India
YouTube

तीन पंक्ति वाली कार खरीदने से पहले जान लीजिये कौन सी मॉडल है सेफ्टी में बेस्ट, जानें रेटिंग

तीन पंक्ति वाली कार खरीदने की सोच रहे हैं तो उससे पहले देश की सबसे सुरक्षित मॉडल्स के बारें में जान लेना जरूरी है, इसी को ध्यान में रखते हुए हम आपके लिए देश की सबसे सुरक्षित तीन पंक्ति वाली कार की जानकारी लेकर आये हैं जिसमें एमपीवी/एसयूवी शामिल है। इस लिस्ट में महिंद्रा एक्सयूवी700 ने बाजी मारी है लेकिन उसके बाद कौन सी मॉडल्स रही है? आइये जानें।

महिंद्रा एक्सयूवी700

महिंद्रा एक्सयूवी700

जैसे कि हमनें बताया यह कार पहले नंबर पर है, साथ ही यह देश की सबसे सुरक्षित कार में से भी एक है। महिंद्रा एक्सयूवी700 को एडल्ट सेफ्टी में 5-स्टार व चाइल्ड सेफ्टी में 4-स्टार प्राप्त हुई है और कुल 49 में से 41।66 अंक प्राप्त हुए है। यह वर्तमान में देश की सबसे लोकप्रिय बन चुकी है, यही कारण है कि बूकिं ग शुरू होने के तीन घंटे के भीतर इसकी बुकिंग 75,000 के पार चली गयी थी।

तीन पंक्ति वाली कार खरीदने से पहले जान लीजिये कौन सी मॉडल है सेफ्टी में बेस्ट, जानें रेटिंग

महिंद्रा एक्सयूवी700 में डीजल और पेट्रोल इंजन का विकल्प दिया गया है। इसमें 2.2-लीटर डीजल यूनिट दिया गया है जो 153 बीएचपी पॉवर और 360 एनएम का अधिकतम टॉर्क प्रदान करता है। वहीं 2.0-लीटर का एम स्टैलियन टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन 188 बीएचपी की पॉवर और 380 न्यूटन मीटर का टॉर्क जेनरेट करता है।

किया कैरंस

किया कैरंस

हाल ही में इस एमपीवी की सेफ्टी रेटिंग सामने आई है जिसमें पता चला है कि इसे 3-स्टार सेफ्टी रेटिंग प्राप्त हुई है। यह कुल रैंकिंग में 15वें नंबर पर रही है। यह एमपीवी 6 एयरबैग के साथ आती है और ऐसे में माना जा रहा था कि यह और भी बेहतर परफॉर्म करने वाली है लेकिन यह सेफ्टी बेहद निराशाजनक रहा है।

तीन पंक्ति वाली कार खरीदने से पहले जान लीजिये कौन सी मॉडल है सेफ्टी में बेस्ट, जानें रेटिंग

कैरंस को एडल्ट सेफ्टी व चाइल्ड सेफ्टी दोनों में 3 रेटिंग प्राप्त हुई है, इसे 49 में से 30।99 अंक प्राप्त हुए है। इसके सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो कैरंस में 6 एयरबैग के साथ-साथइलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, एबीएस, सभी पहियों पर डिस्क ब्रेक, ब्रेक असिस्ट सिस्टम, हिल होल्ड असिस्टेंस, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम आदि दिया गया है।

रेनॉल्ट ट्राईबर

रेनॉल्ट ट्राईबर

इसके बाद रेनॉल्ट की कॉम्पैक्ट एमपीवी ट्राईबर रही है जिसे एडल्ट सेफ्टी में 4-स्टार व चाइल्ड सेफ्टी में 3-स्टार प्राप्त हुई है। इसके साथ ही 49 में से 27 अंक प्राप्त हुआ है। वर्तमान में यह अपने सेगमेंट की सबसे सस्ती मॉडल है लेकिन इसकी उपयोगिता व स्पेस को देखतें हुए इसे ग्राहक खूब पसंद कर रहे हैं। कंपनी जल्द ही इसका नया मॉडल ला सकता है।

महिंद्रा मराजो

महिंद्रा मराजो

महिंद्रा मराजो कंपनी की एक शानदार वाहन है लेकिन यह ग्राहकों के बीच अपनी पैठ नहीं जमा पायी है जिस वजह से बिक्री में पिछड़ गयी है। महिंद्रा मराजो को एडल्ट सेफ्टी में 4-स्टार व चाइल्ड सेफ्टी में 2-स्टार प्राप्त हुई है। इसके साथ ही 49 में से 22।22 अंक प्राप्त हुआ है। कंपनी की यह सबसे कम बिकने वाली मॉडल में से एक है।

ड्राइवस्पार्क के विचार

ड्राइवस्पार्क के विचार

तीन पंक्ति वाले वाहनों को सुरक्षित रख पाना मुश्किल माना जाता था लेकिन महिंद्रा ने एक्सयूवी700 के साथ यह करके दिखाया है लेकिन इसके अलावा अन्य कोई मॉडल इसके प्रतिस्पर्धा में नहीं टिकती है। इसके बाद तीन पंक्ति वाले सेगमेंट में सेफ्टी में सब फिसड्डी साबित होते है।

Most Read Articles

Hindi
English summary
Safest three row cars in india xuv700 carens triber details
Story first published: Friday, June 24, 2022, 10:21 [IST]
 
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X