महिंद्रा धड़ाधड़ 5 इलेक्ट्रिक कारें करेगी लॉन्च, पुणे में लगाएगी 10 हजार करोड़ का प्लांट

महिंद्रा इलेक्ट्रिक एसयूवी के लिए नया मैनुफैक्चरिंग प्लांट स्थापित करने के लिए तैयार है। इसे महाराष्ट्र के पुणे में लगाया जाएगा।

महिंद्रा इसे बनाने के लिए 10,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। इसे औद्योगिक प्रोत्साहन योजना के तहत महाराष्ट्र सरकार से भी मंजूरी मिल चुकी है। इस प्लांट को तैयार होने में 7 से 8 साल लगेंगे।

महिंद्रा

कंपनी ने अगस्त 2022 में अपकमिंग बोर्न इलेक्ट्रिक विजन के तहत बीई इलेक्ट्रिक एसयूवी से पर्दा उठा चुकी है, जिन्हें कंपनी नई SUVs को कंपनी के INGLO प्लेटफॉर्म पर बनाया जाएगा। सभी नई SUVs में से पहली के 2024 तक आने की उम्मीद है।

महिंद्रा की बोर्न इलेक्ट्रिक एसयूवी में पांच मॉडल होंगे। इसमें एक्सयूवी.ई8, एक्सयूवी.ई9, बीई.05, बीई.07 और बीई.09 शामिल हैं। जिसमें एक्सयूवी.ई8 और एक्सयूवी.ई9 को पहले लॉन्च किया जाएगा।

एसयूवी को मुख्य डिजाइनर प्रताप बोस के नेतृत्व में ऑक्सफोर्डशायर, यूनाइटेड किंगडम में महिंद्रा एडवांस्ड डिजाइन यूरोप (एमएडीई) सुविधा में डिजाइन किया गया है।

विकास पर बात करते हुए महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड के ऑटो और फार्म सेक्टर के कार्यकारी निदेशक राजेश जेजुरिकर ने कहा कि, "हम पुणे में अपना ईवी विनिर्माण संयंत्र स्थापित करने और उसमें निवेश करने के लिए महाराष्ट्र सरकार की इस मंजूरी से खुश हैं। महाराष्ट्र 70 से अधिक सालों से हमारा 'गृह' राज्य रहा है।

महिंद्रा

महिंद्रा के निवेश के साथ-साथ 'ईज-ऑफ-डूइंग-बिजनेस' और प्रगतिशील नीतियों पर सरकार ध्यान दे रही है। इससे महाराष्ट्र को भारत का ईवी हब बनने में मदद मिलेगी, जो आगे भारतीय और विदेशी प्रत्यक्ष निवेश को भी बढ़ावा देगा।

कॉन्सेप्ट मॉडल XUV.e8 में एक क्लोज्ड-ऑफ फ्रंट ग्रिल, बम्पर माउंटेड हेडलैंप, बम्पर की ओर जाने वाली पूरी चौड़ाई वाली एलईडी लाइट बार, एक शार्प डिजाइन वाला हुड और एंगुलर स्टांस है। XUV.e8 की लंबाई 4740mm, चौड़ाई 1900mm और ऊंचाई 1760mm है, व्हीलबेस 2762mm है। XUV700 की तुलना में, इलेक्ट्रिक SUV लगभग 45mm लंबी, 10mm चौड़ी और 5mm ऊंची है। इसे 80kWh तक के बैटरी पैक और AWD (ऑल-व्हील ड्राइव) सिस्टम के साथ उपलब्ध कराया जाएगा।

Most Read Articles

Hindi
English summary
Mahindras to invest rs 10000 crore in new electric vehicle plant
Story first published: Wednesday, December 14, 2022, 17:57 [IST]
 
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X