फुल चार्ज पर दिल्ली से हिमाचल, इस इलेक्ट्रिक कार से चार्जिंग की टेंशन होगी दूर

किआ ने भारतीय बाजार में इस साल जून में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार ईवी6 लॉन्च की थी। EV6 की केवल साल 2022 के लिए सिर्फ 100 यूनिट्स ही भारत को उपलब्ध कराई गई थीं।

बहुत ज्यादा डिमांड की वजह से कंपनी ने बाद में फिर से 100 यूनिट्स का आयात किया था। किया ईवी6 की ARAI से सर्टिफाइड रेंज का पहले नहीं था, लेकिन अब करीब 5 महीने बाद इसका खुलासा किया गया है। जिसके मुताबिक किआ EV6 एक बार चार्ज करने पर 708 किमी तक की रेंज मिलती है।

किया ईवी6

किया ईवी6 (Kia EV6) में पांच रंग विकल्प मिलते हैं, जिनमें स्नो व्हाइट पर्ल, रनवे रेड, ऑरोरा ब्लैक पर्ल, याच ब्लू और मूनस्केप रंग शामिल है।

किआ EV6: रेंज और बैटरी
Kia EV6 में सिंगल 77.4 kWh बैटरी पैक मिलता है। वैश्विक स्तर पर इस इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर की WLTP-सर्टिफाइड रेंज 528 किमी प्रति चार्ज है। हालाँकि, भारत-स्पेक मॉडल का अब ARAI से परीक्षण हुआ है और दावा किया जाता है कि यह एक बार चार्ज करने पर 708 किमी तक की रेंज प्रदान करती है।

किआ EV6: परफॉर्मेंस और चार्जिंग समय
किया EV6 को दो वेरिएंट में पेश कर रही है। इसके रियर व्हील ड्राइव (RWD) वैरिएंट में सिंगल मोटर लगा है, जो 229 bhp और 350 Nm का टार्क जनरेट करता है। वहीं, ऑल व्हील ड्राइव (AWD) वैरिएंट में डुअल मोटर सेट-अप है, जो 325 बीएचपी और 605 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करता है। साथ ही इसे 50 kW DC फास्ट चार्जर से 73 मिनट में 10 से 80% तक चार्ज किया जा सकता है।

किआ EV6: कीमत
किया EV6 की कीमत भारत में RWD और AWD वेरिएंट के लिए क्रमशः 59.95 लाख रुपये और 64.95 लाख रुपये, एक्स-शोरूम है। ये मिनी कूपर एसई, वोल्वो XC40 रिचार्ज को टक्कर देती है।

किया ईवी6

इंटीरियर शानदार और जबदरस्त
किया ईवी6 के इंटीरियर लक्जरी और फ्यूचरिस्टिक है। इसमें इस्तेमाल किया गया मैटेरियल अधिकतर रिसाइकिल प्रोडक्ट है। सभी पैसेंजर्स के लिए इसमें पर्याप्त लेग स्पेस है। साथ ही अच्छा बूट स्पेस मिलता है। इसकी फ्रंट सीट सिर्फ एक बटन प्रेस करते ही रेक्लाइनर मोड में चली जाती हैं।

Most Read Articles

Hindi
English summary
Kia ev6 arai certified range revealed 708 km in full charge
Story first published: Wednesday, December 14, 2022, 12:13 [IST]
 
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X