मजबूती में रेंज रोवर एसयूवी का नहीं है कोई मुकाबला, सेफ्टी के लिए मिली 5-स्टार रेटिंग

रेंज रोवर और रेंज रोवर स्पोर्ट टाटा मोटर्स के स्वामित्व वाले जगुआर लैंड रोवर ग्रुप की वैश्विक एसयूवी हैं। ये दोनों एसयूवी अपनी शानदार अपील और ऑफ-रोड क्षमताओं के लिए बेहद लोकप्रिय हैं। यूरो एनसीएपी (Euro NCAP) द्वारा हाल ही में किए गए नवीनतम सेफ्टी क्रैश टेस्ट में रेंज रोवर और रेंज स्पोर्ट को अधिकतम 5-स्टार रेटिंग मिली है।

लेटेस्ट यूरो एनसीएपी टेस्ट की बात करें तो, रेंज रोवर ने चाइल्ड सेफ्टी में 87 प्रतिशत और पेडेस्ट्रियन सेफ्टी में 72 प्रतिशत स्कोर किया। जबकि रेंज रोवर स्पोर्ट ने एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन में 85 प्रतिशत स्कोर किया। साथ ही सेफ्टी फीचर्स में दोनों एसयूवी ने 82 फीसदी स्कोर किया। ये एसयूवी अब तक लग्जरी, कम्फर्ट और ऑफ-रोडिंग से जुड़ी थीं लेकिन अब 5-स्टार यूरो एनसीएपी सेफ्टी रेटिंग मिलने के बाद ये अब सबसे सुरक्षित एसयूवी भी बन गई हैं।

1

बता दें रेंज रोवर इवोक ने भी 2011 में 5-स्टार यूरो एनसीएपी रेटिंग हासिल की थी। रेंज रोवर और रेंज रोवर स्पोर्ट दोनों को एक नए मिक्स्ड-मेटल, लचीले मॉड्यूलर लॉन्गिट्यूडिनल आर्किटेक्चर पर आधारित हैं जो इन एसयूवी के लिए एक ठोस आधार के रूप में कार्य करता है।

दोनों एसयूवी ड्राइवर सहायता तकनीकों से भी लैस हैं जो इन्हें और भी सुरक्षित बनाती हैं। रेंज रोवर और रेंज रोवर स्पोर्ट एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम्स (ADAS), 3डी सराउंड कैमरा और क्लियरसाइट ग्राउंड व्यू, ड्राइवर कंडीशन रिस्पांस, प्री-एम्प्टिव सस्पेंशन, एडेप्टिव क्रूज कंट्रोल और स्टीयरिंग असिस्ट जैसी ड्राइवर असिस्ट टेक्नोलॉजी से लैस हैं।

नई रेंज रोवर चार, पांच और सात सीटों वाले लेआउट में उपलब्ध है और कंपनी का कहना है कि नई एसयूवी अपने पुराने मॉडल की तुलना में 50 प्रतिशत अधिक मजबूत है। दूसरी ओर, रेंज रोवर स्पोर्ट अपने पुराने मॉडल की तुलना में 35 प्रतिशत अधिक मजबूती प्रदान करती है।

भारत में रेंज रोवर की कीमत 2.39 करोड़ रुपये से शुर होकर 4.17 करोड़ रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है। जबकि रेंज रोवर स्पोर्ट 1.64 - 1.84 करोड़ रुपये (एक्स-शोरूम) की कीमत पर खरीदी जा सकती है। भारत में रेंज रोवर को 6 और 8-सिलेंडर इंजन की एक सीरीज के साथ पेश किया गया है। भारत में कंपनी इसे दो प्लग-इन हाइब्रिड इंजन, तीन पेट्रोल इंजन और तीन डीजल इंजन में बेच रही है। दोनों पेट्रोल और डीजल इंजन के साथ 48 वोल्ट लाइटवेट हाइब्रिड सिस्टम मिलता है।

3

रेंज रोवर स्पोर्ट की बात करें तो इसे 3.0-लीटर 6-सिलेंडर और 4.4-लीटर वी8 इंजन में उपलब्ध किया गया है। यह एसयूवी भी माइल्ड हाइब्रिड और प्लग-इन हाइब्रिड इंजन में उपलब्ध की गई है। दोनों एसयूवी में 21 इंच के अलॉय व्हील, केबिन लाइटिंग, टू-जोन क्लाइमेट कंट्रोल, परफोरेटेड लेदर सीटें और मेरिडियन साउंड सिस्टम जैसी सुविधाएं मिलती हैं।

Most Read Articles

Hindi
English summary
Range rover and range rover sport euro ncap 5 star safety rating
 
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X