टोयोटा ने नई इनोवा हाईक्रॉस से उठाया पर्दा, भारत में 25 नवंबर को होगी पेश, देखें तस्वीरें

टोयोटा भारत में अपनी कार लाइनअप को लगातार अपग्रेड कर रही है। हाल ही में कंपनी ने इंडोनेशिया में इनोवा जेनिक्स (Toyota Innova Zenix) का खुलासा किया है। टोयोटा की यह कार 25 नवंबर को भारत में इनोवा हाईक्रॉस (Toyota Innova Hycross) के नाम से पेश की जाएगी। जानकारी के अनुसार, यह एसयूवी अपने इंटरनेशनल मॉडल के डिजाइन और फीचर्स को बरकरार रखेगी।

इनोवा हाइक्रॉस मोनोकोक प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी और इसमें मौजूदा रियर व्हील ड्राइव के जगह फ्रंट-व्हील ड्राइव सिस्टम दिया जाएगा। इनोवा क्रिस्टा की तुलना में, इनोवा हाईक्रॉस 20 मिमी लंबी और चौड़ी है, जबकि इसकी ऊंचाई में बदलाव नहीं किया गया है। इसमें 100 मिमी अधिक लंबा व्हीलबेस दिया जा सकता है।

Toyota

इनोवा हाईक्रॉस में इनोवा क्रिस्टा की झलक देखने को मिलती है। लेकिन नए डिजाइन के चलते यह सामने से अधिक मस्कुलर दिखती है। इसमें नए डिजाइन का एलईडी हेडलाइट, एलईडी डीआरएल, एलईडी टेल लाइट, फ्रंट में नया ट्रैपोजाइडल ग्रिल और रीडिजाइन बम्पर दिया गया है। चूंकि यह एक हाइब्रिड कार है इसलिए इसमें एक 'हाइब्रिड' बैज भी दिया गया है।

इंटीरियर की बात करें तो इसे दो केबिन थीम विकल्पों और छह और सात सीटों वाले लेआउट में पेश किया जाएगा। नए फीचर्स में पैनारोमिक सनरूफ, 360 डिग्री कैमरा, 10-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और वेन्टीलेटेड सीट शामिल हैं।

भारत में इसे 2-लीटर पेट्रोल और स्ट्रॉन्ग-हाइब्रिड इंजन में लॉन्च किया जाएगा, लेकिन कंपनी इसे डीजल इंजन में पेश नहीं करेगी। इसका पेट्रोल इंजन 174 बीएचपी की पॉवर और 205 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है, जबकि स्ट्रॉन्ग-हाइब्रिड इंजन 186 बीएचपी की अधिकतम पॉवर और 206 एनएम का टॉर्क आउटपुट देगा।

इनोवा हाइक्रॉस को कंपनी 2023 ऑटो एक्सपो में लॉन्च कर सकती है। इसकी कीमत 20 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होने की उम्मीद है। भारत में इनोवा हाइक्रॉस का मुकाबला महिंद्रा मराजो, किया कैरेंस और किया कार्निवल से होगा। कंपनी इसके साथ इनोवा क्रिस्टा की बिक्री जारी रखेगी।

Most Read Articles

Hindi
English summary
New toyota innova unveiled with hybrid engine features
 
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X