टोयोटा की बिक्री में 10% की हुई कमी, नवंबर में 11,765 यूनिट्स कारें बिकीं

बेंगलुरु स्थित कार निर्माता टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (TKM) कंपनी ने नवंबर 2022 के महीने में कुल 11,765 यूनिट्स की बिक्री की है।

जबकि कंपनी ने नवंबर 2021 के महीने में 13,003 यूनिट्स की बिक्री की थी। यानि पिछले महीने सालाना आधार पर कंपनी की बिक्री में 10% की कमी देखी गई।

टोयोटा

वहीं कंपनी ने 116,262 यूनिट्स की मिली जुली बिक्री देखी, जो साल-दर-साल 46% की वृद्धि (अप्रैल-नवंबर 2021: 79,725 यूनिट) थी। कैलेंडर वर्ष 2022 के पहले 11 महीनों के लिए, टोयोटा किर्लोस्कर मोटर की संचयी बिक्री 149,422 यूनिट्स रही है, जो कि 25% की वृद्धि है। जबकि पिछले साल इसी अवधि (जनवरी-नवंबर 2021) में कंपनी ने 119,917 यूनिट्स की बिक्री की थी।

कंपनी के सेल्स एंड स्ट्रेटेजिक मार्केटिंग के एसोसिएट वाइस प्रेसिडेंट, अतुल सूद ने कहा, ''हमने पिछले महीने मांग में बढ़ोतरी और नई इनोवा हाईक्रॉस को पेश करने की दिशा में सकारात्मक भावनाओं के निर्माण के साथ शुरुआत की है। अर्बन क्रूजर हाईरायडर को भी बाजार से अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है।

अप्रैल से नवंबर 2022 तक संचयी थोक बिक्री, पिछले वर्ष की समान अवधि में संचयी थोक बिक्री की तुलना में 31% की वृद्धि दर्ज की गई। हालांकि, पिछले महीने टीकेएम के प्रसिडेंट विक्रम एस. किर्लोस्कर के असामयिक और अचानक निधन से टीकेएम में शोक की लहर है। वह सिर्फ टीकेएम के लिए ही नहीं बल्कि पूरे भारतीय ऑटोमोटिव उद्योग के लिए ताकत का एक प्रमुख स्तंभ रहे हैं।

हम आशा करते हैं कि हम भारत में न केवल व्यावहारिक बल्कि हमेशा बेहतर, टिकाऊ, स्वच्छ और सुरक्षित गतिशीलता समाधान लाने के उनके सपने को पूरा करने में सक्षम होंगे"।

हाइब्रिड बैज

हाल ही में कंपनी ने इंडोनेशिया में इनोवा जेनिक्स (Toyota Innova Zenix) का खुलासा किया है। टायोटो ने इस एसयूवी में अपने इंटरनेशनल मॉडल के डिजाइन और फीचर्स को बरकरार रखा है।

इनोवा हाईक्रॉस में इनोवा क्रिस्टा की झलक देखने को मिलती है। लेकिन नए डिजाइन के चलते यह सामने से अधिक मस्कुलर दिखती है। इसमें नए डिजाइन का एलईडी हेडलाइट, एलईडी डीआरएल, एलईडी टेल लाइट, फ्रंट में नया ट्रैपोजाइडल ग्रिल और रीडिजाइन बम्पर दिया गया है। चूंकि यह एक हाइब्रिड कार है इसलिए इसमें एक 'हाइब्रिड' बैज भी दिया गया है।

Most Read Articles

Hindi
English summary
Toyota november 2022 sales 11765 units
 
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X