टाटा पंच और अल्ट्रोज भी जल्द होगी ग्रीन, कंपनी कर रही है इलेक्ट्रिक वर्जन लाने की तैयारी, जानें क्या होगी रेंज

टाटा मोटर्स ( Tata Motors) बाजार में पहले से मौजूद पेट्रोल-डीजल के कुछ मॉडल्स को इलेक्ट्रिक वाहन के रूम लॉन्च करने वाली है।

साल की शुरुआत में ही कंपनी ने टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी लिमिटेड (TPEML) की घोषणा की थी, जो कि इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए कंपनी का डेडिकेटेड ईवी डिवीजन है। इस नए ईवी सब-डिवीजन में तीन प्लेटफॉर्म हैं, इन्हीं के मदद से कंपनी अगले 10 सालों तक इलेक्ट्रिक कार बनाएगी।

टाटा पंच और अल्ट्रोज

कंपनी के इंटरनल कंब्शन इंजन आर्किटेक्चर रेंज में टाटा नेक्सन ईवी (Tata Nexon EV) और टियागो ईवी (Tiago EV) शामिल हैं। वहीं अपकमिंग टाटा अल्ट्रोज ईवी (Tata Altroz EV) और टाटा पंच ईवी (Tata Punch EV) सिग्मा प्लेटफॉर्म पर बनाई जाएंगी जो कि अल्फा आर्किटेक्चर पर आधारित है। माना जा रहा है कि यह इलेक्ट्रिक मॉडल के लिए ज्यादा बेहतर होगा।

नए आर्किटेक्चर के साथ कंपनी ने फ्यूल टैंक एरिया में ट्रांसमिशन टनल को हटाया है। बड़े बैटरी पैक को एडजस्ट करने के लिए कार में फ्लैट फ्लोर मिल सकता है। टाटा अल्ट्रोज ईवी और टाटा पंच ईवी मौजूदा मॉडल की तुलना में वजन में हल्के और बड़ी होगी जो ज्यादा माइलेज देगी।

टाटा मोटर्स की आनेवाली इलेक्ट्रिक कारों में कंपनी की जिपट्रोन हाई-वोल्टेज टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल होगी। अभी इसकी बैटरी कैपेसिटी, पावर और रेंज की ऑफिशियल जानकारी सामने नहीं आई है।

सोर्स के मुताबिक टाटा पंच ईवी को एक बार फुल चार्ज करने पर 300 किलोमीटर से ज्यादा रेंज होगी। यही नहीं टाटा अल्ट्रोज ईवी और टाटा पंच ईवी में ब्लू हाइलाइट्स और क्लोज्ड ग्रिल समेत थोड़ा-बहुत ईवी-स्पेसिफिक डिजाइन एलिमेंट्स अपडेट किए जाएंगे।

टाटा पंच और अल्ट्रोज

टाटा अल्ट्रोज ईवी और टाटा पंच ईवी दोनों मॉडलों को साल 2023 में लॉन्च होने की उम्मीद है। टाटा अल्ट्रोज ईवी और टाटा पंच ईवी की कीमतें इनके पेट्रोल-डीजल वैरिएंट के मुकाबले ज्यादा होगी। मौजूदा समय में टाटा अल्ट्रोज हैचबैक मॉडल लाइनअप की कीमत 6.35 लाख रुपये से 10.25 लाख रुपये के बीच है। वहीं टाटा पंच की कीमत 6 लाख रुपये से 9.54 लाख रुपये के बीच है।

Most Read Articles

Hindi
English summary
Tata altroz punch electric version launch soon expected range details
Story first published: Saturday, December 3, 2022, 16:58 [IST]
 
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X