लाॅन्च से पहले जी20 समेल्लन में नजर आई एमजी की इलेक्ट्रिक कार, फुल चार्ज पर चलती है 300 किमी

एमजी मोटर बहुत जल्द भारत में चीन की वुलिंग एयर ईवी पर आधारित मिनी इलेक्ट्रिक कार को लॉन्च करने वाली है। ऐसे में भारत यह इलेक्ट्रिक कार काफी सुर्खियां बटोर रही है। बता दें कि इंडोनेशिया में चल रहे जी20 समेल्लन (G20 Summit) में वुलिंग एयर ईवी को आधिकारिक वाहन के तौर पर इस्तेमाल में लाया जा रहा है। इंडोनेशिया के बाली में चल रहे जी20 समेल्लन में प्रतिनिधियों और अधिकारियों के परिवहन के लिए 300 एयर ईवी को उतारा गया है।

बता दें कि वुलिंग अपनी मिनी इलेक्ट्रिक कार की बिक्री कुछ चुनिंदा दक्षिण एशियाई बाजारों में कर रही है, जिसमें इंडोनेशिया भी शामिल है। हालांकि, इस इलेक्ट्रिक कार को भारत में कुछ अलग नाम से लॉन्च किया जाएगा। कंपनी ने भारत आधारित कॉन्सेप्ट मॉडल का कोडनेम ई230 रखा है। कुछ रिपोर्ट्स में दावा किया गया कि भारत में लॉन्च होने वाले मॉडल का आकार वुलिंग एयर ईवी के समान होगा।

1

भारत में बिक रही इलेक्ट्रिक कारों से तुलना करें तो, यह टाटा टियागो से छोटी और हाल ही में लॉन्च हुई पीएमवी ईएएस-ई माइक्रो इलेक्ट्रिक कार के समान होगी। भारत आधारित वुलिंग एयर ईवी को दो बैटरी पैक के साथ लाया जा सकता है, जिसमें 17.3 kWh और 26.7 kWh बैटरी पैक मॉडल शामिल हो सकता है।

फुल चार्ज पर छोटे बैटरी पैक के साथ आने वाली वुलिंग एयर ईवी 200 किलोमीटर की रेंज देती है, जबकि बड़े बैटरी पैक वाले मॉडल की रेंज 300 किलोमीटर है। दोनों मॉडलों में इलेक्ट्रिक मोटर को रियर एक्सेल में लगाया जाएगा और दोनों ही कारें 41 बीएचपी की पॉवर जनरेट करने में सक्षम होंगी।

एमजी ने पहले ही ऐलान कर दिया है कि कंपनी भारत में जनवरी 2023 में वुलिंग एयर ईवी पर आधारित इलेक्ट्रिक कार को लॉन्च करेगी। इसे अगले साल जनवरी में होने वाले 2023 ऑटो एक्सपो में भी प्रदर्शित करने की उम्मीद है। जानकारी के मुताबिक, एमजी अपनी मिनी इलेक्ट्रिक कार को 10 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की अनुमानित कीमत पर लॉन्च कर सकती है।

मुंबई आधारित स्टार्टअप ई-वाहन निर्माता पीएमवी (PMV) ने भारत में 16 नवंबर को देश की सबसे किफायती इलेक्ट्रिक कार ईएएस-ई (PMV EaS-E) को लॉन्च किया है। यह एक माइक्रो इलेक्ट्रिक कार है जिसे 4.79 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की सबसे किफायती कीमत पर लाया गया है। यह इलेक्ट्रिक कार फुल चार्ज पर 200 किलोमीटर की रेंज देती है और इसकी टॉप स्पीड 70 किमी/घंटा है।

Most Read Articles

Hindi
English summary
Mg upcoming ev spotted at g20 summit in indonesia
 
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X