अक्टूबर में लाॅन्च होने वाली हैं ये 5 शानदार कारें, 3 होंगी इलेक्ट्रिक

इस महीने पेट्रोल-डीजल कार के मुकाबले इलेक्ट्रिक कार ज्यादा लॉन्च होने की उम्मीद है। इस महीने जो पांच कारें लॉन्च होने वाली हैं उनमें से तीन इलेक्ट्रिक और बची दो परंपरागत ईंधन (पेट्रोल-डीजल) पर चलने वाली कार हैं। कार कंपनियों का ध्यान अब इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड कारों पर ज्यादा है। यहां हम आपको इस महीने लॉन्च होने वाली 5 इलेक्ट्रिक कार के बारे में बता रहे हैं।

1. हुंडई आयोनिक 5

1. हुंडई आयोनिक 5

इस महीने लॉन्च होने वाली पहली इलेक्ट्रिक कार हुंडई की आयोनिक 5 कार है। भारत में कोना इलेक्ट्रिक पहले से मौजूद है। आयोनिक 5 के लॉन्च होने के बाद कोरियन कंपनी की भारत में यह दूसरी इलेक्ट्रिक कार हो जाएगी। यह कोना के मुकाबले ज्यादा प्रीमियम ईवी कही जाएगी। रिपोर्ट के मुताबिक आयोनिक 5 की डिजाइन किया ईवी6 से मिलती जुलती है। आशा है इसमें मिलने वाले फीचर को भी ईवी6 की ही तरह रखा जाएगा।

अक्टूबर में लाॅन्च होने वाली हैं ये 5 शानदार कारें, 3 होंगी इलेक्ट्रिक

एक्सटीयर को देखने पर आयोनिक 5 ज्यादा स्ट्रेट लाइन की वजह से यह रेट्रो-मॉर्डन लुक देती है। स्क्वायर डीआरएल के साथ हेडलाइट यूनिट और स्क्वायर एलईडी टेल लाइट सामने की तरफ देखने को मिलती है। ग्लोबल मार्केट में आयोनिक 5 दो वैरिएंट स्टैंडर्ड और लॉन्ग रेंज में मिलती है। रिपोर्ट के मुताबिक यह भारत में ही असेंबल की जाएगी इसलिए इसकी कीमत किया ईवी6 से कम हो सकती है।

2. बीवायडी एटो3

2. बीवायडी एटो3

चीन की कंपनी बीवायडी में अपनी एटो3 इलेक्ट्रिक एसयूवी लॉन्च करने की तैयारी कर चुकी है। रिपोर्ट के मुताबकि इसकी लॉन्चिंग 11 अक्टूबर को होगी। इस कार में 49.92 किलोवॉट और 60.48 किलोवॉट बैटरी पैक का विकल्प मिलता है। कंपनी का दावा है कि एटो3 सिंगल चार्ज 480 किलोमीटर का रेंज देती है।

अक्टूबर में लाॅन्च होने वाली हैं ये 5 शानदार कारें, 3 होंगी इलेक्ट्रिक

हालही में कंपनी ने नए टीजर में कार के इंटीरियर को दिखाया गया था। इंफोटेनमेंट सिस्टम के लिए लगी हुई स्क्रीन घुमती हुई नजर आ रही थी। जो एक यूनिक सा है। इसकी मदद से आप स्क्रीन को मन मुताबिक पोट्रेट और लैंडस्केप मोड में कर सकते हैं। इसकी कीमत की बात की जाए तो करीबन 25-35 लाख रुपये के बीच होगी। जो एमजी जेडएस ईवी और हुंडई कोना इलेक्टिक जैसी कारों को टक्कर देगी।

3. हुंडई कोना इलेक्ट्रिक फेसलिफ्ट

3. हुंडई कोना इलेक्ट्रिक फेसलिफ्ट

हुंडई कोना इलेक्ट्रिक को पहली बार 2019 में लॉन्च किया गया था। वहीं ग्लोबल मार्केट में साल 2020 में कोना इलेक्ट्रिक का पहला फेसलिफ्ट मिला। अब यह भारत में लॉन्च होने वाली है। फेसलिफ्ट में हुए बदलाव में इसके फ्रंट ग्रिल को एक क्लोज्ड-ऑफ पैनल से बदलना शामिल है। हेडलैम्प्स को शार्प बनाया गया है और क्लैडिंग को बॉडी-कलर्ड व्हील आर्च और नए अलॉय सेट के साथ टोन्ड डाउन किया गया है। वहीं इंजन में कोई बदलाव नहीं होगा।

4. एमजी हेक्टर फेसलिफ्ट

4. एमजी हेक्टर फेसलिफ्ट

ब्रिटिश ब्रांड एमजी कंपनी अपनी एमजी हेक्टर के नए वर्जन को लॉन्च करने के लिए पूरी तरह तैयार है। इसके टीजर में नए इंटीरियर का एक शॉट देखने को मिलता है। एमजी हेक्टर 2019 से भारत में बिक्री के लिए उपलब्ध है। यह हेक्टर का दूसरा फेसलिफ्ट होगा और इस बार इसके एक्सटीरियर में भी बदलाव होने की उम्मीद कर सकते हैं।

अक्टूबर में लाॅन्च होने वाली हैं ये 5 शानदार कारें, 3 होंगी इलेक्ट्रिक

फ्रंट में रिवाइज्ड डायमंड मेश ग्रिल, रिपोज्ड हेडलैम्प्स और रिवाइज्ड बंपर मिलेगा। रियर स्टाइलिंग वही रहने की उम्मीद है, लेकिन ज्यादातर बदलाव इंटीरियर में होने की उम्मीद है। वायरलेस एप्पल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो के साथ एक नया 14-इंच एचडी टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलेगा, 7-इंच डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर पर नए ग्राफिक्स के साथ-साथ नया केबिन डिजाइन हेक्टर को बिल्कुल नया लुक देगा।

5. महिंद्रा एक्सयूवी300 टर्बो

5. महिंद्रा एक्सयूवी300 टर्बो

महिंद्रा 7 अक्टूबर को अपनी कॉम्पैक्ट एसयूवी, एक्सयूवी300 के ज्यादा पावर वाली कार को लॉन्च करने के लिए तैयार है। नई एक्सयूवी300 एक नया टर्बो पेट्रोल इंजन मिलेगा। इसी के दूसरे वैरिएंट का नाम एक्सयूवी300 स्पोर्टज होगा। जिसमें 1.2-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन होने की उम्मीद है। यह 126 बीएचपी की मैक्सिमम पावर और 230 न्यूटन मीटर का पीक टॉर्क जेनरेट करेगा। अभी टर्बो-पेट्रोल 106 बीएचपी और 200 न्यूटन मीटर का टॉर्क जनरेट करता है।

Most Read Articles

Hindi
English summary
Five upcoming cars expected to launch in october 2022 byd mahindra hyundai details
 
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X