महिंद्रा स्कॉर्पियो एन से लेकर होंडा सिटी तक, 2022 की ये हैं टॉप-5 सुरक्षित कारें

लोगों में क्रैश टेस्ट और अपने वाहनों की सुरक्षा को लेकर जागरूकता काफी बढ़ी है। महिंद्रा (Mahindra) और टाटा मोटर्स (Tata Motors) ने ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में अच्छा स्कोर करने वाली कारों का निर्माण करने में सफर रही हैं।

ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट

आज हम आपको ऐसी टॉप-5 कारों के बारे में बता रहे हैं, जो 2022 में ग्लोबल एनकैप क्रैश टेस्ट पास कर चुकी हैं।

1. महिंद्रा स्कॉर्पियो एन

महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन एसयूवी को ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट में 5-स्टार रेटिंग मिली है। इसने एडल्ट ऑक्यूपेंट टेस्ट में कुल 34 में से 29.25 अंक के साथ 5-स्टार हासिल किए हैं। चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन टेस्ट में, एसयूवी ने 49 में से 28.93 अंक प्राप्त किए, जिससे 3-स्टार रेटिंग मिली।

2. स्कोडा कुशाक/फॉक्सवैगन टाइगन

दोनों कॉम्पैक्ट एसयूवी एक ही प्लेटफॉर्म पर आधारित हैं। साथ दोनों का इंजन और ट्रांसमिशन विकल्प भी एक ही तरह का है। एसयूवी को 34 में से 29.64 अंकों के साथ एडल्ट ऑक्यूपेशन प्रोटेक्शन में 5-स्टार मिले हैं। इसमें चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन टेस्ट में एसयूवी ने 49 में से 42 अंकों के साथ 3-स्टार हासिल किए हैं।

3. निसान मैग्नाइट

निसान मैग्नाइट को ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट में चार स्टार मिले हैं। निसान ने मैग्नाइट को 2020 में लॉन्च किया था और यह भारतीय बाजार में काफी अच्छा प्रदर्शन कर रहा है। कॉम्पैक्ट एसयूवी ने GNCAP क्रैश टेस्ट में भी काफी अच्छा स्कोर किया है। मैग्नाइट ने एडल्ट ऑक्यूपेशन प्रोटेक्शन में 17 में से 11.85 अंकों के साथ चार स्टार हासिल किए हैं, जबकि चाइल्ड ऑक्यूपेशन प्रोटेक्शन में इसने 49 में से 24.88 अंकों के साथ दो स्टार प्राप्त किए।

4. रेनॉल्ट किगर

मैग्‍नाइट और किगर में एक ही तरह के प्‍लेटफॉर्म का उपयोग किया गया है, इसने भी 4 स्‍टार प्राप्‍त किए हैं। क्‍योंकि, मैग्‍नाइट उसी प्‍लेटफॉर्म का उपयोग करता है जिसका उपयोग किगर करता है, इसने भी 4 स्‍टार प्राप्‍त किए।

रेनॉल्ट किगर (Renault Kiger) ने निसान मैग्नाइट (Nissan Magnite) के साथ अपनी अंडरपिनिंग साझा की है। रेनॉल्ट के लिए भी यह अच्छी संख्या में बिक रही है। काइगर ने एडल्ट ऑक्यूपेंट टेस्ट में 17 में से 12.34 अंकों के साथ चार स्टार और चाइल्ड ऑक्युपेशन प्रोटेक्शन में 49 में से 21.05 अंकों के साथ दो स्टार हासिल किए।

5. होंडा सिटी (चौथी पीढ़ी)

होंडा सिटी 4th जनरेशन अगले साल बंद हो सकती है लेकिन बिक्री के आंकड़ों के मामले में यह अभी भी अच्छा प्रदर्शन कर रही है। सेडान ने एडल्ट ऑक्यूपेंट टेस्ट में 17 में से 12.03 अंक के साथ चार स्टार स्कोर किया है। बच्चे की सुरक्षा में, सेडान ने 49 में से 38.27 अंकों के साथ चार स्टार हासिल किए हैं।

Most Read Articles

Hindi
English summary
Top 5 safest cars launched in 2022 mahindra scorpio n to honda city
Story first published: Friday, December 23, 2022, 11:27 [IST]
 
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X