अगले महीने से मारुति सुजुकी की कारें खरीदना होगा महंगा, कंपनी ने कीमत बढ़ाने का किया ऐलान

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) ने अगले साल जनवरी से वाहनों की कीमतें बढ़ाने की योजना बना रही है।

कंपनी लागत में बढ़ोतरी के प्रभाव को कम करने के मकसद से ऐसा करने वाली है। अभी किस मॉडल में कितनी कीमतें बढ़ेंगीं इस बात की जानकारी नई बताई गई है। ऑटो प्रमुख ने कहा कि कीमतों में वृद्धि मॉडल के आधार पर अलग- अलग होगी।

मारुति सुजुकी

मारुति सुजुकी ने कहा कि, "पिछले एक साल में, कई इनपुट कॉस्ट में वृद्धि की वजह से कंपनी के वाहनों की लागत पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है। इसलिए, मूल्य वृद्धि के माध्यम से ग्राहकों पर इस चार्ज के कुछ भार को देना अनिवार्य हो गया है।

कंपनी देश में हैचबैक ऑल्टो से लेकर एस-क्रॉस एसयूवी तक कई मॉडल बेचती है। 1 दिन पहले ही कंपनी ने नवंबर में अपने कार की बिक्री के आंकड़े जारी किए हैं। कंपनी ने नवंबर 2022 में कुल 1,59,044 यूनिट्स बेचीं, जो नवंबर 2021 में 139,184 यूनिट्स की तुलना में 14.26% ज्यादा रही।

वहीं घरेलू बिक्री में मारुति ने पिछले महीने 1,35,055 यूनिट्स की बिक्री की है जो पिछले साल नवंबर के 113,017 यूनिट्स से ज्यादा है। कंपनी ने ऑल्टो, एस प्रेसो जैसे मिनी सेगमेंट की पिछले महीने 18,251 कारें बेचीं।

वहीं कॉम्पैक्ट में बलेनो, सिलेरियो, डिजायर, इग्निस, स्विफ्ट, टूर एस और वैगन आर की कुल मिलाकर 72,844 कारें बेचीं। जबकि सियाज की अकेले 1554 यूनिट्स बेचीं हैं। बात यूटिलिटी कारे जैसे ब्रेजा, अर्टिगा, एस-क्रॉस, एक्सएल6, ग्रैंड विटारा की करें इनकी कंपनी ने कुल मिलाकर 32,563 कारें बेचीं हैं।

मारुति सुजुकी

मारुति सुजुकी ने नवंबर 2022 में 19,378 यूनिट्स का निर्यात किया, जो पिछले साल नवंबर की 21,393 यूनिट्स के निर्यात पर 7.73% की कमी है। मुख्य रूप से घरेलू मॉडलों में वाहनों के उत्पादन पर इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस की कमी का मामूली प्रभाव पड़ा। मारुति ने कहा कि उसने प्रभाव को कम करने के लिए सभी संभव उपाय किए हैं।

Most Read Articles

Hindi
English summary
Maruti suzuki to hike prices from january 2023
 
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X