इस साल लॉन्च हो चुकी हैं ये 10 सीएनजी कारें, बलेनो से लेकर टियागो तक की है जबरदस्त डिमांड

पेट्रोल-डीजल कारों की कीमतें लगातार बढ़ रही है। जिससे सीएनजी कारे लोगों के बीच लोकप्रिय हो रही है। जिसस मारुति, टाटा और हुंडई सहित कई ब्रांड देश में अपने सीएनजी पोर्टफोलियो को बढ़ा रहे हैं। यही वजह रही कि 2022 में देश में कई सीएनजी कारें लॉन्च की जा चुकी हैं।

ऐसे हम आपको यहां 10 सीएनजी कारों के बारे में बता रहे हैं। जिनमें सात नई मारुति सीएनजी कारें शामिल हैं। इसी के साथ बाजार में कुल 13 सीएनजी मॉडलों की बिक्री के साथ, मारुति सुजुकी का भारतीय बाजार में सबसे बड़ा सीएनजी पोर्टफोलियो है।

सीएनजी कार

1. मारुति बलेनो सीएनजी/टोयोटा ग्लैंजा

मारुति बलेनो सीएनजी (Maruti Baleno CNG) और टोयोटा ग्लैंजा (Toyota Glanza CNG) देश की पहली प्रीमियम हैचबैक बन गई है जिसे फैक्ट्री-फिटेड CNG किट के साथ पेश किया गया है और इनकी कीमत क्रमशः 8.28 लाख रुपये और 8.43 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है। दोनों कारों को 1.2L K12 बाई-फ्यूल CNG इंजन लगा है, जो क्रमशः 77 bhp और 98.5 Nm का पीक पावर और टॉर्क जनरेट करता है।

2. मारुति डिजायर सीएनजी/स्विफ्ट सीएनजी

मारुति सुजुकी डिजायर और स्विफ्ट देश की सबसे लोकप्रिय कारों में से एक हैं। यह अपने शानदार फीचर और प्रीमियम पैकेज के साथ खरीदारों को आकर्षित करती है। ब्रांड ने हाल ही में उन खरीदारों के लिए दोनों कारों के साथ सीएनजी इंजन विकल्प पेश किए हैं। कारों में 1.2L 4-सिलेंडर इंजन मिलता है जो क्रमशः 77 बीएचपी की पावर और 98.5 एनएम का टॉर्क जनरेट करते हैं।

3. मारुति ऑल्टो के10 सीएनजी/सेलेरियो सीएनजी/एस-प्रेसो

मारुति ने इस साल नई ऑल्टो K10, सेलेरियो और अपडेटेड एस-प्रेसो भी लॉन्च की है। इन तीनों हैचबैक को पेट्रोल के साथ-साथ सीएनजी इंजन विकल्पों के साथ पेश किया है। इन हैचबैक को पावर देने वाला 1.0लीटर K10C इंजन है जो 57 bhp का पीक पावर आउटपुट और CNG मोड में अधिकतम 82 Nm का टॉर्क देता है।

4. मारुति एक्सएल6

मारुति एक्सएल6 (Maruti XL6) अपनी सेगमेंट में सबसे अधिक VFM और प्रक्टिकल MPV में से एक है। यह किया कैरेंस (Kia Carens) जैसे कार को कड़ी टक्कर देती है। ब्रांड ने हाल ही में 12.24 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की शुरुआती कीमत पर देश में नया XL6 CNG लॉन्च किया है। इसमें 1.5L K15C इंजन मिलता है, जो 88 बीएचपी और 121.5 न्यूटन मीटर का पीक टॉर्क जनरेट करता है। दावा है कि इसमे 26.32 किमी/किग्रा माइलेज मिलेगा।

सीएनजी कार

5. टाटा टियागो सीएनजी/ टिगोर सीएनजी

टाटा टियागो (Tata Tiago) और टिगोर (Tigor) भारतीय बाजार में 10 लाख रुपये के अंदर सबसे सुरक्षित कारों में से एक हैं। इन्हें दो इंजन विकल्पों - 1.2L Revotron पेट्रोल और 1.2L Revotron Bi-Fuel CNG के साथ पेश किया जाता है।

CNG इंजन में 73 bhp की पावर और 95 Nm टॉर्क आउटपुट मिलता है। इसमें 26.49 किमी / किग्रा माइलेज का दावा किया गया है। ये दोनों कारें डेली अपडाउन के लिए एक सुरक्षित और आरामदायक सीएनजी कार कारें हैं।

Most Read Articles

Hindi
English summary
Cng cars launched in 2022 from maruti baleno to tata tigo details
Story first published: Sunday, December 11, 2022, 6:45 [IST]
 
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X