ईन रेसिंग: भारत का पहला रेसिंग सिम्युलेटर, जानिए क्यों है मोटरस्पोर्ट के दीवानों के लिए खास

मोटरस्पोर्ट्स भारत में काफी तेजी से बढ़ रहा है। देश में कई रेसिंग एकेडमी है जो ना सिर्फ खिलाड़ियों को सिखाते है बल्कि उन्हें ट्रैक पर अपनी प्रतिभा का जलवा बिखेरने का मौका देते है। हालांकि प्रोफेशनल रेस ड्राइवर्स ट्रैक तथा ट्रैक के बाहर कड़ी ट्रेनिंग से गुजरते है।

ईन रेसिंग : भारत का पहला रेसिंग सिम्युलेटर, जानिए क्यों है मोटरस्पोर्ट के दीवानों के लिए खास

प्रोफेशनल रेसर्स द्वारा ली गयी ट्रेनिंग कई प्रकार की होती है जैसे स्ट्रेंथ, फिटनेस, रिफ्लेक्सेस और सबसे जरूरी सिमुलेशन है। रेसिंग सिम्युलेटर से ड्राइवर या रेसर ट्रैक को बेहतर समझ पाते है तथा कार या मोटरसाइकिल का वर्चुअल अनुभव भी प्राप्त कर पाते है। असली ट्रैक पर जाने से पहले, रेसर्स कार व मोटरसाइकिल के रेस्पॉन्स को जानने के लिए इसे अलग अलग रेसिंग कंडीशन में सेट कर सकते है।

प्रोफेशनल रेसर्स के ट्रेनिंग के लिए रेस सिम्युलेटर बहुत जरूरी है, जो इस पर घंटो बिताते है उन्हें वर्चुअल कंडीशन में ट्रैक की बहुत अच्छी समझ हो जाती है। हालांकि भारत में यह तकनीक या ट्रेनिंग की यह प्रक्रिया टॉप लेवल रेसर्स के तक ही सीमित है क्योंकि ज्यादातर सिम्युलेटर्स महंगे होते है और उन्हें बाहर से लाना पड़ता है।

लेकिन अब यह बदलने वाला है!

ईन रेसिंग - यह एक बैंगलोर आधारित कंपनी है जिसे भारतीय रेसिंग चैम्पियंस द्वारा चलाया जा रहा है, इन्होने देश में पहला रेसिंग सिम्युलेटर बनाया है। साथ ही यह देश में निर्मित पहला रेसिंग सिम्युलेटर है, तथा यह पूर्व रेसिंग चैंपियंस के सहयोग से बना है।

ईन रेसिंग के अनुसार, सिम्युलेटर को बनाने का मकसद यह है कि अधिक से अधिक खेलप्रेमी को मोटरस्पोर्ट्स की ओर बढ़ावा दे, और उन्हें रेसिंग के उनके लक्ष्य को पाने में मदद करे। वे यह भी उम्मीद करते है कि यंग टैलेंट को पहचाने, उसे निखारे तथा विभिन्न प्रतियोगी क्षेत्रों ई स्पोर्ट्स से लेकर मोटरस्पोर्ट्स तक के लिए तैयार करें। उन्होंने देश भर में इवेंट के माध्यम से इस लक्ष्य को प्राप्त करने की योजना बनायीं है।

ईन रेसिंग : भारत का पहला रेसिंग सिम्युलेटर, जानिए क्यों है मोटरस्पोर्ट के दीवानों के लिए खास

ईन रेसिंग की टीम

यह कंपनी सुमुख राव व दीपक चिनप्पा द्वारा चलायी जा रही है। सुमुख राव के पास भारतीय तथा अंतर्राष्ट्रीय बाजार का 20 साल का अनुभव है। वह बिजनेस ऑपरेशन, सॉल्यूशन व कस्टमर मैनेजमेंट में विशेषज्ञ है। उनके पास बाजार को जानने तथा मांग को समझने की क्षमता भी है। उनके पास यूनिक प्रोडक्ट आईडिया के साथ कई कंपनिया शुरू करने का सफल ट्रैक रिकॉर्ड है।

