काइनेटिक सफर स्टार इलेक्ट्रिक वाहन भारत में हुआ लॉन्च, कीमत 2.2 लाख रुपयें

काइनेटिक सफर स्टार इलेक्ट्रिक तिपहिया डिलीवरी वाहन को लॉन्च कर दिया गया है। काइनेटिक ग्रीन एनर्जी ने सफर स्टार इलेक्ट्रिक वाहन को 2.20 लाख रुपयें (एक्स शोरूम) की कीमत पर लाया है।

काइनेटिक सफर स्टार इलेक्ट्रिक लॉन्च प्राइस 2.2 लाख रुपयें कीमत रेंज स्पीड जानकारी

काइनेटिक सफर स्टार इलेक्ट्रिक को एक 400 किलोग्राम की डिलीवरी वाहन है तथा इसका निर्माण स्टील का प्रयोग करके किया गया है। इस वाहन को शहरों में डिलीवरी के लिए लाया गया है ताकि कम खर्च इस कार्य को किया जा सके।

काइनेटिक सफर स्टार को 48 वॉल्ट लिथियम आयन बैटरी के साथ लाया गया है जो 150 AH का पॉवर प्रदान करता है। इसमें दो स्पीड गियरबॉक्स लगाया गया है।

बतातें चले कि सफर स्टार इलेक्ट्रिक वाहन सिंगल चार्ज पर 130 किलोमीटर का अधिकतम सफर तय कर सकता है। यह इलेक्ट्रिक वाहन 40 किमी/घंटा की अधितम गति के साथ चलाई जा सकती है।

काइनेटिक इस इलेक्ट्रिक डिलीवरी वाहन तथा इसकी बैटरी में 3 साल की वारंटी प्रदान कर रही है। इसकी बैटरी को कई भी आसानी से बदला जा सकता है, कंपनी ने इसकी सुविधा भी प्रदान की है।

कंपनी के अनुसार सफर स्टार इलेक्ट्रिक सामान एक जगह से दूसरे जगह ले जाने का सस्ता व प्रदूषण रहित विकल्प है। काइनेटिक ने इसका उपयोग ई-कॉमर्स, रिटेल स्टोर तथा कचरा कलेक्शन के लिए उपयुक्त बताया है।

काइनेटिक सफर स्टार इलेक्ट्रिक की खरीदी पर सरकार की तरफ से फेम-2 योजना के तहत दी जा रही छूट का लाभ भी लिया जा सकता है। इसके तहत वाहन की कीमत में ग्राहकों को छूट मिल सकती है।

Most Read: तमिलनाडु सरकार ने की ई-वाहन नीति की घोषणा, इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर मिलेगी टैक्स में छूट और सब्सिडी

काइनेटिक अपनी इस नई इलेक्ट्रिक डिलीवरी वाहन को देश भर में 150 डीलरशिप के माध्यम से बेचने वाली है। कंपनी के अनुसार सफर स्टार इलेक्ट्रिक वाहन सिर्फ 50 पैसे के खर्च में प्रति किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है।

Most Read: सरकार ड्राई वाश तकनीक से करेगी वाहनों की सफाई, हजारों लीटर पानी बचाने का है लक्ष्य

सरकार इलेक्ट्रिक वाहन के रोड टैक्स तथा रजिस्ट्रेशन चार्ज को भी माफ कर चुकी है। इसके साथ ही जल्द ही सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों के टोल टैक्स को आधा या फिर पूरी तरह से माफ करने पर विचार कर रही है।

Most Read: हर महीने बिक रही है 30 हजार से ज्यादा ई-रिक्शा, नहीं पड़ा मंदी का असर

ड्राइवस्पार्क के विचार

काइनेटिक सफर स्टार इलेक्ट्रिक वाहन शहर की तंग गलियों में डिलीवरी के लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। खर्च के हिसाब से भी यह डीजल वाहन से भी कम तथा प्रदूषण रहित है।

Most Read Articles

Hindi
English summary
Kinetic Safar Star electric vehicle launched in India. Read in Hindi.
 
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X