टोयोटा इनोवा हाईक्राॅस हुई लाॅन्च, 18.30 लाख रुपये में घर ले जाएं एमपीवी, जानें पूरी डिटेल

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने अपनी नई एमपीवी टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस (Toyota Innova Hycross) को भारत में लॉन्च कर दिया है। इनोवा हाईक्रॉस की कीमत 18.30 लाख रुपये से शुरू होकर 28.97 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है।

टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस को कुल पांच वेरिएंट- जी, जीएक्स, वीएक्स, जेडएक्स और जेडएक्स (ओ) में लाया गया है। इनमें जी और जीएक्स पेट्रोल वेरिएंट हैं, जबकि वीएक्स, जेडएक्स और जेडएक्स (ओ) स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड वेरिएंट हैं। इनोवा हाइक्रॉस की बुकिंग 50,000 रुपये की टोकन राशि पर पहले से ही चल रही है और इसे इनोवा क्रिस्टा के साथ बेचा जाएगा।

Toyota Innova Hycross

टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस: कैसा है डिजाइन?

वैसे तो नई इनोवा हाईक्रॉस एक एमपीवी है लेकिन इसका लुक एक एसयूवी के जैसा है। इसमें टोयोटा ने एक बड़ा ग्रिल, एक हाई बोनट लाइन और चारों ओर बॉडी क्लैडिंग के साथ इसे एसयूवी जैसा डिजाइन दिया है। इसके हेक्सागोनल ग्रिल को नीचे क्रोम सराउंड दिया गया है। इसमें रैपराउंड एलईडी हेडलैम्प्स, बंपर में मैट सिल्वर इंसर्ट और हॉरिजॉन्टल डे-टाइम रनिंग लैंप हैं जो टर्न इंडिकेटर्स का भी काम करते हैं।

जबकि यह सामने से एक एसयूवी जैसी दिखती है, इसके साइड प्रोफाइल में एक एमपीवी का लुक मिलता है। Innova Crysta की तरह, Hycross को भी एक बड़ा ग्लासहाउस मिलता है, जो तीनों पंक्तियों की सीटों के लिए अच्छी विजिबिलिटी प्रदान करता है। पीछे की तरफ, इसमें रूफ माउंटेड स्पॉइलर, एलईडी टेल-लाइट्स और ब्लैक-आउट रियर बम्पर मिलता है।

अंदर की तरफ, हाईक्रॉस, क्रिस्टा से पूरी तरह अलग है। इसमें मल्टी-लेयर्ड डैशबोर्ड के साथ 10.1-इंच की बड़ी फ्लोटिंग टचस्क्रीन दी गई है जो सबसे अलग है। डैशबोर्ड पर रेक्टेंगुलर एसी वेंट और एचवीएसी कंट्रोल दिए गए हैं।

डैशबोर्ड में सॉफ्ट-टच लेदर और मैटेलिक डेकोरेशन है। गियर लीवर को डैशबोर्ड पर ही लगाया गया है। एमपीवी के ऊँचे वेरिएंट में डार्क चेस्टनट लेदर सीट अपहोल्स्ट्री के साथ डुअल-टोन ब्राउन और ब्लैक इंटीरियर थीम मिलती है, जबकि निचले वेरिएंट में ब्लैक फैब्रिक अपहोल्स्ट्री मिलती है।

टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस: सीटिंग कॉन्फिगरेशन

जब सीटिंग कॉन्फिगरेशन की बात आती है, तो इनोवा हाईक्रॉस में 7- और 8-सीट लेआउट मिलता है। 7-सीट कॉन्फिगरेशन में मध्य पंक्ति के लिए सेगमेंट-फर्स्ट ओटोमन फंक्शन के साथ दो कैप्टन सीटें मिलती हैं। दूसरी ओर, 8-सीट वाले लेआउट में दूसरी और तीसरी दोनों पंक्तियों के लिए बेंच सीटें मिलती हैं। टोयोटा सभी यात्रियों के लिए थ्री-पॉइंट सीटबेल्ट प्रदान कर रही है।

Toyota Innova Hycross

टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस: इंजन

Innova Hycross में पेट्रोल और स्ट्रॉन्ग-हाइब्रिड पावरट्रेन विकल्प मिलते हैं, लेकिन इसमें डीजल इंजन नहीं है। स्ट्रॉन्ग-हाइब्रिड पावरट्रेन एक 2.0-लीटर, चार-सिलेंडर इकाई है। हाइब्रिड पावरट्रेन ई-ड्राइव ट्रांसमिशन के साथ 184 बीएचपी का संयुक्त उत्पादन करता है।

वहीं गैर-हाइब्रिड संस्करण में 1,987cc पेट्रोल इंजन मिलता है जो 172 बीएचपी की पॉवर और 205 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। इसे CVT गियरबॉक्स में जोड़ा गया है। इनोवा हाइक्रॉस के दोनों कॉन्फिगरेशन केवल फ्रंट-व्हील ड्राइव हैं और मैन्युअल ट्रांसमिशन विकल्प नहीं मिलता है। टोयोटा हाइब्रिड इनोवा हाईक्रॉस के लिए 23.24kpl के माइलेज का दावा करती है, जबकि गैर-हाइब्रिड मॉडल 16.13kpl की माइलेज ऑफर करता है।

Most Read Articles

Hindi
English summary
Toyota innova hycross launched price features engine mileage variants
Story first published: Wednesday, December 28, 2022, 15:26 [IST]
 
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X