Tata Nano EV: टाटा मोटर्स जल्द लाॅन्च कर सकती है नैनो ईवी, जानें लाॅन्चिंग को लेकर क्या है कंपनी का प्लान

ऑटोमोबाइल दिग्गज टाटा मोटर्स (Tata Motors) ने 2008 में नैनो लॉन्च की थी, जिसे दुनिया की सबसे सस्ती कार करार दिया गया था। दुर्भाग्य से, फ्लैगशिप कार उम्मीद के मुताबिक सफलता हासिल नहीं कर सकी। घटती लोकप्रियता और कम बिक्री के चलते नैनो को 2018 में कंपनी ने बंद कर दिया था। लेकिन अब कंपनी नैनो के इलेक्ट्रिक संस्करण (Tata Nano EV) को भारतीय बाजार में उतारने की योजना बना रही है।

रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि टाटा मोटर्स बहुत जल्द नैनो के इलेक्ट्रिक मॉडल को लाने की तैयारी कर रही है। भारत में हाल के दिनों में इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग में वृद्धि देखी गई है और नैनो ईवी बाजार में अपने लिए जगह बना सकती है। रिपोर्ट में नैनो ईवी के एक कॉन्सेप्ट लुक का भी खुलासा किया गया है जिससे पता चलता है कि नई कार बड़े आकार की होगी।

Tata Nano EV

सामने आया नैनो ईवी का डिजाइन

रिपोर्ट के मुताबिक, इस नैनो ईवी में बड़ा डेटाइम रनिंग लाइट और कॉम्पैक्ट हेडलैंप दिया गया है। इसके अलावा एम्बेलिश्ड साइड पैनल के अलावा बम्पर सेक्शन में स्माइली इफेक्ट है। इस कार के दरवाजे में सी-पिलर पर हैंडल है। व्हील्स को कॉर्नर पर प्लेस किया गया है जिसका मतलब है इसमें लंबा व्हीलबेस और जगहदार इंटीरियर होगा।

नैनो इलेक्ट्रिक की शुरुआत के साथ, कार निर्माता माइक्रो-ईवी सेगमेंट में फर्स्ट-मूवर एडवांटेज हासिल करने की कोशिश कर सकता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में इलेक्ट्रिक वाहन सेगमेंट में एंट्री-लेवल हैचबैक का दबदबा है।

Tata Nexon, Tigor और Tiago अपने इलेक्ट्रिक अवतार में सफल रही हैं। नैनो ईवी (Tata Nano EV) बाजार में पूंजी लगाने के लिए टाटा मोटर्स की रणनीति का हिस्सा हो सकती है। कंपनी इस साल पंच का इलेक्ट्रिक वर्जन भी लॉन्च करने की योजना बना रही है।

नए साल में बढ़ेगी कारों की कीमत

टाटा मोटर्स ने कहा कि वह अगले साल जनवरी से अपने वाणिज्यिक वाहन रेंज (Passenger Vehicles) की कीमतों में 2 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी करेगी। कंपनी बढ़ी हुई लागत के एक महत्वपूर्ण हिस्से को अवशोषित कर रही है, लेकिन समग्र इनपुट लागत में तेज वृद्धि ने इस न्यूनतम मूल्य वृद्धि के माध्यम से कुछ अनुपात को पारित करने के लिए मजबूर किया है।

Most Read Articles

Hindi
English summary
Tata nano ev launch plan design revealed details
Story first published: Monday, December 26, 2022, 22:12 [IST]
 
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X