दीपक चिनप्पा, एक बेहतरीन रेसर है। उन्होंने गो कार्ट्स, टूरिंग कार व फार्मूला कार सहित कई सारे रेसिंग प्रतियोगिता में भाग लिया है। दीपक चिनप्पा चार बार राष्ट्रीय चैंपियन व दो बार राष्ट्रीय कार्टिंग चैंपियन है। वह जब सात साल के थे तब से रेसिंग क्षेत्र में है और अब तक सालों से कई पुरूस्कार जीत चुके है, हाल ही में वे 2017 एमआरएफ नेशनल रेसिंग चैंपियनशिप में उप विजेता रहे है।

ईन रेसिंग : भारत का पहला रेसिंग सिम्युलेटर, जानिए क्यों है मोटरस्पोर्ट के दीवानों के लिए खास

ईन रेसिंग के मुख्य ड्राइवर तिजिल राव (सुमुख राव के पुत्र) है, जो इंडियन नेशनल रेसिंग चैंपियनशिप 2018 के उप विजेता रहे है। सिर्फ 14 वर्ष की उम्र में एमआरएफ फॉर्मूला एलजीबी केटेगरी में भाग लेने व मोमेंटस मोटरस्पोर्ट्स के लिए रेस करने वाले सबसे जवान रेसर थे।

ईन रेसिंग सिम्युलेटर

सिम्युलेटर को सबसे अच्छे क़्वालिटी के पॉवडर कोटेड सीएनसी पाईप का उपयोग करके इन हाउस बनाया तथा डिजाइन किया गया है। सीट को इस तरह डिजाइन किया गया है कि यह ड्राइवर को हाई लेवल कंफर्ट व बेहतरीन एर्गोनॉमिक्स प्रदान करे। इन सीटों को व्यापक रूप से अलग अलग शारीरिक बनावट के लोगो के साथ टेस्ट किया गया है ताकि हर किसी को सबसे उच्च लेवल का कंफर्ट मिल सके।

ईन रेसिंग सिम्युलेटर थर्स्टमास्टर, मैडकैटज़, फैनटेक व लॉजिटेक सहित बाजार में उपलब्ध हर ब्रांडेड गेमिंग स्टीयरिंग व्हील व फुट पेडल के साथ उपयुक्त है। फुट पैडल्स पसजिशन में फिक्स हो जाते है, सिम्युलेटर सीट को आगे व पीछे करने की सुविधा भी देता है। ड्राइवर की सुविधानुसार टेलिस्कोपिक व टिल्ट फंक्शन से स्टीयरिंग व्हील को भी एडजस्ट किया जा सकता है।

ईन रेसिंग : भारत का पहला रेसिंग सिम्युलेटर, जानिए क्यों है मोटरस्पोर्ट के दीवानों के लिए खास

ड्राइवर सीट का अनुभव

हमने रेसिंग सिम्युलेटर को वर्चुअल फार्मूला कार में सिल्वरस्टोन फार्मूला 1 सर्किट में टेस्ट किया। सिम्युलेटर को ड्राइव करना एक बेहतरीन अनुभव था। लॉजिटेक स्टीयरिंग व्हील तथा सिम्युलेटर का ओवरआल डिजाइन ने हमारे अनुभव को बेहतर तथा वास्तविक बना दिया और हमे आसपास के माहौल से बिल्कुल अलग कर दिया था।

सिम्युलेटर का पहली बार उपयोग करने वालो को यह बिल्कुल वास्तविक दुनिया जैसा अनुभव प्रदान करता है। यह ड्राइवर को विभिन्न ट्रैक, विभिन्न रेसिंग लाइन तथा विभिन्न रेसिंग कंडीशन को अनुभव करने का मौका देता है, वह भी घर के आराम को बिना छोड़े या आईएन रेसिंग फैसिलिटी पर जाकर।

