टोयोटा का इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च करने का है प्लान, हिलक्स पिकअप ट्रक के इलेक्ट्रिक वर्जन का किया खुलासा

टोयोटा ने हाल ही में अपने लोकप्रिय हिलक्स पिकअप ट्रक के इलेक्ट्रिक वर्जन का खुलासा किया है। कंपनी ने इसे दक्षिण पूर्व एशियाई देश में अपनी 60वीं वर्षगांठ के जश्न के दौरान इसे प्रदर्शित किया है।

हिलक्स रेवो के बीईवी अवधारणा को वर्तमान पीढ़ी हिलक्स पिकअप ट्रक के के इंजन जैसा विकसित किया गया है। हालांकि अभी किसी तरह की तकनीकी जानकारी का खुलासा नहीं किया गया है।

टोयोटा

इलेक्ट्रिक वाहन की वजह से हिलक्स रेवो बीईवी कॉन्सेप्ट में कई तरह के स्टाइलिंग बदलाव किए गए हैं, जो कॉन्सेप्ट को सबसे अलग बनाते हैं। सबसे प्रमुख बदलावों में एक क्लोज-ऑफ फ्रंट ग्रिल और फ्रंट क्वार्टर पैनल के पैसेंजर साइड पर एक चार्जिंग पोर्ट शामिल है। हेडलैम्प पिकअप ट्रक के आईसीई-वाले वैरिएंट की तरह ही है।

इनमें एलईडी यूनिट और एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइटें मिलती हैं। इसमें काले रंग का फॉग लैंप क्लस्टर और बड़े अलॉय व्हील भी मिलते हैं। ऑटोमेकर ने खुलासा किया है कि इलेक्ट्रिक हिलक्स का कुछ विकास थाईलैंड में किया गया था। लेकिन, उसने इस ईवी के उत्पादन या लॉन्च योजना के बारे में अभी कोई जानकारी नहीं दी है।

हालांकि, जापानी कार ब्रांड ने जोर दिया है कि वह हाइब्रिड, प्लग-इन हाइब्रिड, बैटरी-इलेक्ट्रिक और हाइड्रोजन ईंधन से चलने वाले वाहनों की एक सीरीज के साथ कार्बन उत्सर्जन कम करने के लिए बाध्य है। टोयोटा के सीईओ अकीओ टोयोडा ने इस कार्यक्रम में कहा कि बीईवी वैश्विक कार्बन तटस्थता लक्ष्यों को प्राप्त करने का एकमात्र तरीका नहीं है।

उन्होंने यह भी कहा कि कार्बन तटस्थता प्राप्त करने के लिए, यह याद रखना चाहिए कि कार्बन उत्सर्जन हमारा दुश्मन है न कि कोई इंजन। हम अपने ग्राहकों के लिए हाइब्रिड इलेक्ट्रिक वाहनों, प्लग-इन इलेक्ट्रिक वाहनों, बैटरी इलेक्ट्रिक कारों और ईंधन सेल वाहनों से कार्बन-कम करने वाले विकल्पों का एक पोर्टफोलियो बनाने रहे हैं।

साथ ही, हम इन जीआर जैसे हाइड्रोजन ईंधन विकल्पों का अनुसरण कर रहे हैं। यारिस और जीआर-कोरोला हाइड्रोजन पर चलने वाली अवधारणा कारें हैं। जैसा कि हम एक स्थायी भविष्य प्राप्त करने के लिए काम करते हैं, मेरा यह भी मानना ​​है कि हमें कार्बन तटस्थता के लिए एक समग्र दृष्टिकोण अपनाने की जरूरत है।

दिलचस्प बात यह है कि टोयोटा ने भारत में हिलक्स पिकअप ट्रक लॉन्च कर दिया है। वाहन निर्माता निकट भविष्य में भारत में इलेक्ट्रिक वाहन लाने की योजना पर विचार कर रहा है। यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या कार निर्माता पिकअप का इलेक्ट्रिक वर्जन यहां लाता है या नहीं।

Most Read Articles

Hindi
English summary
Toyota unveils hilux electric pickup details
Story first published: Thursday, December 15, 2022, 11:10 [IST]
 
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X