हुंडई की इस कार को मिला सुरक्षित कार का तमगा, क्रैश टेस्ट में मिली 5 स्टार रेटिंग

अपकमिंग हुंडई क्रेटा (Hyundai Creta) एसयूवी को सेफ्टी के मामले में 5 स्टार रेटिंग मिल चुकी है। हाल ही में ASEAN NCAP क्रैश टेस्टिंग में हुंडई क्रेटा ने बाजी मारी है।

इसके साथ ही हाल ही में लॉन्च हुई स्टारगैजर (Stargazer) एमपीवी की टेस्टिंग की गई है। हालांकि यह 4 स्टार रेटिंग ही हासिल करने में सफल हो पाई है। इन दोनों वाहनों का निर्माण 2022 में विशेष रूप से इंडोनेशिया के लिए किया गया था। भारत में अभी फेसलिफ्टेड क्रेटा लॉन्च नहीं हुई है। ये 2023 तक भारत में भी लॉन्च हो सकती है।

हुंडई क्रेटा

एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन में इंडोनेशियन क्रेटा ने कुल 27.78 अंक हासिल किए, जिसमें फ्रंटल इम्पैक्ट, साइड इम्पैक्ट और हेड प्रोटेक्शन टेस्ट शामिल थे। बता दें कि वयस्क सुरक्षा के लिए अधिकतम 32 अंक होते हैं। चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए 51 प्वॉइंट्स में से इंडोनेशिया-स्पेक क्रेटा ने 39.67 स्कोर किया।

हुंडई क्रेटा फेसलिफ्ट स्टैंडर्ड तौर पर 6-एयरबैग के साथ आती है। इसमें साइड के एयरबैग ट्रिम के आधार पर अलग-अलग हो सकते हैं। घुटनों की सेफ्टी के लिए इसमें एयरबैग नहीं लगा है। जबकि सीट बेल्ट प्री-टेंशनर और लोड लिमिटर को पूरी रेंज में स्टैंडर्ड तौर पर दिया गया है। ये अभी ब्रुनेई, मलेशिया, फिलीपींस, थाईलैंड और वियतनाम में बेची जाता है।

इसमें डायनेमिक, वाहन आधारित, इंस्टालेशन और चाइल्ड डिटेक्शन टेस्ट शामिल हैं। सेफ्टी असिस्ट फीचर टेस्ट में इस वाहन ने 21 में से 14.79 अंक हासिल किए। इन टेस्ट में ब्रेकिंग, सीटबेल्ट रिमाइंडर, ऑटोमैटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग और आधुनिक सुरक्षा तकनीकें शामिल थीं।

अप्रैल में क्रेटा का ग्लोबल एनसीएपी में भी क्रैश टेस्ट हो चुका है। जिसमें इसे तीन स्टार रेटिंग ही मिली थी। अप्रैल में क्रैश टेस्ट के दौरान, क्रेटा ने एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन कैटेगरी में 17 में से 8 पॉइंट्स हासिल किए थे, जबकि चाइल्ड ऑक्यूपेंट कैटेगरी में इसे 49 में से 28.29 पॉइंट्स मिले थे।

हुंडई क्रेटा

टेस्ट रिपोर्ट से यह भी पता चला था कि लोकप्रिय एसयूवी की बॉडीशेल इंटीग्रिटी थी, जो क्रैश टेस्ट के दौरान अस्थिर साबित हुआ। यह एसयूवी अन्य सुरक्षा फीचर्स जैसे फ्रंट सीटबेल्ट प्री-टेंशनर्स, एसबीआर और चार-चैनल एबीएस से लैस थी। भारत में, क्रेटा हुंडई का सबसे अधिक बिकने वाला मॉडल है। इसका मुकाबला कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में किआ सेल्टोस, मारुति ग्रैंड विटारा से होता है।

Most Read Articles

Hindi
Read more on #हुंडई #hyundai
English summary
Hyundai creta scores five star safety rating at asean ncap
Story first published: Wednesday, December 7, 2022, 14:00 [IST]
 
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X