, डुअल एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, आईसोफिक्स (ISOFIX), रियर पार्किंग सेंसर जैसे फीचर मिलते हैं।

4. स्कोडा स्लाविया

4. स्कोडा स्लाविया

फॉक्सवैगन वर्टस की तरह, स्लाविया को भी एमक्यूबी-एजीरो-आईएन प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है और यह मैकेनिकल और फीचर्स दोनों के मामले में लगभग समान है। स्कोडा स्लाविया में भी आपको 3-पॉइंट सीटबेल्ट, अन्य सेफ्टी फीचर जैसे - डुअल एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, आईसोफिक्स (ISOFIX), रियर पार्किंग सेंसर जैसे फीचर मिलते हैं। इसकी कीमत 10.99 लाख रुपये से 18.39 लाख रुपये, एक्स-शोरूम तक होती है।

5.एमजी एस्टर

5.एमजी एस्टर

एमजी एस्टर मौजूदा बाजार में आधुनिक तकनीक से युक्त कॉम्पैक्ट एसयूवी है। इसमें सभी यात्रियों के सेफ्टी के लिए 3-पॉइंट सीटबेल्ट मिलते हैं। दूसरे सेफ्टी फीचर में ईबीडी के साथ एबीएस, डुअल एयरबैग, सभी 4-डिस्क ब्रेक, रियर पार्किंग सेंसर, रियर फॉगलैम्प्स, आईसोफिक्स, सक्रिय कॉर्नरिंग ब्रेक कंट्रोल शामिल हैं। इसकी कीमत 10.32 लाख रुपये से 18.23 लाख रुपये, एक्स-शोरूम तक होती है।

6.फॉक्सवैगन टाइगन

6.फॉक्सवैगन टाइगन

फॉक्सवैगन टाइगन भी सबकॉम्पैक्ट एसयूवी स्पेस में नई कार में से एक है और इसे भी सभी 5 यात्रियों के लिए 3-पॉइंट सीटबेल्ट सहित कई सुरक्षा फीचर्स के साथ पैक किया गया है। वर्टस की तरह, फॉक्सवैगन टाइगन में भी कई सेफ्टी फीचर मिलते हैं। जिसमें डुअल एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, इलेक्ट्रॉनिक स्थिरता नियंत्रण, मल्टी कोलिजन ब्रेक, ब्रेक डिस्क वाइपिंग, टायर दबाव संकुचन चेतावनी शामिल हैं। फॉक्सवैगन टाइगन की कीमत 11.40 लाख रुपये से 18.60 लाख रुपये, एक्स-शोरूम तक होती है।

7. स्कोडा कुशाक

7. स्कोडा कुशाक

स्कोडा कुशाक में भी सभी 5 यात्रियों के लिए 3-पॉइंट सीटबेल्ट मिलती है। साथ ही फॉक्सवेगन टाइगन की तरह ही इसमें सेफ्टी फीचर मिलते हैं। जिसमें डुअल एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, इलेक्ट्रॉनिक स्थिरता नियंत्रण, मल्टी कोलिजन ब्रेक, ब्रेक डिस्क वाइपिंग, टायर दबाव संकुचन चेतावनी शामिल हैं। फॉक्सवेगन टाइगन की कीमत 11.29 लाख रुपये से 18.70 लाख रुपये, एक्स-शोरूम तक होती है।

8.टोयोटा इनोवा क्रिस्टा

8.टोयोटा इनोवा क्रिस्टा

टोयोटा इनोवा क्रिस्टा इस सेगमेंट में कुछ उन कारों में से एक जिसे सभी यात्रियों के लिए 3-पॉइंट सीटबेल्ट सहित कई सेफ्टी फीचर मिलते हैं। एमपीवी में मिलने वाले दूसरे फीचर में 3 एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, वाहन स्टेबिलिटी कंट्रोल, हिल स्टार्ट असिस्ट, आईसोफिक्स, इमरजेंसी ब्रेक सिग्नल शामिल हैं। टोयोटा इनोवा क्रिस्टा की कीमत 17.45 लाख रुपये से 26.54 लाख रुपये, एक्स-शोरूम तक होती है।

Most Read Articles

Hindi
English summary
With rear middle 3 point seat belt car details
Story first published: Wednesday, September 21, 2022, 13:02 [IST]
 
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X