रेसर्स विभिन्न ट्रैक सिनारियों में भाग ले सकते है तथा ऑनलाइन दुसरो से मुकाबला भी कर सकते है। यह ट्रैक पर जाने से पहले उनके कुशलता को निखारता है।

ईन रेसिंग : भारत का पहला रेसिंग सिम्युलेटर, जानिए क्यों है मोटरस्पोर्ट के दीवानों के लिए खास

ईन रेसिंग के भविष्य की योजनाएं

ईन रेसिंग ने योजना बनाई है कि इस सिम्युलेटर का प्रयोग करके नए टैलेंट को पहचानेंगे व भविष्य के प्रोफेशन ई स्पोर्ट्स व मोटरस्पोर्ट्स एथलीट के रूप में निखारेंगे। आईएन रेसिंग की यह भी योजना है कि अपने काम करने के दायरे को बढ़ाएंगे, सिम्युलेटर के निर्माण से अब देश बाहर में अनेक ई स्पोर्ट्स रेसिंग का आयोजन करवाना है। यह रेसिंग लीग्स आईपीएल या फूटबाल के लेवल के बराबर ही होंगे। सिर्फ फर्क यह होगा कि आईएन रेसिंग सभी मोटरस्पोर्ट्स दीवानों द्वारा खेला जा सकेगा।

ईन रेसिंग पार्ट्नर्स

。मोमेंटम मोटरस्पोर्ट्स: यह चेन्नई की प्रोफेशनल रेसिंग टीम है। उन्होंने एमआरएफ, एमएमएससी एफएमएससीआई नेशन रेसिंग चैंपियनशिप की फॉर्मूला एलजीबी 1300 रुकी क्लास में भाग लेकर 2016 में शुरुआत की है। दीपक चिनप्पा प्रोफेशन रेसिंग टीम के कोचों में से एक कोच है तथा तिजिल राव रेसिंग ड्राइवर लाइनअप के भाग है।

。वी फिटनेस: यह एक प्रोफेशनल जिम है, जो तिजिल राव को पुरे सीजन के दौरान रेस के लिए तैयार करती है।

。 लॉजिटेक: ईन रेसिंग ने लॉजिटेक के साथ भागीदारी की है ताकि उन्हें गेमिंग कंसोल मुहैया करा सके, जिसमें स्टीयरिंग व्हील व फुट पैडल्स शामिल है।

आईएन रेसिंग : भारत का पहला रेसिंग सिम्युलेटर, जानिए क्यों है मोटरस्पोर्ट के दीवानों के लिए खास

अधिक जानकारी व कीमत के लिए ईन रेसिंग से संपर्क करें:

。sales@inracing.in

फेसबुक

इंस्टाग्राम

टविटर

ईन रेसिंग को भी पता चलने दे कि आपने उनके बारे में ड्राइवस्पार्क से सुना है, हो सकता आपके लिए भी कुछ खास हो!

ईन रेसिंग : भारत का पहला रेसिंग सिम्युलेटर, जानिए क्यों है मोटरस्पोर्ट के दीवानों के लिए खास

ईन रेसिंग सिम्युलेटर पर ड्राइवस्पार्क के विचार

ईन रेसिंगने देश में ई स्पोर्ट्स तथा मोटरस्पोर्ट्स के भविष्य के लिए बड़ी योजनाएंबनायी है। सिम्युलेटर प्रोफेशनल रेसर्स, फैंस व खेल के अन्य दीवानों को एक साथ लाने के बड़े प्रोसेस में यह पहला कदम है। उनका यह भी लक्ष्य है कि यह देश में खेल सभी दीवानों के पहुँच में हो, जिससे टैलेंट को निखरने में मदद मिलेगी तथा नए रेसर्स को प्रोफेशनल ड्राइवर्स बनाएगा। हम इसे किसी प्रतियोगी माहौल में रेस के लिए उपयोग करने के लेकर बेहद उत्साहित है।

Most Read Articles

Hindi
English summary
INRacing India’s First Racing Simulator. Read in Hindi.
 
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X