होंडा ने वाहन स्क्रैपिंग के लिए मारुति सुजुकी टोयोत्सु से मिलाया हाथ, जानें किस शहर से शुरू होगी सर्विस

होंडा कार्स इंडिया ने अपने डीलर नेटवर्क से ग्राहकों को वाहन स्क्रैपिंग सर्विस प्रदान करने के लिए मारुति सुजुकी टोयोत्सु इंडिया (MSTI) के साथ एक टाई-अप का ऐलान किया है।

यह सर्विस शुरू में दिल्ली एनसीआर, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में होगी और बाद में देश के अन्य क्षेत्रों में इसका विस्तार होगा।

वाहन स्क्रैपिंग सर्विसिंग

यह योजना होंडा ग्राहकों को उनके पुराने वाहन को स्क्रैप करने और बदले में प्रोत्साहन प्राप्त करने के लिए वन स्टॉप सल्यूशन प्रदान करती है। ऑटोमेकर ज्यादा समय तक इस्तेमाल हो चुके वाहनों (ईएलवी) को स्क्रैप करने के लिए सबसे ज्यादा पैसा देने का दावा करता है और बिना परेशानी के अपंजीकरण और जमा या स्क्रैप का प्रमाण पत्र जारी करने की सर्विस प्रदान करता है।

होंडा कार्स इंडिया के प्रेसिडेंट और सीईओ ताकुया सुमुरा ने कहा, "हम अपने डीलरों के जरिए अपने ग्राहकों को उनकी पुरानी कारों को व्यवस्थित और पर्यावरण के अनुकूल तरीके से स्क्रैप करने के लिए वन स्टॉप सॉल्यूशन की पेशकश करके खुश हैं। इस साझेदारी के साथ होंडा कार्स इंडिया अपने ग्राहकों को सर्विस देने और उन्हें खुश करने से आगे जाने का इरादा रखती है।"

MSTI एक सरकार से सर्टिफाइड ELV स्क्रैपिंग और रीसाइक्लिंग कंपनी है जो देश भर में वाहन स्क्रैपिंग प्लांट स्थापित कर रही है। एमएसटीआई नेटवर्क के विस्तार के साथ ही यह योजना भविष्य में और शहरों में पेश की जाएगी। यह मारुति सुजुकी इंडिया, टोयोटा टोयोत्सु ग्रुप और टोयोटा टोयोत्सु इंडिया के साथ मिलकर बनाया गया है।

यह केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री, नितिन गडकरी के घोषणा किए जाने के एक दिन बाद आया है। जिसमें कहा गया था कि 15 साल से अधिक पुराने सभी केंद्रीय और राज्य सरकार के वाहनों को 1 अप्रैल, 2023 से कैंसिल कर दिया जाएगा और स्क्रैप किया जाएगा।

वाहन स्क्रैपिंग सर्विसिंग

अनिवार्य नियम उन बसों और राज्य निगम वाहनों पर भी लागू होगा जो उल्लंघन करते हैं। यह नीति पुराने वाहनों से होने वाले उत्सर्जन को कम करने, नए वाहनों की मांग बढ़ाने और इस्पात उद्योग के लिए सस्ता कच्चा माल प्राप्त करने के लिए तैयार की गई है।

Most Read Articles

Hindi
English summary
Honda joins maruti suzuki toyotsu for vehicle scrapping
Story first published: Tuesday, November 29, 2022, 10:36 [IST]
 
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X