Mahindra Thar का टू-व्हील ड्राइव वर्जन हुआ कन्फर्म, कीमत में मिलेगी Creta और Seltos को टक्कर

महिंद्रा थार (Mahindra Thar) देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली ऑफ-रोडर एसयूवी है। ऑफ-रोडर होने के चलते कंपनी इसे फोर-व्हील ड्राइव (4WD) वर्जन में पेश करती है। हालाँकि, अब कंपनी जल्द ही इसे टू-व्हील ड्राइव (2WD) वर्जन में भी पेश करने की तैयारी कर रही है। सूत्रों के अनुसार, महिंद्रा थार का टू-व्हील ड्राइव वर्जन किफायती होगा और रियर व्हील ड्राइव होगा।

अपडेट होगा इंजन

जानकारी यह भी है कि टू-व्हील ड्राइव वर्जन को 1.5 लीटर डीजल इंजन में पेश किया जा सकता है। कंपनी इस इंजन का इस्तेमाल एक्सयूवी 300 (XUV 300) में कर रही है। हालाँकि, थार में इस इंजन को AdBlue फ्लूइड के साथ पेश किया जाएगा। यह इंजन 116 बीएचपी की पॉवर और 300 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है।

Mahindra Thar

टू-व्हील ड्राइव वर्जन में पॉवर 15 बीएचपी कम होगा लेकिन टॉर्क आउटपुट में बदलाव नहीं होगा। बता दें कि थार टू-व्हील ड्राइव वर्जन फोर-व्हील ड्राइव के मुकाबले वजन में हल्की होगी लेकिन परफॉर्मेंस में ज्यादा अंतर देखने को नहीं मिलेगा।

सूत्रों के अनुसार, महिंद्रा थार के टू-व्हील ड्राइव वर्जन को बेस वेरिएंट में उपलब्ध करेगी जिनकी कीमत काफी सस्ती होगी। टू-व्हील ड्राइव होने के वजह से महिंद्रा थार अन्य किफायती एसयूवी को टक्कर देगी। इसके अलावा इस वर्जन को खरीदने पर ग्राहक टैक्स में मिलने वाले रियायतों का भी लाभ उठा सकेंगे।

जानकारी के मुताबिक, थार का टू-व्हील ड्राइव वर्जन डीलरशिप में पहुँचने लगा है। ऐसे में उम्मीद है कि कंपनी इसके लॉन्च ला ऐलान जल्द ही कर सकती है।

नए फीचर्स से होगी लैस

फीचर्स के मामले में थार टू-व्हील ड्राइव मौजूदा फोर-व्हील ड्राइव के समान ही रहेगी। हालांकि, टू-व्हील ड्राइव में ऑटो स्टार्ट/स्टॉप फंक्शन और लॉक/अनलॉक बटन दिया जाएगा जो सेंटर कंसोल पर होगा। इसके अलावा सभी फीचर्स के फोर-व्हील ड्राइव के समान रहने की उम्मीद है।

महिंद्रा थार में एलईडी हेडलाइट, एलईडी डीआरएल, अलॉय व्हील्स, हार्ड/सॉफ्ट रूफटॉप, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, ISOFIX माउंट्स के साथ फॉरवर्ड-फेसिंग रियर सीट्स, टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो जैसे फीचर्स मिलते हैं।

फीचर्स से भरपूर होने के साथ महिंद्रा थार एक सेफ एसयूवी भी है। इसे ग्लोबल एनसीएपी (GNCAP) क्रैश टेस्ट में 4-स्टार सेफ्टी रेटिंग दिया गया है। महिंद्रा थार की कीमत 13.59 लाख रुपये से शुरू होकर 16.29 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है। कंपनी इसे 5-डोर वर्जन (Mahindra Thar 5 Door) में भी लॉन्च करने की तैयारी कर रही है।

Most Read Articles

Hindi
English summary
Mahindra thar 2wd confirmed with 1 5 litre diesel engine details
Story first published: Saturday, December 24, 2022, 15:06 [IST]
 
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X