मर्सिडीज-बेंज ईक्यूबी इलेक्ट्रिक एसयूवी भारत में हुई लाॅन्च, सिंगल चार्ज में चलती है 423 किमी, जानें कीमत

मर्सिडीज-बेंज ने भारत में अपनी नई इलेक्ट्रिक एसयूवी, ईक्यूबी (Mercedes-Benz EQB) को 74.5 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया है। कंपनी ने हाल ही में भारत में अपनी इलेक्ट्रिक लाइनअप का विस्तार करते हुए तीन इलेक्ट्रिक वाहनों को लॉन्च किया है।

मर्सिडीज-बेंज EQB को 2021 के शंघाई ऑटो शो में पहली बार पेश किया गया था। जानकारी के मुताबिक, मर्सिडीज-बेंज ने EQB को EQC के नीचे रखा है और अब यह भारतीय बाजार में ब्रांड की नई एंट्री-लेवल इलेक्ट्रिक एसयूवी है।

Mercedes-Benz EQB

इससे पहले मर्सिडीज-बेंज ने 2030 तक पूरी तरह से इलेक्ट्रिक होने की अपनी योजना का खुलासा किया था। कंपनी द्वारा इलेक्ट्रिक उत्पादों की शुरुआत भारत और पर्यावरण के प्रति ब्रांड की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

मर्सिडीज-बेंज ईक्यूबी की बात करें तो, इसकी लंबाई 4,684mm, चौड़ाई 2,020mm और ऊंचाई 1,667mm है। इसका व्हीलबेस 2,829mm है। यह इलेक्ट्रिक एसयूवी स्लाइडिंग पैनोरमिक सनरूफ, एमबीयूएक्स कंट्रोल सेंटर, वॉयस कमांड, स्मार्टफोन कनेक्टिविटी और वायरलेस चार्जिंग और इलेक्ट्रॉनिक टेलगेट ऑपरेशंस जैसे फीचर्स से लैस है।

वहीं सेफ्टी के मामले में भी इसे कंपनी ने सबसे बेहतर बनाया है। इसमें 8-एयरबैग, एक्टिव ब्रेक असिस्ट, एक्टिव लेन कीप असिस्ट, ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटरिंग, एडाप्टिव हाईबीम असिस्ट और टीपीएमएस जैसे सेफ्टी फीचर्स शामिल हैं।

ईक्यूबी एक 7-सीटर इलेक्ट्रिक एसयूवी है। इसे पॉवर देने के लिए हाई डेंसिटी लिथियम आयन बैटरी पैक और एसिंक्रोनस मोटर का इस्तेमाल किया गया है। यह एसयूवी 66.5 kW बैटरी पैक से लैस है और यह 228 बीएचपी की पॉवर और 390 एनएम का टार्क पैदा करता है।

3

यह महज 8 सेकेंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है। इसे महज 32 मिनट में 10 फीसदी से 80 फीसदी तक चार्ज किया जा सकता है। इसकी टॉप स्पीड 160 किमी/घंटा है। फुल चार्ज पर मर्सिडीज-बेंज ईक्यूबी 423 किलोमीटर की प्रमाणित रेंज दे सकती है।

Most Read Articles

Hindi
English summary
Mercedes benz eqb launched price range features
Story first published: Monday, December 5, 2022, 10:24 [IST]
 
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X