टोयोटा इनोवा हाईक्राॅस भारत में हुई पेश, माइलेज 21.1 किमी/ली; फुल टैंक पर चलेगी 1,097 किलोमीटर

टोयोटा ने नई इनोवा हाईक्रॉस एमपीवी (Innova Hycross MPV) को आखिरकार भारत के लिए पेश कर दिया है। इसकी बिक्री अगले साल जनवरी तक शुरू होगी।

इनोवा हाईक्रॉस अपने डिजाइन, इंटीरियर्स, टेक फीचर्स, प्लेटफॉर्म और इंजन विकल्पों जैसे कई पहलुओं में पूरी तरह से नई है। इसे बेंगलुरु के पास बिदादी में स्थित प्लांट में बनाया जा रहा है। हाइब्रिड इंजन टोयोटा 21.1 किलोमीट प्रति लीटर का माइलेज का दावा करती है।

टोयोटा इनोवा हाईक्राॅस

टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस: एक्सटीरियर डिजाइन

इनोवा हाईक्रॉस इंडोनेशिया में पेश हुई जेनिक्स जैसी ही दिखती है। नई पीढ़ी के मॉडल में टोयोटा ने इनोवा में ऊपर की ओर ग्रिल लगाया जिससे यह अधिक एसयूवी वाला लुक देती है। यह विदेशों में बिकने वाली कोरोला क्रॉस एसयूवी के जैसी दिखती है। इसे साइड से देखने पर पूरी तरह एमपीवी का लुक मिलता है। साथ ही पीछे के दरवाजे इसमें बहुत लंबे मिलते हैं। यह उस वेलोज एमपीवी के समान दिखता है जिसे टोयोटा कुछ अंतरराष्ट्रीय बाजारों में बेचती है।

क्रिस्टा की तरह, नए हाईक्रॉस में एक बड़ा ग्लासहाउस है, जो तीनों रो से बाहर की चीजों को देखने में अच्छा अनुभव कराता है। इसमें बड़े, 10-स्पोक वाले एलॉय व्हील्स हैं। जिसे प्रीमियम लुक के साथ अपमार्केट डिजाइन दिया गया है।

हाईक्रास की लंबाई 4,755mm और चौड़ाई 1,850mm है - दोनों ही इनोवा क्रिस्टा से थोड़े ज्यादा हैं। व्हीलबेस की बात करें तो नई इनोवा हाईक्रॉस भी 100mm ज्यादा लंबी है।

टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस: इंटीरियर डिजाइन

अंदर की तरफ, हाईक्रॉस का इंटीरियर क्रिस्टा से पूरी तरह अलग है। इसमें एक मल्टी-लेयर डैशबोर्ड है, जो इसे यूनिक बनाते हैं, स्टीयरिंग व्हील और डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर जैसे कुछ एलीमेंट विदेशों में बिकने वाली वोक्सी (Voxy MPV) की तरह लगते हैं। 10.1 इंच की बड़ी फ्लोटिंग टचस्क्रीन इसमें सबसे अलग दिखती है। साथ ही इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर 4.2 इंच के एमआईडी डिस्प्ले के साथ सेमी-डिजिटल भी मिलती है।

टोयोटा इनोवा हाईक्राॅस

हाईक्रॉस के साथ नया डैशबोर्ड-माउंटेड गियर लीवर कंसोल भी है, जो आगे की सीटों के बीच है। एमपीवी के हाई वैरिएंट में डार्क चेस्टनट सीट अपहोल्स्ट्री के साथ डुअल-टोन, ब्राउन और ब्लैक इंटीरियर थीम मिलती है।

टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस: वैरिएंट और फीचर्स

हाईक्रॉस कुल पांच वैरिएंट्स के साथ आता है और टोयोटा ने पैडल शिफ्टर्स, कनेक्टेड कार टेक, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स, 9-स्पीकर जेबीएल ऑडियो सिस्टम, एंबियंट लाइटिंग, मल्टी-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल और पावर्ड टेल जैसे फीचर्स से लैस किया है। इनोवा के लिए पहली बार, नई हाईक्रॉस में एक बड़ा पैनोरमिक सनरूफ भी है।

टोयोटा इनोवा हाईक्राॅस

नई इनोवा हाईक्रॉस ने भारत में एडीएएस तकनीक के टोयोटा सेफ्टी सेंस सुइट की शुरुआत की है। इसमें लेन डिपार्चर वॉर्निंग, ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटर, अडेप्टिव क्रूज कंट्रोल और ऑटोनॉमस इमरजेंसी ब्रेकिंग जैसे फीचर्स दिए गए हैं। अन्य सुरक्षा फीचर्स में, हाईक्रॉस छह एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, ट्रैक्शन कंट्रोल और ईएसपी से लैस है।

टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस: इंजन और माइलेज

इनोवा हाईक्रॉस में पेट्रोल और स्ट्रांग-हाइब्रिड इंजन विकल्प मिलते हैं और इसमें डीजल इंजन विकल्प नहीं मिलेगा। मजबूत-हाइब्रिड 2.0-लीटर इंजन है जो टोयोटा की पांचवीं-जनरेशन के स्ट्रांग हाइब्रिड तकनीक (M20A-FXS) से लैस है। यह 151 बीएचपी और 187 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करता है। वहीं गैर हाइब्रिड 1,987 सीसी इंजन 173 बीएचपी और 197 न्यूटन मीटर का टॉर्क जनरेट करता है।

टोयोटा इनोवा हाईक्राॅस

हाइब्रिड इंजन टोयोटा 21.1 किलोमीट प्रति लीटर का माइलेज का दावा करती है। वहीं फुल टैंक पर 1097 किमोटर तक चला सकते है। टोयोटा का दावा है कि इनोवा क्रिस्टा 9.5 सेकेंड में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है।

टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस एक्सपेक्टेड कीमत

टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस की बुकिंग पहले से ही चल रही है और कार निर्माता द्वारा जनवरी 2023 में कीमतों की घोषणा करने की उम्मीद है। हाइक्रॉस की कीमत लगभग 22 लाख -28 लाख रुपये होने की उम्मीद है और इसे इनोवा क्रिस्टा के साथ बेचा जाएगा । लॉन्च होने के बाद यह महिंद्रा एक्सयूवी700 और टाटा सफारी को टक्कर देगी ।

Most Read Articles

Hindi
Read more on #इनोवा #innova
English summary
Toyota innova hycross unveiled features engine details
Story first published: Friday, November 25, 2022, 12:40 [IST]
 
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X