मुंबई की सिटी बस को बनाया गया है एम्बुलेंस, इस तरह से किया गया है तैयार

देश भर में कोरोना के मामलें में महाराष्ट्र आगे है तथा इसमें भी मुंबई पहले नंबर पर चल रही है, ऐसे में मरीजों तथा कोरोना संदिग्धों के लिए बेस्ट की बसों को ही एम्बुलेंस के रूप में तैयार किया जा रहा है ताकि जरूरत पड़ने पर इनका उपयोग किया जा सके।

मुंबई सिटी बस एम्बुलेंस बनाया जानकारी

मुंबई में कोरोना मरीजों व संदिग्ध को अस्पतालों तक पहुंचाने के लिए इनका इस्तेमाल किया जाना है, इसे मिनी अम्बुलेंस की तरह इस्तेमाल किया जाएगा। इन बसों को कुछ समय पहले ही शहर में शुरू किया गया था अब इन्हें इस जरुरी काम में लाया जा रहा है।

मुंबई सिटी बस एम्बुलेंस बनाया जानकारी

बेस्ट के वर्कशॉप में पिछले तीन दिन से 7 बसों को मॉडिफाई किया जा रहा है, इसे अम्बुलेंस की तरह बनाने के लिए बसों में एयर टाइट पार्टीशन दिए गए है, ताकि ड्राईवर के केबिन को पूरे वाहन से अलग किया जाएगा और ड्राईवर सुरक्षित रहे।

MOST READ: भारतीय क्रिकेटर ने अपने रेंज रोवर में किया लॉकडाउन का उल्लंघन, कटा जुर्माना

मुंबई सिटी बस एम्बुलेंस बनाया जानकारी

बेस्ट के एक अधिकारी ने इस बारें में कहा कि हमें से बस को एम्बुलेंस बनाकर 20 और वाहन मांगे गये है। बेस्ट स्टाफ हर दिन तीन बस को एम्बुलेंस का रूप दे रही है तथा अगले हफ्ते तक 20 और बस तैयार कर लिए जायेंगे।

मुंबई सिटी बस एम्बुलेंस बनाया जानकारी

कुछ बसों को तो सर्विस में लगा दिया गया है तथा इनसे काम लिया जा रहा है। वर्तमान में शहर में 108 सेवा वाले 93 एम्बुलेंस सेवा में लगे हुए है तथा इनमें से 66 एम्बुलेंस कोरोना के मरीजों का ध्यान रख रहे है और प्रतिदिन 400 - 500 मरीज अटेंड कर रहे है।

MOST READ: ई-रिक्शा चालक ने निकाला सोशल डिस्टेंसिंग का समाधान, आनंद महिंद्रा ने शेयर किया वीडियो

मुंबई सिटी बस एम्बुलेंस बनाया जानकारी

बेस्ट के पास वर्तमान में 3500 बस है। बेस्ट इनका उपयोग लॉकडाउन के बाद से ही इमरजेंसी सेवा तथा जरुरी सेवा वाले कर्मचारियों के लिए कर रही है। वे 1650 बस से जरुरी सेवा प्रदान कर रहे है, जिसमें से 650 बस अस्पताल, पुलिस व सरकारी कर्मचारी के लिए किया जा रहा है।

मुंबई सिटी बस एम्बुलेंस बनाया जानकारी

इसके साथ ही 6 बस को सुखा राशन बांटने के लिए उपयोग किया जा रहा है। इसके साथ ही फ़ूड पैकेट, सैनिटरी नैपकिन व डायपर तथा अन्य जरुरी सामान शहर के कई हिस्सों में पहुंचाने के लिए किया जा रहा है।

MOST READ: महिला ने 1400 किलोमीटर स्कूटर चलाकर बेटे को लाया वापस

मुंबई सिटी बस एम्बुलेंस बनाया जानकारी

एक अधिकारी ने बताया कि वे 79 कम्युनिटी किचन के माध्यम से 24 वार्ड में 2।5 लाख फ़ूड प्रतिदिन पहुंचा रहे है। इसके लिए 70 मिनी एसी बसों का उपयोग किया जा रहा है। वर्तमान में मुंबई में कोरोना मरीजों की संख्या 4200 के पार पहुंच गयी है।

Most Read Articles

Hindi
English summary
BEST converts buses into ambulances.Read in Hindi.
Story first published: Saturday, April 25, 2020, 19:54 [IST]
 
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X