सिट्रोन सी 3 अगले साल इलेक्ट्रिक अवतार में होगी लॉन्च, बजट ईवी लाने का है कंपनी का प्लान

सिट्रोन सी 3 अगले साल इलेक्ट्रिक अवतार में होगी लॉन्च, बजट ईवी लाने का है कंपनी का प्लान

कार निर्माता कंपनी सिट्रोन नई इलेक्ट्रिक कार भारतीय बाजार में अगले साल लॉन्च कर सकती है। इस बात की जानकारी खुद कंपनी ने दी है।

सिट्रोन सी 3

हालांकि कंपनी लॉन्चिंग डेट नहीं बताई है, कयास लगाए जा रहे हैं कि ऑटो एक्सपो जनवरी 2023 में इसके लॉन्च होने की डेट बताई जाएगी। कंपनी सिट्रोन सी3 को इलेक्ट्रिक अवतार पेश कर सकती है।

अभी कंपनी सी3 का पेट्रोल वर्जन भारतीय बाजार में बेचती है। कंपनी ने इसी साल नई सी3 को भारतीय बाजार में लॉन्च किया था। बताया जा रहा है कि सिट्रोन सी3 ईवी में 30.2 KWH की बैटरी मिल सकती है। इसमें एलएफपी सेल हो सकते हैं। कार में 3.3 किलोवॉट का एक एसी चार्जर भी दिया जा सकता है। इसके अलावा कार फास्ट चार्जिंग को भी सपोर्ट करेगी।

करीब इस क्षमता की बैटरी वाली मोटर भारतीय बाजार में टाटा की टियागो से ज्यादा रेंज देने में सफल हो पाएगी। टियागो में कंपनी 24KWH की बैटरी देती है जो फुल चार्ज में 315 किलोमीटर की रेंज का दावा करती है। कंपनी के सामने सबसे बड़ी चुनौती कार की कीमत को लेकर है और कंपनी इसे मध्यम वर्ग को लक्ष्य करके बना रही है।

उम्मीद है कि इलेक्ट्रिक सी3 की कीमत करीब दस लाख रुपये तक होगी। इसके पेट्रोल वैरिएंट की एक्स शोरूम कीमत 5.88 लाख रुपये से शुरू होती है। जबकि इसके टॉप वैरिएंट की एक्स शोरूम कीमत 6.80 लाख रुपये है। स्टेलेंटिस के सिट्रोन ब्रांड वैश्विक सीईओ कार्लोस तवारेस ने बताया कि, उनकी कोशिश इस ईवी को एक किफायती मूल्य की पेशकश करने की है ताकि इसे मध्यम वर्ग खरीद सके।

सिट्रोन सी 3

तवारेस ने चेन्नई में एक मीडिया राउंडटेबल में यह बात कही है। वह इसे भारत में ही बनाना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि मैं एक भारतीय आपूर्तिकर्ता से बैटरी खरीदना पसंद करूंगा। मैं अभी भी इसे ढूंढ रहा हूं। हमें अभी तक कोई सोर्स नहीं मिला है उन्होंने आशा जताई कि यह अगले कुछ सालों में ये हो सकता है।

Most Read Articles

Hindi
English summary
Citroen c3 first electric offering for india announced
Story first published: Friday, November 25, 2022, 8:01 [IST]
 
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X