हुंडई को पछाड़ कर नंबर-2 पर आ जाएगी ये कार कंपनी! नवंबर में हुई कांटे की टक्कर

मारुति सुजुकी पिछले दो दशकों से भारत में नंबर-1 कार कंपनी बनी हुए है। बिक्री के आंकड़ों की बात करें तो, अभी तक कोई दूसरी कंपनी मारुति को इसमें पछाड़ नहीं पाई है। हालांकि, भारत में दूसरी सबसे बड़ी कार कंपनी बनने के लिए हुंडई इंडिया और टाटा मोटर्स के बीच जंग जारी है।

बीते नवंबर महीने की बिक्री की बात करें तो, हुंडई ने भारत में 48,003 यूनिट कारों की बिक्री की, वहीं टाटा मोटर्स भी बिक्री की आंकड़ों में सुधार करते हुए 46,037 पैसेंजर वाहनों को बेचने में कामयाब रही।

1

नवंबर 2021 की तुलना में जहां हुंडई मोटर्स की बिक्री में 29.73% का इजाफा देखा गया, वहीं टाटा मोटर्स की बिक्री में 54.60% का उछाल आया। हुंडई मोटर्स भारत में वेन्यू और क्रेटा जैसी सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी के साथ बाजार में मजबूत पकड़ बनाये हुए है। वहीं, टाटा मोटर्स की नेक्सन और पंच जैसी छोटी एसयूवी भी ग्राहकों को खूब पसंद आ रही है।

पिछेल कुछ महीनों से नेक्सन भारत में टॉप सेलिंग सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी ही बनी हुई है। वहीं बेस्ट सेलिंग टॉप-5 एसयूवी में टाटा नेक्सन के साथ पंच का भी नाम जुड़ गया है। दूसरी ओर हुंडई वेन्यू और क्रेटा ने कंपनी के सेल्स ग्राफ को संभाले हुए है।

टाटा मोटर्स पेट्रोल-डीजल और इलेक्ट्रिक के बाद अब सीएनजी वाहनों पर भी ध्यान केंद्रित कर रही है। कंपनी ने हाल ही में टाटा टियागो एनआरजी सीएनजी को भारतीय बाजार में 7.40 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की शुरुआती कीमत में लॉन्च किया था। इससे पहले कार निर्माता ने जनवरी में टियोगो और टिगोर का भी सीएनजी वर्जन लॉन्च किया था।

कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक, टाटा मोटर्स अल्ट्रोज को इलेक्ट्रिक वर्जन में लाने की तैयारी कर रही है। दावा किया जा रहा है कि अल्ट्रोज का इलेक्ट्रिक वर्जन अगले साल लॉन्च किया जाएगा।

4

मौजूदा समय में टाटा मोटर्स के इलेक्ट्रिक लाइनअप में नेक्सन ईवी, टियागो ईवी, टिगोर ईवी जैसी कारें शामिल हैं। टाटा मोटर्स भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री के मामले में सबसे आगे है।

Most Read Articles

Hindi
Read more on #हुंडई #hyundai
English summary
Tata motors rivals hyundai to become second top car seller
Story first published: Monday, December 5, 2022, 12:25 [IST]
 
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X