India
YouTube

एमजी हेक्टर व हेक्टर प्लस की सस्ती वैरिएंट जल्द होगी लॉन्च, फीचर्स में होगी कमी

एमजी मोटर हेक्टर व हेक्टर प्लस के सस्ते वैरिएंट को लॉन्च करने वाली है। कंपनी हेक्टर ईएक्स व हेक्टर प्लस ईएक्स वैरिएंट लाने जा रही है जैसा कि एस्टर का लाया गया है। इन्हें भी एस्टर की तर्ज पर रखा जाएगा और इस वजह से कई सेफ्टी फीचर्स में कटौती की जायेगी, इसके साथ कुछ चुनिन्दा वैरिएंट में कनेक्टेड तकनीक भी नहीं दिया जाएगा।

एमजी हेक्टर व हेक्टर प्लस की सस्ती वैरिएंट जल्द होगी लॉन्च, फीचर्स में होगी कम

एमजी मोटर ने हाल ही में ग्राहकों की मांग को ध्यान में रखते हुए अपनी लोकप्रिय एसयूवी एस्टर का सस्ता वैरिएंट ईएक्स लाया है। इसी तर्ज पर अब हेक्टर व हेक्टर प्लस मॉडल्स का ईएक्स वैरिएंट लाया जाएगा। कंपनी इसे स्टाइल ईएक्स, शार्प ईएक्स व शाइन ईएक्स में उपलब्ध कराने वाली है, इन्हें पेट्रोल व पेट्रोल हाइब्रिड के विकल्प में लाया जाएगा।

एमजी हेक्टर व हेक्टर प्लस की सस्ती वैरिएंट जल्द होगी लॉन्च, फीचर्स में होगी कम

वहीं इनमें 6-स्पीड मैन्युअल व सीवीटी गियरबॉक्स का विकल्प दिया जाएगा। कंपनी ने एस्टर ईएक्स वैरिएंट में से कई सेफ्टी फीचर्स जैसे ईएसपी, ट्रेक्शन कंट्रोल, हिल स्टार्ट व हिल डिसेंट कंट्रोल हटाये है और ऐसा ही हेक्टर व हेक्टर प्लस के ईएक्स वैरिएंट में भी किया जा सकता है। लेकिन इसके साथ ही कंपनी कई तकनीक से जुड़ी फीचर्स भी हटाने वाली है।

एमजी हेक्टर व हेक्टर प्लस की सस्ती वैरिएंट जल्द होगी लॉन्च, फीचर्स में होगी कम

हेक्टर ईएक्स वैरिएंट में से डायनामिक टर्न इंडिकेटर, लेदर वाली स्टीयरिंग व्हील, , वेंटीलेटेड सीट, वायरलेस चार्जर, इलेक्ट्रिक तरीके से एडजस्ट की जा सकने वाली सामने ड्राईवर सीट, 10.4-इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम व क्रूज कंट्रोल हटाया जा सकता है। इसके साथ ही शार्प ईएक्स व स्मार्ट ईएक्स में से कनेक्टेड तकनीक को भी हटा दिया जाएगा।

कीमत में बदलाव?

कीमत में बदलाव?

हालांकि इन वैरिएंट की कीमत भी स्टैंडर्ड मॉडल के मुकाबले कम होगी लेकिन एस्टर ईएक्स की कीमत देखें तो कहा जा सकता है कि यह कमी सामान्य हो होगी और इसमें कोई बड़ी छूट नहीं मिलने वाली है। कंपनी हेक्टर के फेसलिफ्ट वर्जन को भी तैयार कर रही है और ऐसे में यह ईएक्स वैरिएंट फेसलिफ्ट मॉडल से पहले लाये जायेंगे।

ईएक्स वैरिएंट क्यों?

ईएक्स वैरिएंट क्यों?

जैसे कि हमनें बताया था एमजी मोटर इस कटौती के माध्यम से सेमीकंडक्टर पर निर्भरता को कम करना चाहती है और इस वजह से खासकर ऐसे फीचर्स व उपकरण को हटाया जा रहा है जिसमें सेमीकंडक्टर की जरूरत पड़ती है। एमजी मोटर इसके साथ स्टैंडर्ड वैरिएंट की बिक्री जारी रखेगी लेकिन ईएक्स वैरिएंट की वेटिंग पीरियड उनके मुकाबले कम रहेगी।

हेक्टर फेसलिफ्ट की हो रही तैयारी

हेक्टर फेसलिफ्ट की हो रही तैयारी

एमजी हेक्टर फेसलिफ्ट को भारत में त्योहारी सीजन में लाया जाना है। कंपनी ने इसकी टेस्टिंग शुरू कर दी है और हाल ही में इसे नए बदलावों के साथ देखा गया था। एमजी हेक्टर फेसलिफ्ट को कंपनी एक नए एक्सटीरियर व इंटीरियर के साथ लाने वाली है, इसके साथ ही इस एसयूवी में कुछ नए सेफ्टी फीचर्स जोड़े जाने हैं। कंपनी ने इसके पहले नया फेसलिफ्ट मॉडल 2021 में लाया था।

एमजी हेक्टर व हेक्टर प्लस की सस्ती वैरिएंट जल्द होगी लॉन्च, फीचर्स में होगी कम

एमजी हेक्टर को एक नए लुक के साथ लाया जाना है, कंपनी इसे अक्टूबर के महीने में भारतीय बाजार में ला सकती है। इसके लिए कंपनी ने तैयारी शुरू कर दी है। इसमें लेवल 2 एडवांस ड्राईवर असिस्ट सिस्टम दिया जाएगा, जैसा कि एस्टर एसयूवी में दिया गया है। हालांकि एमजी मोटर हेक्टर के फेसलिफ्ट में कोई मेकैनिकल बदलाव नहीं करने वाली है।

ड्राइवस्पार्क के विचार

ड्राइवस्पार्क के विचार

एमजी मोटर के वाहनों को अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है लेकिन कंपनी अभी डिलीवर नहीं कर पा रही है और वेटिंग पीरियड में लगातार वृद्धि हो रही है। ऐसे में कंपनी इसे कम करने के लिए नए ईएक्स वैरिएंट को लाने जा रही है, अब देखना होगा इनकी कीमत कितनी रखी जाती है।

Most Read Articles

Hindi
English summary
Mg hector and hector plus ex variant to launch soon details
Story first published: Friday, July 15, 2022, 9:56 [IST]
 
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X