India
YouTube

मारुति अल्टो के तीन वैरिएंट किये गये बंद, क्या जल्द बंद हो जायेगी यह कार?

मारुति अल्टो के तीन वैरिएंट को बंद कर दिया गया है, कंपनी ने इस छोटी कार के स्टैण्डर्ड, एलएक्सआई व एलएक्सआई सीएनजी वैरिएंट को बंद कर दिया है। अब मारुति अल्टो की शुरूआती कीमत 3।39 लाख रुपये हो गयी है, वहीं अगर सीएनजी अवतार में खरीदना चाहते है तो आपको इसके लिए 5।03 लाख रुपये चुकाने होंगे। अब यह कुल 5 वैरिएंट के विकल्प में उपलब्ध है।

मारुति अल्टो वैरिएंट बंद कारण नई मॉडल जानकारी

मारुति अल्टो देश की अब तक की सबसे अधिक बिकने वाली कारों में से एक है और पिछले 20 सालों से भारतीय बाजार में राज कर रही है। कंपनी की इस छोटी कार को ग्राहकों ने खूब पसंद किया और अब तक कई बार नए बदलावों के साथ ला चुकी है और नए अवतार को 2020 में लाया गया था। उसके बाद से कंपनी ने और कोई बदलाव नहीं किये हैं।

मारुति अल्टो वैरिएंट बंद कारण नई मॉडल जानकारी

जैसे कि हमनें बताया मारुति सुजुकी अल्टो वर्तमान में कुल 5 वैरिएंट के विकल्प में उपलब्ध है जिसमें स्टैण्डर्ड (O), एलएक्सआई (O), एलएक्सआई (O) सीएनजी, वीएक्सआई व वीएक्सआई+ शामिल है। अभी तक कंपनी ने इसकी जानकारी नहीं दी है कि इन वैरिएंट को क्यों बंद किया है, इसकी कोई आधिकारिक घोषणा भी नहीं की गयी है।

मारुति अल्टो वैरिएंट बंद कारण नई मॉडल जानकारी

माना जा रहा है कि कंपनी अल्टो को बंद करने वाली है और इसकी जगह पर नया मॉडल लाया जाएगा या नहीं, अभी इसकी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हो पायी है। माना जा रहा है कि कंपनी अल्टो के10 को लाने वाली है जिसे 2019 में बंद कर दिया गया था। कंपनी ने बीएस6 उत्सर्जन मानक लागू होने के बाद भी इसे नए अवतार में नहीं लाया था।

मारुति अल्टो वैरिएंट बंद कारण नई मॉडल जानकारी

मारुति अल्टो व एस-प्रेसो जैसी छोटी कार की पिछले वित्तीय वर्ष 2,11,762 यूनिट बेचीं गयी थी, ऐसे में कंपनी के लिए एक बेहद महत्वपूर्ण सेगमेंट हो जाता है। मारुति पहले इस सेगमेंट में अल्टो की बिक्री कर रही थी लेकिन एस-प्रेसो को लाये जाने के बाद बिक्री में और सुधार हुआ है। इस सेगमेंट में मुख्य रूप से सिर्फ एक ही प्रतिस्पर्धी रेनॉल्ट क्विड ही उपस्थित है।

आगामी समस्या

आगामी समस्या

भारतीय बाजार में पिछले दो साल के भीतर ही बीएस6 उत्सर्जन मानक लागू किया गया है, इसके बाद कोरोना की वजह से रा मेटेरियल महंगी हुई है, ऐसे में मारुति सुजुकी ने 2021 में कार की कीमत में 4 बार व 2022 में 3 बार पहले ही वृद्धि कर चुकी है। कंपनी के एंट्री लेवल मॉडल्स बहुत महंगे हो चुके है और अब सरकार 6 एयरबैग की अनिवार्यता वाली नियम लाने जा रही है।

मारुति अल्टो वैरिएंट बंद कारण नई मॉडल जानकारी

हालांकि कंपनी के अधिकारी इस बात की पुष्टि कर चुके है कि छोटी कारों को बंद नहीं किया जाएगा, इन्हें जारी रखा जाएगा. कंपनी के डायरेक्टर, भार्गव ने बताया था कि कंपनी कॉम्पैक्ट वाहनों की बिक्री से बहुत लाभ नहीं कमाती है। ऐसे में भले ही आंकड़ें अधिक है लेकिन मारुति सुजुकी की इन कारों से लाभ बहुत कम रखती है।

ड्राइवस्पार्क के विचार

ड्राइवस्पार्क के विचार

मारुति सुजुकी जैसी कंपनियां ग्राहकों के हर कदम को ध्यान में रख कर निर्णय लेती है और ऐसे में शायद इन वैरिएंट की कम मांग को देखतें हुए तीन वैरिएंट को बंद किया गया है। इन छोटी कारों को उपलब्ध तो कराया जाएगा लेकिन यह सिर्फ सीमित वैरिएंट में ही उपलब्ध कराए जायेंगे।

Most Read Articles

Hindi
English summary
Maruti alto select variant discontinued new model details
Story first published: Tuesday, July 5, 2022, 10:43 [IST]
 
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X