Road Accidents: सीट बेल्ट न लगाने से एक साल में 16,000 लोगों ने गंवाई जान, जानें क्यों है जरूरी

Seat Belt Car Accidents: भारत में दुनिया के किसी भी और देश के मुकाबले सबसे अधिक सड़क दुर्घटनाएं होती हैं। सड़क एवं परिवहन मंत्रालय की रिपोर्ट के अनुसार, भारत में हर साल सड़क दुर्घटनाओं में औसतन 1.50 लाख लोग अपनी जान गंवा देते हैं। मंत्रालय के अनुसार, सड़क हादसों के लिए ड्राइविंग में लापरवाही और ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन जिम्मेदार है।

लोग गाड़ी चलाते समय कई तरह के ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करते हैं जिनमें सेट बेल्ट न लगाकर ड्राइविंग करना भी शामिल है। सीट बेल्ट का इस्तेमाल न करते हुए ड्राइविंग करने से इस साल 4 सितंबर को टाटा ग्रुप के पूर्व चेयरमैन सायरस मिस्त्री की मौत एक कार एक्सीडेंट में हो गई। इस तरह के दुर्घटनाओं में मंत्रालय ने कुछ चौंकाने वाले आंकड़े पेश किये हैं।

Road Accidents

सड़क एवं परिवहन मंत्रालय ने सड़क हादसों से जुड़े एक रिपोर्ट में बताया है कि 2021 में जितने भी सड़क हादसे हुए उनमें सीट बेल्ट न लागर कर ड्राइविंग करने वालों के मामले सबसे ज्यादा हैं। सिर्फ एक साल में सीट बेल्ट न लगाकर ड्राइविंग करने वाले 16,397 लोगों की मौत सड़क दुर्घटनाओं में हो गई। इनमें इनमें से 8,438 ड्राइवर और 7,959 यात्री शामिल थे।

सीट बेल्ट के प्रति लापरवाह यात्री

एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि कार में सफर करने वाले अधिकतर यात्री सीट नेल्ट का इस्तेमाल नहीं करते। ऐसे में दुर्घटना के समय उन्हें भारी नुकसान होने की संभावना सबसे अधिक होती है। कार में सीट बेल्ट यात्रियों की सुरक्षा के लिए दिए जाते हैं। ये हादसे के समय यात्री को सीट से बाहर नहीं जाने देते जिससे उसके सामने की सीट से टकराने की गुंजाईश कम हो जाती है।

हालाँकि, अगर सीट बेल्ट का इस्तेमाल न किया जाए तो कुछ कार में एयरबैग भी नहीं खुलते जिससे ज्यादा नुकसान हो सकता है। सायरस मिस्त्री की मौत की जाँच में पता चला कि वे बिना सीट बेल्ट लगाए पिछली सीट पर बैठे थे जिस वजह से दुर्घटना के समय उनकी मौत तेज झटके के कारण हो गई। कई अध्ययनों में यह भी पता चला है कि अगर बिना सीट बेल्ट के अगर एयरबैग तैनात किया जाता है, तो इससे गंभीर चोट लग सकती है और यहां तक कि मौत भी हो सकती है।

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा जारी की गई एक नई रिपोर्ट के अनुसार, साल 2021 में देशभर में कुल 4,12,432 सड़क दुर्घटनाएँ हुईं। इन दुर्घटनाओं में 1,53,972 लोगों की मौत हो गई, जबकि 3,84,448 लोग घायल हो गए।

Most Read Articles

Hindi
English summary
Not wearing seat belt 16397 people died in road accident details
 
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X