Hyundai बनी दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी कार कंपनी, फोर्ड और जनरल मोटर्स को दी मात

हुंडई (Hyundai) अब सेल्स वॉल्यूम के हिसाब से दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी बन गई है। कंपनी अब केवल टोयोटा और फॉक्सवैगन से पीछे है। दक्षिण कोरियाई वाहन निर्माता ने 55 साल पहले अपनी स्थापना के बाद पहली बार जनरल मोटर्स और स्टेलेंटिस को मात दी है।

हुंंडई ने बेचीं 6 मिलियन कारें

कोरोना महामारी (Corona Pandemic) के दौरान 2020 में कंपनी की वृद्धि रुक गई थी, लेकिन 2021 में उत्पादन और बिक्री में उल्लेखनीय वृद्धि के साथ हुंडई ने मजबूत वापसी की। हुंडई ने इस साल दुनिया भर में 66 लाख कारों की बिक्री दर्ज कराई है। वहीं, फॉक्सवैगन ने 89 लाख और टोयोटा ने 1.05 करोड़ कारों की बिक्री की।

Hyundai Becomes Third Largest Car Maker

हालांकि हुंडई अभी भी अपने प्रतिद्वंद्वी टोयोटा (Toyota) से दूर है। एक रिपोर्ट के अनुसार, कोरियाई कार निर्माता 2022 में अपनी बिक्री में और भी सुधार करने के लिए ट्रैक पर है। हुंडई ने उम्मीद जताई है कि कंपनी 2022 के अंत में पिछले साल के मुकाबले कारोबार में 21 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज कराएगी।

अमेरिकी बाजार में छा गई हुंडई

हुंडई की वृद्धि का श्रेय उत्तरी अमेरिका (North America) में कंपनी की बढ़ती लोकप्रियता को भी दिया जा रहा है। संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा और मैक्सिकन बाजारों में पिछले साल हुंडई की कुल बिक्री का 21 प्रतिशत हिस्सा था, जो कि इसके घरेलू बाजार से अधिक है, जो कि 17 प्रतिशत है।

रिपोर्ट के मुताबिक, हुंडई की लोकप्रियता आने वाले वर्षों में और भी वृद्धि देखी जाएगी। कंपनी बहुत जल्द अमेरिका में नया इलेक्ट्रिक वाहन मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगाना चाहती है। इसके लिए कंपनी ने अरबों डॉलर के निवेश की योजना तैयार की है। कहा जा रहा है कि दक्षिण कोरियाई कार निर्माता का लक्ष्य टेस्ला के बाद संयुक्त राज्य अमेरिका में दूसरी सबसे बड़े इलेक्ट्रिक व्हीकल (ईवी) ब्रांड बनाने की है।

कंपनी अमेरिकी बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों की रेस में फोर्ड से आगे निकलने का लक्ष्य लेकर चल रही है। हुंडई अपनी लग्जरी कार ब्रांड जेनेसिस (Genesis) के साथ बीएमडब्ल्यू, ऑडी और मर्सिडीज-बेंज जैसे प्रीमियम और लग्जरी कार ब्रांडों को भी टक्कर देती है।

Most Read Articles

Hindi
Read more on #हुंडई #hyundai
English summary
Hyundai third largest car maker in the world details
Story first published: Sunday, December 25, 2022, 10:10 [IST]
 
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X