मारुति ऑल्टो सहित कई कारों के प्रोडक्शन में लगातार तीसरे महीने कटौती, कम बिक्री है वजह

भारतीय वाहन बाजार की लगातार गिरती हालत व कारों की बिक्री में जबरदस्त कमी की वजह से देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने वाहनों के प्रोडक्शन में अप्रैल 2019 में 10.3 प्रतिशत की कटौती की है।

मारुति सुजुकी प्रोडक्शन कम

कंपनी लगातार पिछले तीन महीने से प्रोडक्शन में कटौती करते चली आ रही है और इस कटौती में मारुति की लोकप्रिय मॉडल्स जैसे ऑल्टो, स्विफ्ट, डिजायर शामिल है। फरवरी, मार्च व अप्रैल में इन मॉडल्स का उत्पादन घटाया गया है।

मारुति सुजुकी प्रोडक्शन कम

वाहनों के प्रोडक्शन कटौती में कुछ हद तक भारतीय बाजार में बढ़ती प्रतिस्पर्धा का भी हाथ है। खासकर स्विफ्ट, डिजायर जैसे मॉडल्स को दूसरी कंपनियों की कारों से कड़ी टक्कर मिल रही है और ऐसे में बाजार में अपनी मजबूती बनाये रखना बहुत कठिन हो जाता है।

मारुति सुजुकी प्रोडक्शन कम

मारुति सुजुकी ने अप्रैल 2019 में कुल 1,47,669 वाहनों का उत्पादन किया है जबकि अप्रैल 2018 में कंपनी ने 1,63,368 यूनिट का निर्माण किया था। इसमें सुपर कैरी वाहन भी शामिल है लेकिन सिर्फ पैसेंजर वाहन की बात करें तो प्रोडक्शन में 10.3 प्रतिशत की गिरावट आयी है।

Most Read: मारुति सुजुकी ने की यह बड़ी घोषणा, अगले अप्रैल से बंद कर देंगी डीजल कारें

मारुति सुजुकी प्रोडक्शन कम

मारुति सुजुकी का भारतीय बाजार में 50 प्रतिशत से अधिक हिस्से में अभी कब्जा जमाये हुएहै जिसमें मिनी व कॉम्पैक्ट सेगमेंट में बहुत बड़ा हाथ है लेकिन इस सेगमेंट की कारों के निर्माण में कटौती की गयी है।

Most Read: मारुति ऑल्टो 2019 की डिलीवरी हुई शुरू, नेक्स्ट जनरेशन जल्दी ही होगी लॉन्च

मारुति सुजुकी प्रोडक्शन कम

कंपनी की सिर्फ यूटिलिटी वाहनों के मांग में बढ़त दर्ज की गयी है, इसका प्रोडक्शन 8.4 प्रतिशत बढ़ा है। मारुति सुजुकी वाहनों की बिक्री को बनाये रखने के लिए कई तरह के डिस्काउंट ऑफर्स दे रही है लेकिन वह भी उतने सफल नहीं हो पा रहे है।

Most Read: मारुति सुजुकी वैगन आर 7 सीटर वर्जन जल्दी ही होगी लॉन्च, होगी पहले से बेहतरीन

मारुति सुजुकी प्रोडक्शन कम

मारुति ने हाल ही में छोटी डीजल इंजन को बंद करने की घोषणा की है, कंपनी अब पेट्रोल, सीएनजी, हाइब्रिड व इलेक्ट्रिक वाहनों में ध्यान लगाना चाहती है। इस निर्णय के बाद से कंपनी को वाहनों की बिक्री में थोड़ी कमी आ सकती है।

Most Read: मारुति ऑल्टो अप्रैल में फिर से पहले नंबर पर आयी, पिछले महीने बिक्री में आयी थी कमी

मारुति सुजुकी प्रोडक्शन कम

इसके चलते आने वाले समय में कंपनी को प्रोडक्शन में और कटौती करनी पड़ सकती है। हाल ही में कंपनी ने अपनी सबसे लोकप्रिय कार मारुति ऑल्टो को नए सेफ्टी फीचर्स व सामान्य अपडेट के साथ बाजार में उतारा है।

Most Read Articles

Hindi
English summary
Maruti Suzuki Production Decreases due to Low Sales. Read in Hindi.
Story first published: Friday, May 10, 2019, 11:25 [IST]
 
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X