भारत की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार स्ट्रॉम मुंबई में पेश - जानें कीमत

Written By: Abhishek Dubey

भारत में इलेक्ट्रिक कारों के पेश होने का सिलसिला जारी है। अब मुंबई की एक स्टार्टप कंपनी ने स्ट्रॉम नाम से एक इलेक्ट्रिक कार लॉन्च किया है। कंपनी ने दावा किया है कि यह भारत की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार होगी। यह कार टू-सीटर है।

भारत की सबसे इलेक्ट्रिक कार स्ट्रॉम मुंबई में पेश - जानें कीमत

गौरतलब है कि हाल ही में खत्म हुए ऑटो एक्सपो 2018 में भी इलेक्ट्रिक कारों का जलवा देखने को मिला था। कार एन्ड बाइक की एक रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी को 30 स्ट्रॉम के लिए एडवांस ऑडर भी मिल गया है। स्ट्रॉम एक टू-सीटर, टू-डूर इलेक्ट्रिक कार है जिसे तीन वेरिएंट में उपलब्ध कराया जाएगा। जो क्रमशः R3 प्योर, R3 करेंट और R3 बोल्ट हैं।

भारत की सबसे इलेक्ट्रिक कार स्ट्रॉम मुंबई में पेश - जानें कीमत

कंपनी का दावा है कि इसका टॉप एन्ड बोल्ट वेरिएंट एक बार चार्ज करने पर 120 किलोमीटर की दूरी तय करने में सक्षम है तो वहीं अन्य दो वेरिएंट सिंगल चार्ज में 80 किलोमीटर तक जा सकती है। स्ट्रॉम में एक हाई एफिशियंसी मोटर लगाया गया है जो 17.4 बीएचपी की पावर देती है और इसका मैक्सिमम टॉर्क 48 न्यूटन मीटर है।

भारत की सबसे इलेक्ट्रिक कार स्ट्रॉम मुंबई में पेश - जानें कीमत

फुल चार्ज होने में इस कार को 8 घंटे का समय लगेगा। लेकिन आप फास्ट चार्जिंग की मदद से मात्र 2 घंटे में इसे 80 फीसद तक चार्ज कर सकते हैं। स्ट्रॉम R3 की कीमत करीब 3 लाख रूपये तक हो सकती है और यह इस साल के अंत तक या अगले साल कि शुरुआत में बिक्री के लिए उपलब्ध होगी। स्ट्रॉम R3 को खासतौर पर अर्बन सिटी के लिए तैयार किया है जोकि दिल्ली, मुंबई और बंगलुरु जैसे शहरों में चलेगी।

भारत की सबसे इलेक्ट्रिक कार स्ट्रॉम मुंबई में पेश - जानें कीमत

अपनी अलग डिजाइन के कारण स्ट्रॉम R3 अन्य इलेक्ट्रिक कारों से थोड़ा हटकर दिखता है। इसका कर्ब वेट 450 किलोग्राम है और इसमें 12 इंच के एलॉय व्हील्स और आउटसाइड रियर व्यू मिरर्स (ORVM)दिए जाएंगे। स्ट्रॉम के अन्य फीचर्स की बात करें तो इसमें रिमोर्ट की सहायता से चलने वाला पार्किंग सिस्टम, ऑटोमैटिक वेहिकल फॉलोविंग सिस्टम, एयर कंडिशनर, पावर विंडोज, सेंट्रल लॉकिंग, बड़ा सनरूफ और एप कनेक्टिविटी दी जाएगी।

भारत की सबसे इलेक्ट्रिक कार स्ट्रॉम मुंबई में पेश - जानें कीमत

इसके अलावा इसके इंटीरियर को काफी हाइटेक और स्मार्ट बनाया जाएगा। इसमें मोबाइल कनेक्टिविटी, टचस्क्रीन इंटरफेस और वॉयस कंट्रोल सिस्टम जैसे फीचर्स दिए जाएंगे। स्ट्रॉम के एक्सटीरियर में चार कलर ऑप्शन - इलेक्ट्रिक ब्लू, नियन ब्लू, रेड एंड ब्लैक दिया गया है। R3 की लंबाई 2,907mm,चौड़ाई 1,450mm और ऊंचाई 1,572mm है। इसका व्हीलबेस 2,012mm है। कंपनी के मुताबिक 30 वाहनों कि बुकिंग मिल चुकी है।

English summary
Strom R3 Unveiled In India — Cheapest Electric Car Available In The Country. Read in Hindi.

Latest Photos

 

ड्राइवस्पार्क से तुंरत ऑटो अपडेट प्राप्त करें - Hindi Drivespark