ऑटो एक्सपो 2023 में मारुति करेगी एक नई एसयूवी का खुलासा, बलेनो और ब्रेजा को मिलेगी टक्कर

2023 Auto Expo: नई दिल्ली में 11 जनवरी से शुरू हो रहे ऑटो एक्सपो 2023 में मारुति सुजुकी एक नहीं बल्कि दो नए मॉडल पेश करेगी। कंपनी बहुप्रतीक्षित 5-डोर जिम्नी एसयूवी के साथ वर्तमान-जेनरेशन बलेनो पर आधारित एक नई कूपे एसयूवी को पेश कर सकती है। दोनों मॉडल मारुति सुजुकी की नेक्सा डीलरशिप चेन के जरिए बेचे जाएंगे।

जिम्नी 5-डोर को भारत में पहली बार ऑटो एक्सपो में पेश किया जाएगा, लेकिन इसकी बाजार में लॉन्चिंग और कीमत की घोषणा बाद में होगी। सूत्रों के मुताबिक यह एसयूवी अगस्त 2023 तक बिक्री के लिए उपलब्ध होगी।

1

जानकारी यह भी है कि कंपनी जिम्नी को 3 डोर वेरिएंट में ला सकती है, वहीं इसके 5-डोर वेरिएंट को बाद में लाया जायेगा। यह इसलिए क्योंकि कंपनी एसयूवी को एक ऑफ-रोड गियर के साथ लाइफस्टाइल वाहन के रूप में स्थापित करना चाहती है। इसका मतलब यह है कि ब्रांड मानसून के मौसम से ठीक पहले या उसके दौरान जिम्नी 5-डोर के लॉन्च का समय तय करेगी, जिसे उत्साही लोगों के बीच ऑफ-रोड सीजन के रूप में भी जाना जाता है।

भारत में इस सेगमेंट ज्यादा मॉडल उपलब्ध नहीं है। मौजूदा समय में ऑफ-रोडर सेगमेंट में महिंद्रा थार, फोर्स गोरखा और कुछ हद तक, बंद हो चुकी मारुति जिप्सी द्वारा हावी है। वर्तमान में कंपनी जिम्नी का उत्पादन भारत में ही कर रही है और इसे ग्लोबल बाजार में बेच रही है। घरेलू बाजार में लॉन्च के बाद भारत जिम्नी के लिए कंपनी का मुख्य केंद्र होगा।

ऑटो एक्सपो में डेब्यू होने वाली मारुति की दूसरी और अधिक मास-मार्केट पेशकश बलेनो पर आधारित एक बिल्कुल नई कूपे एसयूवी होगी। मारुति सुजुकी ने पिछले ऑटो एक्सपो में फ्यूचरो ई-कॉन्सेप्ट का खुलासा किया था। नया मॉडल इसी का उत्पादन संस्करण हो सकता है। यह एसयूवी बलेनो के साथ अपने मोनोकॉक अंडरपिनिंग्स, कुछ डिजाइन के हिस्सों और इंटीरियर को साझा करेगी, लेकिन यह अपनी एक अलग पहचान बनाएगी।

मारुति बलेनो-आधारित एसयूवी अगले साल बिक्री के के लिए उपलब्ध होने वाली पहली पूरी तरह से नई मारुति मॉडल होगी। इसके लॉन्च होने की सबसे अधिक संभावना अप्रैल 2023 के शुरुआत में है।

इसके अतिरिक्त, मारुति 2024 में अगली पीढ़ी की स्विफ्ट डिजायर को भी लाने की तैयारी कर रही है। दोनों मॉडल बिल्कुल नए होंगे और मजबूत हाइब्रिड पावरट्रेन से लैस होंगे।

Most Read Articles

Hindi
English summary
Maruti to unveil baleno based crossover in 2023 auto expo
Story first published: Saturday, December 10, 2022, 15:19 [IST]
 
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X