हुंडई क्रेटा और किया सेल्टोस के इंजन को मिलेगा बड़ा अपडेट, पाॅवर और टाॅर्क में होगी बढ़ोतरी

हुंडई और किया (Hyundai and Kia) अपने एसयूवी लाइनअप के इंजन में जल्द ही बड़ा बदलाव करने वाली है। रिपोर्ट के मुताबिक, दोनों कंपनियां अपने वाहनों में दिए जाने वाले 1.4-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन के जगह अब अधिक पॉवरफुल 1.5-लीटर टर्बो पेट्रोल यूनिट देने वाली हैं। खबरों की मानें तो, हुंडई क्रेटा, किया सेल्टोस और किया कैरेंस में नया 1.5-लीटर इंजन दिया जा सकता है।

इन मॉडलों में मिलेगा नया इंजन

नया 1.5-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन (1.5 Litre Turbo Petrol) 160 बीएचपी की पॉवर प्रदान करेगा जो कि 1.4-लीटर इंजन से 20 बीएचपी अधिक पॉवर है। बता दें कि अगले साल क्रेटा, सेल्टोस और कैरेंस के अपडेट मॉडलों को लाने की तैयारी चल रही है। उम्मीद है कि कंपनी इन मॉडलों में नए 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल करेगी।

Hyundai And Kia

1.4-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन ने Creta, Seltos और Carens की बिक्री में काफी योगदान दिया है। हालांकि, कंपनी इस इंजन को बाहर से इम्पोर्ट कर रही है। जानकारी के अनुसार 1.5-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन को भारत में ही असेंबल किया जाएगा। यह नए इंजन को एक लागत लाभ देगा, जो संभावित रूप से इस इंजन के साथ पेश किए जाने वाले मॉडलों की कीमतों में कमी लाएगा।

स्कोडा कुशाक को मिलेगी टक्कर

इंजन में नए अपडेट से स्कोडा कुशाक (Skoda Kushaq) और फॉक्सवैगन टाइगन (Volkswagen Taigun) को टक्कर मिलने की उम्मीद है। बता दें कि कुशाक और टाइगन में 1.5-लीटर टीएसआई इंजन का इस्तेमाल किया जा रहा है, जो कि 150 बीएचपी का पॉवर देता है। यह इंजन 1.5-लीटर टर्बो पेट्रोल यूनिट से थोड़ा कम पॉवरफुल है। बता दें कि इस नए इंजन से अब क्रेटा और सेल्टोस को 20 बीएचपी पॉवर और 11 एनएम का टॉर्क अधिक मिलेगा।

हालाँकि, यह देखा जाना बाकी है कि Hyundai और Kia अपने मॉडलों के साथ कौन से गियरबॉक्स विकल्प उपयोग में लाती है। वर्तमान में, Creta टर्बो को केवल 7-स्पीड DCT गियरबॉक्स मिलता है, जबकि Seltos और Carens को 6-स्पीड मैनुअल और 7-स्पीड DCT विकल्पों के साथ पेश किया जाता है। नए इंजन के भारत आने पर क्रेटा और सेल्टोस फेसलिफ्ट के साथ डेब्यू करने की उम्मीद है।

Most Read Articles

Hindi
Read more on #हुंडई #hyundai
English summary
Hyundai creta kia seltos carens to get 1 5 litre turbo petrol engine details
Story first published: Friday, December 23, 2022, 14:39 [IST]
 
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X