रेंज रोवर जैसी दिखती है Kia की ये नई Electric SUV, ऑटो एक्सपो 2023 में होगी पेश

किया ने आगामी ऑटो एक्सपो 2023 (Auto Expo 2023) से पहले एक नई इलेक्ट्रिक कार का टीजर जारी किया है। कंपनी ने EV9 इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट एसयूवी का टीजर जारी करते हुए कहा है कि इसे आगामी ऑटो एक्सपो में पेश किया जाएगा। किया ने सबसे पहले EV9 इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट को 2021 लॉस एंजिल्स मोटर शो में प्रदर्शित किया था और इसके 2023 के अंत तक वैश्विक स्तर पर उत्पादन शुरू होने की उम्मीद है।

Kia EV9 कॉन्सेप्ट: डिजाइन

Kia EV9 की लंबाई 4,929mm, चौड़ाई 2,055mm और ऊंचाई 1,790mm है, जो इसे रेंज रोवर जितना बड़ा बनाता है। इसमें 3,100 मिमी का व्हीलबेस है। कंपनी इसमें ग्लोबल मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म (ई-जीएमपी) का इस्तेमाल कर रही है। यह वही प्लेटफॉर्म है जिसका इस्तेमाल Kia EV6 में भी किया जा रहा है।

Kia EV9

जहां तक डिजाइन का सवाल है, EV9 को कॉन्सेप्ट डिजाइन में ही पेश किया जाएगा। इसके फ्रंट में ब्लैक-आउट पैनल के साथ सिग्नेचर 'टाइगर नोज' ग्रिल दिया जाएगा, जिसमें अलग-अलग एलईडी लाइट मॉड्यूल और जेड-आकार का हेडलैंप क्लस्टर होंगे। इसके डिजाइन में शार्प लाइन और सी-पिलर के बाद एक बड़ा रियर विंडस्क्रीन शामिल है। यह एसयूवी पूरी तरह बॉक्सी डिजाइन की है। इसके पीछे मस्कुलर बम्पर इसके लुक में और भी निखार लाता है।

Kia EV9 कॉन्सेप्ट: इंटीरियर

इंटीरियर की बात करें तो, अंदर की तरफ EV9 कॉन्सेप्ट में ट्विन-स्क्रीन इंफोटेनमेंट लेआउट, स्पोक-लेस फ्लैट-बॉटम स्टीयरिंग व्हील और एक सपाट डैशबोर्ड दिया गया है। डैशबोर्ड में सभी कंट्रोल टच संचालित हैं। इसके अलावा सबों में एंबियंट लाइटिंग की भी सुविधा है। यह एसयूवी तीन-पंक्ति सीट लेआउट ऑफर करेगी। पीछे की सीटों को मोड़ कर ज्यादा बूट स्पेस बनाने की सुविधा दी गई है।

Kia EV9 कॉन्सेप्ट: बैटरी और रेंज

EV9 कॉन्सेप्ट को 77.4kWh बैटरी पैक के साथ पेश किया जा सकता है, जो छोटे EV6 के साथ उपलब्ध दो बैटरी पैक में से बड़ा है। हालांकि आधिकारिक रेंज और आउटपुट आंकड़े अभी सामने नहीं आए हैं, लेकिन प्रोडक्शन-स्पेक मॉडल से पर्दा उठने के बाद ही अधिक जानकारी की उम्मीद है।

किया का ई-जीएमपी (E-GMP) प्लेटफॉर्म 800V का इलेक्ट्रिकल आर्किटेक्चर भी ऑफर करता है, जो 350kW तक की दर से तेजी से चार्ज करने में सक्षम है। बैटरी को 10 प्रतिशत से 80 प्रतिशत तक तेजी से चार्ज करने में लगभग 20 मिनट लगते हैं। EV9 को डुअल-मोटर, फोर-व्हील-ड्राइव रेंज-टॉपर के साथ लॉन्च किए जाने की उम्मीद है, साथ ही रियर एक्सल को पावर देने वाली सिंगल मोटर से लैस एक एंट्री-लेवल वेरिएंट भी है।

EV9 के अलावा, किया ऑटो एक्सपो 2023 में EV6 भी प्रदर्शित करेगी। कंपनी किया सेल्टोस फेसलिफ्ट एसयूवी के साथ-साथ इवेंट में भारत में दूसरी पीढ़ी के कार्निवल को भी पेश कर सकती है। किया अपने वैश्विक लाइन-अप से सोरेंटो एसयूवी का प्रदर्शन भी कर सकती है।

Most Read Articles

Hindi
English summary
Kia ev9 concept electric suv to showcase at auto expo 2023
 
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X